'एक परिवार से 45 लोग किसी न किसी पद पर थे'; समाजवादी पार्टी के परिवारवाद पर ऐसे बरसे PM मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने परिवारवाद को लोकतंत्र का सबसे बड़ा दुश्मन बताया है। उन्होंने कहा है कि समाजवादी पार्टी के परिवार से 45 लोग ऐसे थे जो किसी न किसी पद पर थे।

Narendra Modi
नरेंद्र मोदी 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने ताजा इंटरव्यू में कांग्रेस और समाजवादी पार्टी को परिवारवाद को लेकर घेरा है। पीएम मोदी ने कहा कि मुलायम सिंह यादव के परिवार के 45 लोग राजनीति में आ चुके हैं। ये समाजवाद नहीं परिवारवाद है। परिवारवादी राजनीति से टैलेंट को मौका नहीं मिलता है। परिवार ही पार्टी बन जाए तो ये लोकतंत्र के लिए खतरा है।

जब उनके कहा गया कि बीजेपी पर भी परिवारवाद का आरोप लगता है तो उन्होंने कहा कि बहुत फर्क है। एक परिवार से अनेक लोग जनता के बीच जाएं और जनता उनका चुनाव करके भेजे, वो राजनीति का एक पहलू है। दूसरा एक परिवार के लोग ही उस पार्टी के अध्यक्ष बनें, कोषाध्यक्ष बनें, उस पार्लियामेंट्री बोर्ड बनें, पिताजी अगर नहीं कर सकते तो पुत्र उस पार्टी का अध्यक्ष बनें। एक परिवार के लोग ही पार्टी में सब कुछ हों, जम्मू कश्मीर में पंजाब में तमिलनाडु में देखिए। एक पार्टी के दो लोग बने तो पार्टी परिवार की नहीं हुई कोई ऐसा कहके इतने बड़े पाप से भाग जाए ऐसा नहीं होगा। परिवारवादी पार्टियां लोकतंत्र की सबसे बड़ी दुश्मन है। क्योंकि लोकतंत्र के मूलभूत सिद्धांतो को ही यह नकारता है। ये जो विरासत के रूप में चल रहा है, डायनेस्टी के रूप मे चल रहा है। ये जब होता है तब पार्टी परिवार की बन जाती है। 

एक बार किसी ने मुझे चिट्ठी भेजी थी कि उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी के परिवार से 45 लोग ऐसे थे जो किसी न किसी पद पर थे। किसी ने मुझे कहा कि उनके पूरे परिवार में 25 साल से अधिक आयु के हर व्यक्ति को चुनाव लड़ने का मौका दिया गया है। मैं जो नकली समाजवाद की चर्चा करता हूं ये पूरी तरह परिवारवाद है। लोहिया जी का परिवार कहीं नजर आता है क्या? जॉर्ज फर्नांडिस का परिवार कहीं नजर आता है क्या? नीतीश बाबू का परिवार कहीं नजर आता है क्या? ये समाजवादी लोग हैं, कहीं इन सबका परिवार नजर आता है क्या?

पीएम मोदी ने कहा- परिवारवादी पार्टियां लोकतंत्र की सबसे बड़ी दुश्मन, सभी राज्यों में BJP की लहर

'पंजाब में सुरक्षा में चूक, लखीमपुर खीरी मामला'; कई मुद्दों पर बोले PM मोदी, पढ़ें 10 बड़ी बातें

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर