चेन्नई में PM मोदी ने सेना को सौंपा अर्जुन मेन बैटल टैंक, पुलवामा के शहीदों को किया नमन

देश
Updated Feb 14, 2021 | 14:52 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Arjun Main Battle Tank (MK-1A): आज चेन्नई पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वदेशी अर्जुन मेन बैटल टैंक (एमके-1ए) चेन्नई में सेना को सौंपा।

arjun tank
अर्जुन मेन बैटल टैंक (एमके-1ए)  |  तस्वीर साभार: ANI

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वदेशी अर्जुन मेन बैटल टैंक (एमके-1ए) चेन्नई में सेना को सौंप दिया है। पीएम मोदी ने भारतीय सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे को मोदी ने अर्जुन मेन बैटल टैंक (एमके-1ए) सौंपा। प्रधानमंत्री आज तमिलनाडु के चेन्नई पहुंचे। यहां आयोजित एक समारोह में उन्होंने इस अत्याधुनिक टैंक की सलामी भी स्वीकार की। रक्षा अनुसंधान विकास संगठन (डीआरडीओ) के यहां स्थित युद्धक वाहन अनुसंधान एवं विकास प्रतिष्ठान द्वारा निर्मित इस अत्याधुनिक टैंक का डिजाइन देश में ही तैयार और विकसित किया गया है।

इस स्वदेशी युद्ध टैंक का डिजाइन, विकास और निर्माण सीवीआरडीई, डीआरडीओ ने 15 अकादमिक संस्थानों, 8 प्रयोगशालाओं और कई एमएसएमई के साथ मिलकर किया है।

इसके अलावा प्रधानमंत्री मोदी ने 3770 करोड़ रुपए की लागत से पूरा किए गए चेन्नई मेट्रो रेल चरण- I विस्तार का उद्घाटन किया। 9.05 किलोमीटर लंबा यह विस्तार उत्तरी चेन्नई को हवाई अड्डे और मध्य रेलवे स्टेशन से जोड़ेगा।

प्रधानमंत्री ने आईआईटी मद्रास के डिस्कवरी कैंपस की आधारशिला भी रखी। यह कैंपस चेन्नई के पास थय्युर में बनाया जाएगा। पहले चरण में 2 लाख वर्ग मीटर से अधिक एरिया में बनने वाले इस कैंपस के निर्माण में 1000 करोड़ रुपये की लागत आएगी। 

पीएम मोदी ने यहां कहा, 'चेन्नई ऊर्जा और उत्साह से भरा है। यह ज्ञान और रचनात्मकता का शहर है। यहां से हम प्रमुख बुनियादी ढांचा परियोजनाएं शुरू करते हैं। ये परियोजनाएं नवाचार और स्वदेशी विकास का प्रतीक हैं। मैं खाद्यान्न उत्पादन और जल संसाधनों के अच्छे उपयोग के लिए तमिलनाडु के किसानों की सराहना करना चाहता हूं। हमें पानी के संरक्षण के लिए जो करना है कर सकते हैं। हमेशा 'प्रति बूंद, अधिक फसल' का मंत्र याद रखें।'

उन्होंने कहा कि कोई भी भारतीय इस दिन को नहीं भूल सकता। दो साल पहले पुलवामा हमला हुआ। हम उन सभी शहीदों को श्रद्धांजलि देते हैं जो उस हमले में हमसे दूर गए थे। हमें अपने सुरक्षा बलों पर गर्व है। उनकी बहादुरी से पीढ़ियों को प्रेरणा मिलती रहेगी। दो डिफेंस कॉरिडोर में से एक तमिलनाडु में है। आज, मुझे स्वदेशी रूप से डिजाइन और निर्मित अर्जुन मेन बैटल टैंक (MK-1A) को राष्ट्र को समर्पित करने पर गर्व है। तमिलनाडु पहले से ही भारत का एक प्रमुख ऑटोमोबाइल विनिर्माण केंद्र है। अब, मैं देखता हूं, तमिलनाडु भारत के टैंक निर्माण केंद्र के रूप में विकसित हो रहा है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर