बिना ड्राइवर सरपट दौड़ेगी दिल्ली मेट्रो, देश की पहली ड्राइवरलेस ट्रेन को पीएम मोदी आज दिखाएंगे हरी झंडी

देश
Updated Dec 28, 2020 | 06:00 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज देश की पहली ड्राइवरलेस ट्रेन सेवा का उद्घाटन करेंगे। इसे भारत में परिवहन और यातायात के क्षेत्र में एक नए युग की शुरुआत के तौर पर देखा जा रहा है।

बिना ड्राइवर सरपट दौड़ेगी दिल्ली मेट्रो, देश की पहली ड्राइवरलेस ट्रेन को पीएम मोदी आज दिखाएंगे हरी झंडी
बिना ड्राइवर सरपट दौड़ेगी दिल्ली मेट्रो, देश की पहली ड्राइवरलेस ट्रेन को पीएम मोदी आज दिखाएंगे हरी झंडी  |  तस्वीर साभार: BCCL

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज (सोमवार, 28 नवंबर) देश की पहली चालक रहित ट्रेन परिचालन सेवा का उद्घाटन करने जा रहे हैं। प्रधनमंत्री पूर्वाह्न 11 बजे वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से दिल्ली मेट्रो की मजेंटा लाइन (जनकपुरी पश्चिम-बोटेनिकल गार्डेन) पर ड्राइवरलेस ट्रेन सेवा का उद्घाटन करेंगे। यह देश में इस तरह की पहली ट्रेन सर्विस होगी, जिसमें ट्रेन चालक के बगैर पटर‍ियों पर दौड़ेगी। इसे देश में परिवहन और यातायात के एक नए युग की शुरुआत के तौर देखा जा रहा है।

यह ड्राइवरलेस ट्रेन पूरी तरह से ऑटोमैटिक होगी और इसमें मानवीय गलतियों की आशंकाएं नहीं के बराबर होंगी। देश की पहली चालक रहित ट्रेन दिल्ली मेट्रो के मजेंटा और पिंक लाइन पर चलाई जानी हैं। पहले चरण में जहां 37 किलोमीटर लंबी मजेंटा लाइन पर जनकपुरी पश्चिम से बोटेनिकल गार्डन के बीच ड्राइवरलेस ट्रेन सर्विस की शुरुआत की जाएगी, वहीं दूसरे चरण में 2021 के मध्‍य तक 57 किलोमीटर लंबी पिंक लाइन पर मजलिस पार्क और शिव विहार के बीच इस योजना को अमल में लाने का लक्ष्‍य तय किया गया है। इस तरह दिल्‍ली मेट्रो की योजना लगभग 94 किलोमीटर लाइन पर चालकरहित ट्रेनें चलाने की हैं।

परिवहन के क्षेत्र में एक नए युग की शुरुआत

दिल्ली मेट्रो की ओर से जारी बयान के अनुसार, नई पीढ़ी के इन ट्रेनों के परिचालन से दिल्ली मेट्रो रेल कॉपोरेशन (DMRC) दुनिया के उन सात प्रतिशत मेट्रो विशिष्‍ट रेल नेटवर्क समूह में शामिल हो जाएगा, जो ड्राइवरलेस सेवाएं दे रहे हैं। इन नवाचारों से दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के विभिन्‍न शहरों में रहने वालों को सुखद परिवहन और अनुकूल यातायात मुहैया कराने के एक नए युग की शुरुआत होगी।

प्रधानमंत्री मोदी सोमवार को एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड सेवा का उद्घाटन भी करेंगे। इसके लागू हो जाने से देश के किसी भी भाग से जारी किए गए रुपे डेबिट कार्ड का इस्तेमाल यात्रा के लिए किया जा सकेगा। यह सुविधा दिल्ली मेट्रो के समूचे नेटवर्क पर साल 2022 तक उपलब्ध कराई जाएगी। दिल्ली मेट्रो के एक वरिष्ठ अधिकारी ने इन सेवाओं की व्यावसायिक शुरुआत को बड़ी उपलब्धि बताया।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर