पीएम मोदी ने किया पुणे मेट्रो रेल परियोजना का उद्घाटन, टिकट खरीद यात्रा की, छत्रपति शिवाजी की मूर्ति का भी अनावरण किया

PM Modi in Pune: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज पुणे नगर निगम परिसर में श्री छत्रपति शिवाजी महाराज की मूर्ति का अनावरण किया है। उन्होंने पुणे मेट्रो रेल परियोजना का भी उद्घाटन किया।

Narendra Modi
नरेंद्र मोदी 
मुख्य बातें
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज पुणे दौरे पर हैं
  • यहां उन्होंने पुणे मेट्रो रेल परियोजना का उद्घाटन किया
  • इससे पहले पीएम मोदी ने पुणे नगर निगम परिसर में छत्रपति शिवाजी महाराज की मूर्ति का अनावरण किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पुणे नगर निगम परिसर में छत्रपति शिवाजी महाराज की प्रतिमा का अनावरण किया है। महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी और पुणे के मेयर मुरलीधर मोहोल भी इस मौके पर मौजूद रहे। यह मूर्ति 1850 किलोग्राम गन मेटल से बनी है और लगभग 9.5 फीट ऊंची है। प्रधानमंत्री मोदी आज पुणे के दौरे पर हैं। उन्होंने यहां पुणे मेट्रो रेल परियोजना का भी उद्घाटन किया। पीएम मोगी विभिन्न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास भी करेंगे।

पुणे मेट्रो रेल परियोजना पुणे में शहरी आवाजाही के लिए विश्व स्तरीय बुनियादी सुविधा प्रदान करने का एक प्रयास है। प्रधानमंत्री द्वारा परियोजना की आधारशिला भी 24 दिसंबर, 2016 को रखी गई थी। प्रधानमंत्री ने कुल 32.2 किमी की पुणे मेट्रो रेल परियोजना के 12 किमी खंड का उद्घाटन किया। पूरी परियोजना 11,400 करोड़ रुपये से अधिक की कुल लागत से बनाई जा रही है। मोदी ने गरवारे कॉलेज मेट्रो स्टेशन से आनंद नगर मेट्रो स्टेशन तक की यात्रा की। इस दौरान मेट्रो ट्रेन में स्कूली छात्रों से बातचीत की। गरवारे कॉलेज से आनंद नगर तक पुणे मेट्रो में यात्रा करने से पहले पीएम नरेंद्र मोदी ने टिकट खरीदा। 

यहां पीएम मोदी ने कहा कि इस समय देश 75वां आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है, भारत की आजादी में पुणे का ऐतिहासिक योगदान रहा है। मैं इस धरती के सभी स्वतंत्र सेनानियों को आदरपूर्वक श्रद्धांजलि देता हूं। मुझे आज छत्रपति शिवाजी महाराज जी की भव्य प्रतिमा का लोकार्पण करने का सौभाग्य मिला है। हम सभी के हृदय में बसने वाले शिवाजी महाराज जी की ये प्रतिमा, युवा पीढ़ी में राष्ट्रभक्ति की प्रेरणा जगाएगी। ये मेरा सौभाग्य है कि पुणे मेट्रो के शिलान्यास के लिए आपने मुझे बुलाया था और लोकार्पण का भी आपने मुझे अवसर दिया है। यह इस तथ्य का प्रमाण है कि परियोजनाओं को समय पर पूरा किया जा सकता है। प्रधानमंत्री ने यहां कई विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखी और उद्घाटन किया। महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम अजीत पवार ने पीएम मोदी का अभिनंदन किया।

यूक्रेन के मंत्री की अपील- भारतीय और पीएम मोदी रूस पर दबाव बनाकर युद्ध रोकने की मांग करें

पुणे ने खुद को एक शिक्षा, आईटी और ऑटोमोबाइल हब के रूप में विकसित किया है, इसके बीच हम पुणे के लोगों की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए काम कर रहे हैं। मेट्रो रेल कार्बन उत्सर्जन को काफी हद तक कम करेगी। पुणे हरित ईंधन के लिए जाना जाता है, विदेशों से कच्चे तेल पर निर्भरता कम करने के लिए हम इथेनॉल उत्पादन पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। हमने इसके लिए पुणे में केंद्र स्थापित किए हैं जिससे किसानों को भी फायदा होगा। शहरी शहरों से 'नदी उत्सव' मनाने का आग्रह करेंगे जो पानी के उचित उपयोग के बारे में लोगों में जागरूकता फैलाने में मदद करेंगे।

काशी विश्‍वनाथ मंदिर में बजाया डमरू, स्‍टॉल पर चाय की चुस्‍की, कुछ ऐसा रहा PM मोदी का वाराणसी दौरा [Video]

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर