Mumbai वालों को रेलवे की सौगात, आज ठाणे और दिवा के बीच नई लाइन का उद्घाटन करेंगे PM मोदी

देश
कुंदन सिंह
कुंदन सिंह | Special Correspondent
Updated Feb 18, 2022 | 06:19 IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से ठाणे और दिवा को जोड़ने वाली दो अतिरिक्त रेलवे लाइन को राष्ट्र को समर्पित करेंगे।

PM Narendra Modi to inaugurate Thane-Diva 5th and 6th lines on Today
Mumbai: ठाणे और दिवा के बीच आज नई लाइन का उद्घाटन करेंगे PM  
मुख्य बातें
  • प्रधानमंत्री आज ठाणे और दिवा को जोड़ने वाली रेलवे लाइन राष्ट्र को समर्पित करेंगे
  •  प्रधानमंत्री मुंबई उपनगरीय रेलवे की दो उपनगरीय ट्रेनों को भी हरी झंडी दिखाएंगे
  • अतिरिक्त रेलवे लाइनें उपनगरीय ट्रेन से लेकर मेल एक्सप्रेस का कंजेशन होगा दूर

मुंबई: देश की आर्थिक राजधानी मुम्बई की लाइफ लाइन लोकल ट्रेन लाइन में दो एडिशनल लाइन की शुरुआत होगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज शाम 4:30 बजे ठाणे और दिवा को जोड़ने वाली दो अतिरिक्त रेलवे लाइनों को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से राष्ट्र को समर्पित करेंगे। वह मुंबई उपनगरीय रेलवे की दो उपनगरीय ट्रेनों को भी हरी झंडी दिखाएंगे, जिसके बाद इस अवसर पर उनका संबोधन होगा। 

बनाए गए हैं अतिरिक्त ट्रैक

मुंबई उपनगरीय रूट में कल्याण मध्य रेलवे का मुख्य जंक्शन है। उत्तर और दक्षिणी भाग से आने वाला रेल ट्रैफिक कल्याण में मर्ज होकर  CSMT (छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस) की ओर चला जाता है।  कल्याण और सीएसटीएम के बीच चार पटरियों में से दो ट्रैक धीमी लोकल ट्रेनों के लिए और दो ट्रैक फास्ट लोकल, मेल एक्सप्रेस और मालगाड़ियों के लिए इस्तेमाल किए जाते हैं वही  उपनगरीय और लंबी दूरी की ट्रेनों को अलग करने के लिए दो अतिरिक्त पटरियों बनाई गई है।

लोगों को मिलेगी राहत

 ठाणे और दिवा को जोड़ने वाली दो अतिरिक्त रेलवे लाइनें लगभग 620 करोड़ रुपये की लागत से बनाई गई हैं और इसमें 1.4 किमी लंबा रेल फ्लाईओवर, 3 प्रमुख पुल, 21 छोटे पुल हैं।  ये लाइनें मुंबई में उपनगरीय ट्रेन के यातायात के साथ लंबी दूरी की ट्रेन के यातायात के हस्तक्षेप को काफी हद तक दूर कर देंगी।  इन लाइनों से शहर में 36 नई उपनगरीय ट्रेनें भी चलाई जा सकेंगी। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर