कनाडा को भी कोरोना वैक्सीन पहुंचाएगा भारत, जस्टिस ट्रूडो ने की PM मोदी से बात

देश
Updated Feb 10, 2021 | 23:42 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिस ट्रूडो ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को फोन कर कोरोना वायरस वैक्सीन मांगी है। पीएम मोदी ने उन्हें इसके लिए आश्वासन भी दिया है।

Justin Trudeau and Narendra Modi
कई देशों को कोरोना वैक्सीन दे रहा है भारत 

नई दिल्ली: कोरोना वैक्सीन के माध्यम से कई देशों की कोविड 19 महामारी से लड़ने में मदद कर रहा भारत अब कनाडा में भी टीके की आपूर्ति करेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो की इस संबंध में बातचीत हुई है। भारत से कनाडा में COVID19 टीकाकरण खुराक की संभावित आपूर्ति पर चर्चा करते हुए एक टेलीफोन पत्राचार का आदान-प्रदान करते हैं।

पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा, 'मेरे मित्र जस्टिन ट्रूडो का फोन रिलीव कर खुशी हुई। उन्हें आश्वासन दिया कि भारत कनाडा द्वारा मांगे गई कोरोना वैक्सीन की आपूर्ति को सुविधाजनक बनाने के लिए पूरी कोशिश करेगा। हम जलवायु परिवर्तन और वैश्विक आर्थिक सुधार जैसे अन्य महत्वपूर्ण मुद्दों पर सहयोग जारी रखने पर भी सहमत हुए।' 

भारत ने फरवरी में वाणिज्यिक आधार पर 25 देशों को कोविड-19 टीकों की 24 मिलियन खुराक की आपूर्ति को मंजूरी दी है, जो जनवरी में निर्यात किए गए 10.5 मिलियन टीकों से दोगुना से अधिक है। सरकार ने पिछले महीने कहा था कि विदेश मंत्रालय अंतरराष्ट्रीय देशों और अंतरराष्ट्रीय संगठनों को वाणिज्यिक आधार पर वैक्सीन के निर्यात की देखरेख करेगा।

भारत ने 20 देशों को सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) द्वारा निर्मित ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका वैक्सीन की 16.7 मिलियन खुराक की आपूर्ति की है। इसमें बांग्लादेश, म्यांमार, भूटान, नेपाल, अफगानिस्तान, श्रीलंका, बहरीन और ओमान, बारबाडोस और डोमिनिका जैसे 13 देशों में लगभग 6.3 मिलियन खुराक की फ्री आपूर्ति की गई है। ब्राजील, मोरक्को और दक्षिण अफ्रीका सहित सात देशों में वाणिज्यिक आधार पर लगभग 10 मिलियन अधिक खुराक की आपूर्ति की गई। 

SII को सऊदी अरब, ब्राजील, मोरक्को, म्यांमार, नेपाल, निकारागुआ, मॉरीशस, फिलीपींस, सर्बिया, यूएई और कतर सहित 25 देशों को वाणिज्यिक आधार पर 24 मिलियन खुराक की आपूर्ति करने के लिए मंजूरी दे दी गई है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर