All India Mayors' Conference: महापौरों के महासंगम में पीएम मोदी, हर वर्ष 7 दिन तक नदी उत्सव मनाने की अपील

भगवान भोले की नगरी काशी में अखिल भारतीय स्तर का महापौर सम्मेलन शुरु हो चुका है। महापौर के महासंगम को पीएम नरेंद्र ने कहा कि हमें और बेहतर करने की जरूरत है। ।

All India Mayors' Conference, new urban india, narendra modi,
महापौरों के महासंगम में बोले पीएम मोदी, बेहतर करने की जरूरत ताकि भारत बन सके बेहतर  
मुख्य बातें
  • काशी में 100 महापोर जुटे, पीएम नरेंद्र मोदी का खास संबोधन
  • न्यू अर्बन इंडिया बनाने पर पीएम दे रहे हैं सुझाव
  • 'यूपी के शहरों में आधारभूत में बड़ा बदलाव आया'

All India Mayors' Conference: अखिल भारतीय महापौर सम्मेलन में पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि हमारे देश में ज़्यादातर शहर पारंपरिक शहर ही हैं, पारंपरिक तरीके से ही विकसित हुए हैं। आधुनिकीकरण के इस दौर में हमारे इन शहरों की प्राचीनता भी उतनी ही अहमियत है: काशी में आपकी मेहमाननवाजी में कोई कमी नहीं रही होगी। अगर कोई कमी रह गई होगी तो उसका दोष काशी वासियों की नहीं बल्कि उनकी होंगी। उन्हें उम्मीद है कि आप लोग बहुत कुछ सीखेंगे और अपने अपने शहरों के विकास में योगदान निभाएंगे। 

अखिल भारतीय महापौर सम्मेलन में पीएम नरेंद्र मोदी

पीएम नरेंद्र मोदी की खास बातें

  1. पुरानी विरासत को संभाल कर आगे बढ़ना है।
  2. कुछ शहरों ने स्वच्छता सर्वे में जगह बनाई।
  3. शहरों को स्वच्छ बनाने का संकल्प लें मेयर।
  4. स्वच्छता सिर्फ कार्यक्रमों तक सीमित ना हो।
  5. 100 पीएम अखिल भारतीय सम्मेलल में शामिल हुए।
  6. 13 और 14 दिसंबर का दिन काशी के लिए खास। हमारे सभी शहर नदियों के किनारे हैं। हम सबके लिए यह अवसर है, हम नदियों की परवाह करते हुए अपनी अर्थव्यवस्था को आगे बढ़ा सकते हैं। 
  7. हर वर्ष के लिए सात दिन के लिए नदी उत्सव मनाएं।
  8. सिंगल यूज प्लास्टिक पर बैन लगाने की जरूरत।
  9. लोगों को खरीदारी के लिए थैला ले जाने के लिए प्रेरित करने की जरूरत

यूपी में जबरदस्त बदलाव आया

पीएमओ ने कहा कि इन प्रयासों का एक विशेष फोकस उत्तर प्रदेश राज्य रहा है, जिसने विशेष रूप से पिछले पांच वर्षों में शहरी परिदृश्य में जबरदस्त प्रगति और परिवर्तन देखा है।शहरी विकास को बढ़ावा देने में केंद्र सरकार और उत्तर प्रदेश सरकार की प्रमुख उपलब्धियों को प्रदर्शित करने के लिए 17 से 19 दिसंबर तक एक प्रदर्शनी भी आयोजित की जा रही है।सम्मेलन में भाग लेने के लिए देश के 100 से अधिक शहरों के मेयर वाराणसी पहुंचने लगे हैं।

यह भी पढ़ें: मुंबई मेयर ने कहा- कुंभ से लौटने वाले अपने-अपने राज्यों में कोरोना 'प्रसाद' बांटेंगे

स्वच्छ भारत मिशन पर खास चर्चा
महापौर काशी के विकास का अध्ययन करने के अलावा जीर्णोद्धार और विस्तारित श्री काशी विश्वनाथ धाम का भी दौरा करेंगे।कार्यक्रम की शुरुआत में यूपी में शहरी अवसरों और विकास पर एक लघु फिल्म भी दिखाई जाएगी, जिसके बाद पुणे और सूरत के मेयरों द्वारा स्वच्छ भारत मिशन और अमृत पर एक प्रस्तुति दी जाएगी।स्थानीय प्रशासन, वाराणसी नगर निगम और स्मार्ट सिटी वाराणसी भी वाराणसी के विकास पर फिल्म की स्क्रीनिंग करेंगे।पांच महापौरों के समूह बनाए जाएंगे और प्रत्येक समूह शहरी विकास के मुद्दों पर एक समूह चर्चा करेगा और इसके परिणामों पर एक प्रस्तुति तैयार की जाएगी।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर