पीएम मोदी ने किया ‘रो-पैक्स’ फेरी सेवा का उद्धाटन, समुद्री मार्ग के जरिए 370 किमी की दूरी घटकर होगी 90 KM

देश
किशोर जोशी
Updated Nov 08, 2020 | 12:07 IST

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुजरात में हजीरा और घोघा के बीच ‘रो-पैक्स’ फेरी सेवा को वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से हरी झंडी दिखाकर उद्धाटन किया।

 PM Narendra Modi inaugurates Ropax ferry services between Surat and Saurashtra in Gujarat
पीएम मोदी ने किया ‘रो-पैक्स’ फेरी सेवा का उद्धाटन, समुद्री मार्ग के जरिए 370 किमी की दूरी घटकर होगी 90 KM 
मुख्य बातें
  • गुजरातः सी-प्लेन के बाद अब PM मोदी ने रो-पैक्स फेरी सेवा का किया शुभारंभ
  • कार्गो यात्रा का समय 10 से 12 घंटे से लेकर लगभग चार घंटे तक हो जाएगा
  • इस फेरी सुविधा से किसानों तथा आम लोगों को होगा खासा फायदा

नई दिल्ली: पीएम मोदी आज सूरत के हजीरा से भावनगर के घोघा के बीच चलने वाली रो रो पैक्स फेरी सेवा का शुभारंभ किया। उससे पहले 6 नवंबर को पैक्स का ट्रायल किया जाएगा।  होने से हजीरा से घोघा सिर्फ 4 घंटे में पहुंचा जा सकेगा और 370 किलोमीटर की दूरी घटकर करीब 90 किलोमीटर हो जाएगी। इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि आज घोघा और हज़ीरा के बीच रो-पैक्स सेवा शुरु होने से, सौराष्ट्र और दक्षिण गुजरात, दोनों ही क्षेत्रों के लोगों का बरसों का सपना पूरा हुआ है।


प्रदूषण कम होगा
इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा, 'हजीरा में आज नए टर्मिनल का भी लोकार्पण किया गया है। इस सेवा से समय तो बचेगा ही आपका खर्च भी कम होगा। इसके अलावा सड़क से ट्रैफिक कम होगा, वो प्रदूषण कम करने में भी मदद करेगा। सालभर में करीब 80 हजार गाड़ियां और करीब 30 हजार ट्रक इस नई सेवा का लाभ ले सकेंगे। इससे पेट्रोल डीजल की भी बचत होगी।'

किसानों और पशुपालकों को मिलेगा लाभ

प्रधानमंत्री ने आगे कहा, 'सबसे बड़ी बात ये है कि गुजरात के एक बड़े व्यापारिक केंद्र के साथ सौराष्ट्र की ये कनेक्टिविटी इस क्षेत्र के जीवन को बदलने वाली है। अब सौराष्ट्र के किसानों और पशुपालकों को सब्जी, फल और दूध को सूरत पहुंचाने में ज्यादा आसानी होगी। आज गुजरात में समुद्री कारोबार से जुड़े इंफ्रास्ट्रक्चर और कैपेसिटी बिल्डिंग पर तेज़ी से काम चल रहा है। जैसे गुजरात मेरीटाइम क्लस्टर, गुजरात समुद्री विश्वविद्यालय, भावनगर में  सीएनजी टर्मिनल, ऐसी अनेक सुविधाएं गुजरात में तैयार हो रही हैं।'

इस तरह मिलेगा फायदा

प्रधानमंत्री कार्यालय के मुताबिक, समुद्री मार्ग के जरिये दूरी 370 किलोमीटर से घटकर 90 किलोमीटर होने की उम्मीद है। कार्गो यात्रा का समय 10 से 12 घंटे से लेकर लगभग चार घंटे तक कर देगा। इससे समय और ईंधन की बचत होगी और राज्य के सौराष्ट्र क्षेत्र में पर्यावरण और धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। सूरत जिले में हजीरा और सौराष्ट्र के भावनगर में घोघा को जोड़ने वाले तीन-डेक रो-पैक्स नौका पोत ‘वोएज सिम्फनी’ की भार क्षमता 30 ट्रकों,100 यात्री कारों और 500 यात्रियों और 34 चालक दल और आतिथ्य कर्मचारियों की हैं।नौका सेवा, हजीरा-घोघा मार्ग पर प्रतिदिन तीन चक्कर लगाती है, जो सालाना लगभग पांच लाख यात्रियों, 80,000 यात्री वाहनों, 50,000 दोपहिया और 30,000 ट्रकों का परिवहन करेगी।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर