PM मोदी के नाम जुड़ी एक और उपलब्धि, सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाले चौथे प्रधानमंत्री बने  

Narendra Modi: नरेंद्र मोदी पीएम के रूप में सबसे ज्यादा दिनों तक देश की सेवा करने वाले चौथे प्रधानमंत्री बन गए हैं। कार्यकाल के दिनों के मामले में उन्होंने पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी को पीछे छोड़ दिया है।

PM Narendra Modi becomes 4th longest serving PM in Indian history
सबसे लंबे समय तक देश सेवा करने वाले चौथे पीएम बने मोदी।  |  तस्वीर साभार: PTI
मुख्य बातें
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम जुड़ी एक और बड़ी उपलब्धि
  • सबसे लंबे समय तक देश की सेवा करने वाले चौथे पीएम बने
  • पंडित नेहरू, इंदिरा गांधी, मनमोहन सिंह के बाद मिली यह उपलब्धि

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की उपलब्धियों में एक और कामयाबी जुड़ गई है। वह प्रधानमंत्री के रूप में सबसे लंबे समय तक देश की सेवा करने वाले चौथे पीएम बन गए हैं। इसके साथ ही उनके नाम गैर-कांग्रेसी सरकार के सबसे लंबे समय तक पीएम बनने की ख्याति भी जुड़ गई है। अटल बिहारी वाजपेयी ने प्रधानमंत्री के रूप में अपने सभी कार्यकालों में 2268 दिनों तक देश की सेवा की। पीएम मोदी ने गुरुवार को वाजपेयी के इस कार्यकाल को भी पार कर लिया। 

26 मई 2014 को पहली बार पीएम बने
प्रधानमंत्री के रूप में नरेंद्र मोदी का पहला कार्यकाल 26 मई 2014 को शुरू हुआ। 26 मई को उन्होंने देश के 14वें प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली। नरेंद्र मोदी का पीएम के रूप में पहला कार्यकाल 2019 में समाप्त हुआ। इस साल हुए आम चुनाव में भाजपा एक बार फिर सत्ता में आई। नरेंद्र मोदी 30 मई 2019 को दोबारा देश के प्रधानमंत्री बने। अब तक के उनके कार्यकालों को जोड़ देने पर वह सबसे लंबे समय तक देश की सेवा करने वाले चौथे पीएम बन गए हैं। 

पंडित नेहरू सबसे ज्यादा दिनों तक पीएम रहे
पीएम के रूप में सबसे ज्यादा दिनों तक देश की सेवा करने का रिकॉर्ड पंडित जवाहर लाल नेहरू के नाम है। नेहरू ने पीएम के रूप में देश की सेवा 16 वर्ष 289 दिनों तक की। दूसरे स्थान पर इंदिरा गांधी का नाम है। इंदिरा ने 11 वर्ष 59 दिन तक पीएम के रूप में देश की सेवा की। देश की सेवा सबसे लंबे समय तक करने वाले तीसरे प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह हैं। मनमोहन सिंह 10 वर्ष 4 दिन प्रधानमंत्री पद पर रहे। इसके बाद चौथे नंबर पर अटल बिहारी वाजपेयी थे जिन्होंने पीएम के रूप में 2268 दिनों तक देश की सेवा की। पीएम के रूप में नरेंद्र मोदी ने अब वाजपेयी को पीछे छोड़ दिया है।

दूसरी बार 30 मई 2019 को पीएम बने मोदी
2019 के लोकसभा चुनाव में पीएम मोदी ने समाजवादी पार्टी की शालिनी यादव के खिलाफ करीब 4.79 लाख वोटों से जीत दर्ज की। 30 मई 2019 को उन्होंने पीएम के रूप में दूसरी बार शपथ ली। पीएम के रूप में पांच साल का कार्यकाल पूरा करने के बाद वह दूसरी बार पीएम बनने वाले भाजपा के पहले नेता हैं। नरेंद्र मोदी का जन्म 17 सितंबर 1950 को गुजरात के वडनगर में हुआ। पीएम मोदी का जीवन लोगों के लिए एक प्रेरणास्रोत है। उनके चाय बेचने से लेकर पीएम पद तक पहुंचने का सफर काफी दिलचस्प और प्रेरित करने वाला है। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर