AMU में  मिलती है 'एक भारत श्रेष्ठ भारत' की झलक, शताब्दी समारोह में पीएम बोले

यह पहला मौका होगा जब पीएम मोदी एएमयू के किसी समारोह में शामिल होंगे। इस सप्ताह के शुरुआत में शताब्दी समारोह के लिए एएमयू की इमारत को रोशनी से सजाया गया।

PM Modi to attend centenary celebrations of Aligarh Muslim University today
AMU के शताब्दी समारोह को आज PM मोदी करेंगे संबोधित।  |  तस्वीर साभार: PTI
मुख्य बातें
  • एएमयू के शताब्दी समारोह को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए संबोधित करेंगे पीएम
  • इस अवसर पर पीएम डाक टिकट जारी करेंगे, कार्यक्रम में निशंक भी रहेंगे मौजूद
  • 1964 में तत्कालीन प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री विवि के दीक्षांत समारोह में आए थे

अलीगढ़: अलीगढ़ मु्स्लिम विश्वविद्यालय (AMU) के शताब्दी समारोह को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कहा कि विश्वविद्यालय में 'मिनी इंडिया' नजर आता है। एएमयू के योगदान की चर्चा करते हुए पीएम ने कहा कि इस विश्वविद्यालय में 'एक भारत, श्रेष्ठ' भारत की भावना मजबूत होती रही है और हमें इसे मिलकर आगे बढ़ाना है।  पीएम ने कहा कि 100 वर्षों में एएमयू के माध्यम से देश की सेवा करने वाले प्रत्येक टीचर प्रोफेसर का वह अभिनंदन करते हैं। पीएम ने मुस्लिम लड़कियों के ड्रॉप आउट में सुधार होने पर एएमयू प्रशासन  की सराहना भी की। 

पीएम ने कहा कि कई देशों के साथ भारत के संबंधों को मजबूत करने में एएमयू ने योगदान दिया है। विवि में ऊर्दू, फारसी में होने वाले शोध भारत को सांस्कृतिक ऊर्जा देते हैं। यह खुशी की बात है कि यहां 1000 विदेशी नागरिक पढ़ाई करते हैं। एएमयू के छात्र अपने कर्तव्य को याद रखते हुए आगे बढ़ेंगे।  अपने संबोधन के पहले पीएम ने डाक टिकट भी जारी किया। इस अवसर पर विश्वविद्यालय के वाइस चांसलर एसएम सैफुद्दीन और केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक भी मौजूद थे।  

Amu Modi

विवि के कार्यक्रम में पीएम मोदी पहली बार हुए शरीक
यह पहला मौका होगा जब पीएम मोदी एएमयू के किसी समारोह में शामिल हुए। इस सप्ताह के शुरुआत में शताब्दी समारोह के लिए एएमयू की इमारत को रोशनी से सजाया गया। एएमयू के जनसंपर्क अधिकारी उमर सलीम पीरजादा ने समाचार एजेंसी एएनआई के साथ बातचीत में कहा, 'किसी भी विश्वविद्यालय के इतिहास में शताब्दी समारोह काफी महत्व रखता है। हम कोविड-19 के सभी प्रोटोकॉल का पालन करते हुए समारोह का आयोजन कर रहे हैं। इस अवसर पर विवि में वेबीनार, सेमीनार और अन्य कार्यक्रम होंगे।' 

1920 में विवि का मिला दर्जा
बता दें कि साल 1920 में मेओ कॉलेज का दर्जा बढ़ाकर एएमयू की स्थानपना की गई। मेओ कॉलेज की स्थापना सन 1877 में सर सैयद अहमद खान ने की थी। अलीगढ़ में एएमयू विवि का परिसर 467.6 हेक्टेयर से ज्यादा भूमि में फैला है। इसके तीन केंद्र मलाप्पुरम (केरल), मुर्शिदाबाद-जंगीपुर (पश्चिम बंगाल) और किशनगंज (बिहार) में हैं।

1964 में दीक्षांत समारोह में पीएम शास्त्री शरीक हुए थे
पिछली बार साल 1964 में तत्कालीन प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री विवि के दीक्षांत समारोह में शरीक होने आए थे। इसके पहले चर्चा थी कि विवि के शताब्दी समारोह में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद आएंगे। बताया जाता है कि अब राष्ट्रपति फरवरी 2021 में विवि का दौरा करेंगे। कोरोना के संकट को देखते हुए सभी कार्यक्रम ऑनलाइन होंगे। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर