QUAD नेताओं ने की अहम बैठक, PM मोदी ने कहा- बातचीत और कूटनीति के रास्ते पर लौटने की जरूरत

यूक्रेन में रूस के हमले को 8 दिन हो गए हैं। इस बीच क्वाड नेताओं की अहम बैठक हुई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन, ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन और जापानी प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा इस बैठक में शामिल हुए।

PM Narendra Modi
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 

प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन, ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन और जापानी प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा के साथ क्वाड नेताओं के एक वर्चुअल शिखर सम्मेलन में भाग लिया। बैठक में सितंबर 2021 क्वाड शिखर सम्मेलन के बाद से क्वाड पहल पर प्रगति की समीक्षा की गई। नेताओं ने इस वर्ष के अंत में जापान में शिखर सम्मेलन द्वारा ठोस परिणाम प्राप्त करने के उद्देश्य से सहयोग में तेजी लाने पर सहमति व्यक्त की।

पीएम ने रेखांकित किया कि क्वाड को हिंद-प्रशांत क्षेत्र में शांति और समृद्धि को बढ़ावा देने के अपने उद्देश्य पर केंद्रित रहना चाहिए। उन्होंने मानवीय और आपदा राहत, ऋण स्थिरता, आपूर्ति श्रृंखला और क्षमता निर्माण जैसे क्षेत्रों में क्वाड के भीतर सहयोग के ठोस रूपों का आह्वान किया। पीएम ने बातचीत और कूटनीति के रास्ते पर लौटने की जरूरत पर जोर दिया। नेताओं ने आसियान, हिंद महासागर क्षेत्र और प्रशांत द्वीप समूह में विकास सहित अन्य मुद्दों पर भी चर्चा की। प्रधानमंत्री ने संयुक्त राष्ट्र चार्टर का पालन करने, संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता का सम्मान करने के महत्व को दोहराया।

पीएमओ ने कहा कि नेताओं ने संपर्क में रहने और जापान में आगामी नेताओं के शिखर सम्मेलन के लिए एक महत्वाकांक्षी एजेंडा की दिशा में काम करने पर सहमति व्यक्त की। 

राष्ट्रपति बाइडेन ने ट्वीट कर कहा कि यूक्रेन पर रूस के चल रहे हमले और भारत-प्रशांत सहित दुनिया भर में संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता के प्रति हमारी प्रतिबद्धता के बारे में मैंने अपने साथी क्वाड नेताओं प्रधान मंत्री स्कॉट मॉरिसन, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और प्रधान मंत्री किशिदा फुमियो से मुलाकात की।

क्या एक नए Quad के लिए एक साथ आ रहे अमेरिका-भारत, इजरायल और UAE

News Ki Pathshala में समझिए QUAD और इसका इतिहास, क्या है इसका मकसद

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर