Kanpur Metro: औद्योगिक नगरी कानपुर को पीएम नरेंद्र मोदी ने दी मेट्रो सौगात

पीएम मोदी मेट्रो रेल का सफर करने के साथ 11,000 करोड़ रुपये से तैयार मेट्रो रेल परियोजना के 09 किमी खंड का निरीक्षण किया। वहीं पीएम मोदी कानपुर आईआईटी के छात्रों को पहली बार डिजिटल डिग्रियां भी प्रदान की।

PM Modi to inaugurate Kanpur Metro Rail Project on Today
आज कानपुर को अब तक का सबसे नायाब तोहफा दिया PM मोदी ने 
मुख्य बातें
  • मंगलवार को पीएम मोदी औद्योगिक महानगर को दिया अब तक का सबसे बड़ा तोहफा
  • दोपहर डेढ़ बजे पीएम करेंगे कानपुर मेट्रो रेल परियोजना के पूर्ण खंड का उद्घाटन
  • बीना-पनकी मल्टीप्रोडक्ट पाइपलाइन परियोजना का भी पीएम मोदी किया शुभारंभ

कानपुर: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी यूपी के औद्योगिक महानगर कानपुर को अब तक का सबसे बड़ा और नायाब तोहफा दिया। जा रहे हैं। 28 दिसम्बर को कानपुर आ रहे पीएम मोदी शहर के लोगों को सुलभ और स्मार्ट परिहवन की सुविधा दिया। गंगा नदी के किनारे बसे महानगर में कानपुर मेट्रो रेल परियोजना के पूर्ण खंड का प्रधानमंत्री मंगलवार को उद्घाटन किया। 11,000 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से तैयार आईआईटी कानपुर से मोती झील तक 9 किलोमीटर लंबे खंड का निरीक्षण करने के साथ-साथ मेट्रो ट्रेन से सफर भी करेंगे। इस मौके पर मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ भी मौजूद रहे।

यूपी के विकास को मिलेगी गति

पीएम मोदी के शहरों को सुपरफास्ट परिवहन सेवा देने की सोच के अनुसार अब कानपुर महानगर भी तेज गति से दौड़ेगा। इससे यूपी के विकास को गति मिलेगी। शहर के लोगों को सुलभ, प्रदूषणमुक्त सफर की सुविधा मिलेगी। औद्योगिक गतिविधियों भी तेजी से बढ़ेंगी। शहरों में गतिशीलता में सुधार करने के साथ-साथ शहरी जनजीवन को और अधिक स्मार्ट बनाने पर हमेशा से फोकस करते चले आए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के प्रयास कानपुर शहर में लोगों के जीवन में बड़ा बदलाव लाएंगे। कानपुर मेट्रो रेल परियोजना के पूर्ण खंड का उद्घाटन इस दिशा में एक बड़ा कदम होगा।

ये भी पढ़ें: Kanpur Metro: बदल रही है कानपुर शहर की तस्वीर, तेजी से चल रहा मेट्रो का काम, [ PHOTOS]

पीएम करेंगे निरीक्षण

कानपुर मेट्रो रेल परियोजना के आईआईटी कानपुर से मोती झील तक 9 किलोमीटर लंबे खंड का प्रधानमंत्री मोदी निरीक्षण करेंगे और आईआईटी मेट्रो स्टेशन से गीता नगर तक मेट्रो की सवारी करेंगे। कानपुर में मेट्रो रेल परियोजना की पूरी लंबाई 32 किलोमीटर है और इसे 11,000 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनाया जा रहा है।1500 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनाये गये बीना-पनकी मल्टीप्रोडक्ट पाइपलाइन परियोजना का भी प्रधानमंत्री मोदी उद्घाटन करेंगे। 356 किलोमीटर लंबी इस परियोजना की क्षमता लगभग 3.45 मिलियन मीट्रिक टन प्रति वर्ष है। मध्य प्रदेश की बीना रिफाइनरी से लेकर कानपुर के पनकी तक फैली इस परियोजना क्षेत्र में बीना रिफाइनरी से पेट्रोलियम उत्पादों को पहुंचाने में मदद करेगी।

पीएम मोदी के हाथों पहली बार आईआईटी कानपुर के छात्रों को मिलेंगी डिजिटल डिग्रियां

मंगलवार को कानपुर दौरे के दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आईआईटी कानपुर के 54वें दीक्षांत समारोह में बतौर मुख्य अतिथि शामिल होंगे। इस दौरान वे सभी छात्रों को पहली बार राष्ट्रीय ब्लॉकचेन परियोजना के तहत संस्थान में विकसित की गई डिजिटल डिग्रियां प्रदान करेंगे। इन डिजिटल डिग्रियों की खासियत यह है कि यह विश्व स्तर पर सत्यापित की जा सकेंगी।

Kanpur Metro: ट्रैक पर दौड़ पड़ी देश की सबसे खास मेट्रो, CM योगी ने हरी झंडी दिखाकर किया ट्रायल रन का शुभारंभ
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर