1971 के युद्ध में कच्छ की महिलाओं ने रात भर में हवाई पट्टी बना दी थी: पीएम मोदी

महिला दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि कच्छ की महिलाओं ने अपने अथक परिश्रम से कच्छ की सभ्यता, संस्कृति को भी जीवंत रखा है। कच्छ के रंग, विशेष रूप से यहां का हैंडीक्राफ्ट इसका बड़ा उदाहरण है। ये कलाएं और ये कौशल अब पूरी दुनिया में अपनी अलग पहचान बना रहा है।

Narendra Modi
नरेंद्र मोदी 
मुख्य बातें
  • बेटे-बेटी को एक समान मानते हुए सरकार बेटियों के विवाह की आयु को 21 वर्ष करने का भी प्रयास कर रही है
  • हमने मातृत्व अवकाश को 12 हफ्तों से बढ़ाकर 26 हफ्ते किया
  • हमनें देश भर में स्वच्छ भारत मिशन के तहत 11 करोड़ से अधिक शौचालय बनाएं

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर गुजरात के कच्छ के एक सेमिनार में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि 1971 के युद्ध में भुज में हमारे हवाई क्षेत्र को दुश्मनों ने नष्ट कर दिया था; तब कच्छ की महिलाओं ने भारतीय सेना की लड़ाई की सुविधा के लिए अपनी जान की परवाह किए बिना रात भर में हवाई पट्टी बना ली। यह ऐतिहासिक है। आज देश की प्राथमिकता भारत की विकास यात्रा में महिलाओं की पूर्ण भागीदारी में है, यही कारण है कि हम अपनी महिलाओं की समस्याओं को कम करने पर जोर दे रहे हैं। हमने अपने स्वच्छ भारत मिशन के तहत 11 करोड़ से अधिक शौचालय बनाए हैं। महिलाओं को धुएं की तकलीफ से मुक्ति दिलाने के लिए देश ने उन्हें 9 करोड़ से अधिक उज्ज्वला गैस कनेक्शन दिए।

उन्होंने कहा कि हमने मातृत्व अवकाश को 12 सप्ताह से बढ़ाकर 26 सप्ताह कर दिया है। हमने कार्यस्थल पर महिलाओं की सुरक्षा के लिए सख्त कानून बनाए हैं। बलात्कार जैसे जघन्य अपराधों के लिए मौत की सजा का भी प्रावधान किया गया है। सरकार बेटियों की शादी की उम्र बढ़ाकर 21 साल करने का भी प्रयास कर रही है। आज देश सशस्त्र बलों में बेटियों के लिए अधिक से अधिक भूमिकाओं को बढ़ावा दे रहा है, सैनिक स्कूलों में लड़कियों का प्रवेश शुरू हो गया है। 'बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ' में लड़कियों को प्रोत्साहित करने के लिए आपका बड़ा रोल है, लड़कियों के स्कूलों में प्रवेश का जश्न मनाने के लिए सरकार एक नया अभियान शुरू कर रही है। 

प्रधानमंत्री ने कहा कि दुनिया भर के हालात को देखते हुए इस दुनिया में वही देश टिक सकता है जो अपने दम पर खड़ा हो। इसलिए वोकल फॉर लोकल एक बहुत अहम विषय बन गया है। अधिकांश स्थानीय उत्पादों की शक्ति महिलाओं के हाथों में होती है। इसलिए, आपको अपने जागरूकता अभियानों में लोगों को स्थानीय उत्पादों का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए। जब मैं स्थानीय कहूं तो दिवाली के तेल के दीयों से चिपके न रहें, अन्य उत्पादों का भी उपयोग करें।

सरकार ने 800 दवाओं की कीमतों को नियंत्रित किया, जन औषधी केंद्रों से 13000 करोड़ रुपए की बचत हुई: पीएम मोदी

उन्होंने कहा कि ‘स्टैंडअप इंडिया’ के तहत 80 प्रतिशत से ज्यादा लोन महिलाओं के नाम पर हैं। मुद्रा योजना के तहत करीब 70 प्रतिशत लोन हमारी बहनों-बेटियों को दिए गए हैं।

UP Election: रोड शो के बाद आधी रात को कैंट रेलवे स्टेशन पहुंचे PM मोदी, खिड़कियां घाट का भी लिया जायजा

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर