प्रधानमंत्री जल्‍द वीवीआई एयरक्राफ्ट एयर इंडिया वन में सफर करेंगे, अमेरिकी एयर फोर्स वन जैसी हैं खूबियां

Air India One : भारत को जल्‍द ही अमेरिका से वीवीआईपी एयरक्राफ्ट एयर इंडिया वन मिलने जा रहा है, जिससे प्रधानमंत्री, राष्‍ट्रपति और उपराष्‍ट्रपति सफर करेंगे।

प्रधानमंत्री जल्‍द वीवीआई एयरक्राफ्ट एयर इंडिया वन में सफर करेंगे, अमेरिकी एयर फोर्स वन जैसी हैं खूबियां
प्रधानमंत्री जल्‍द वीवीआई एयरक्राफ्ट एयर इंडिया वन में सफर करेंगे, अमेरिकी एयर फोर्स वन जैसी हैं खूबियां  |  तस्वीर साभार: PTI
मुख्य बातें
  • भारत को अमेरिका से दो बोइंग-777 ER एयरक्राफ्ट मिलने वाले हैं
  • एक विमान की आपूर्ति इसी माह होने वाली है, जिसके लिए अधिकारी अमेरिका गए हैं
  • यह विशेष विमान उन्‍नत रक्षा प्रणाली व कम्‍युनिकेशन सिस्‍टम से लैस है

नई दिल्ली : भारत को जल्‍द ही वीवीआईपी एयरक्राफ्ट 'एयर इंडिया वन' मिलने जा रहा है। इसके लिए अमेरिका से करार हुआ था, जिसके तहत दो में से एक विमान की आपूर्ति इसी माह होनी है। अमेरिका से स्‍पेशल एक्‍ट्रा सेक्‍शन फ्लाइट (SESF) या वीवीआईपी एयरक्राफ्ट एयर इंडिया वन लाने के लिए अधिकारियों का एक समूह अमेरिका रवाना हो गया है, जो जल्‍द ही विशेष विमान के साथ देश लौटेगा।

VVIP करेंगे इस्‍तेमाल

समाचार एजेंसी एएनआई ने शीर्ष सरकारी सूत्र के हवाले से दी अपनी रिपोर्ट में कहा है कि एयर इंडिया, वीवीआईपी सुरक्षा कर्मचारी और वरिष्‍ठ सरकारी अधिकारी इस विशेष विमान को भारत लाने के लिए अमेरिका रवाना हो चुके हैं। दो बोइंग-777 ER एयरक्राफ्ट में से एक की आपूर्ति अगस्‍त में होनी है, जिसके लिए अधिकारियों की यह टीम अमेरिका गई है। यह विमान खास तौर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राष्‍ट्रपति राम नाथ कोविंद और उपराष्‍ट्रपति एम. वेंकैया नायडू के लिए डिजाइन की गई है।

हो चुके हैं सभी टेस्‍ट

बताया जा रहा है कि इसके लिए सभी तरह के परीक्षण किए जा चुके हैं और अमेरिका के एविएशन वॉचडॉग फेडरल एविएशन एडमिनिस्‍ट्रेशन (FAA) ने एयर इंडिया वन को सप्लिमेंट्री टाइप सर्टिफिकेट (STC) भी दिया है। एयर इंडिया वन में सभी उन्‍नत प्रणालियों के शामिल होने की बात कही जा रही है। बताया जा रहा है कि इसमें उन्‍नत व सुरक्षित कम्‍युनिकेशन सिस्‍टम भी हैं, जिसके कारण हवा में भी ऑडियो व वीडियो कम्‍युनिकेशन हो सकती है और इन्‍हें हैक या टेप नहीं किया जा सकेगा। इसका इंटेरियर डिजाइन भी बेहद खूबसूरत बताया जा रहा है। 

उन्‍नत डिफेंस सिस्‍टम

बोइंग 777 में उन्‍नत रक्षा प्रणाली भी है। इसका डिफेंस सिस्‍टम एयर फोर्स वन जैसा ही है, जिसका इस्‍तेमाल अमेरिका के राष्‍ट्रपति अपनी यात्राओं के दौरान करते हैं। इस विमान की रेंज असीमित होगी और ये दुनिया में कहीं भी एक बार में यात्रा करने में सक्षम होंगे। इसमें किसी आपात परिस्थिति के दौरान हवा में ही ईंधन भरने की क्षमता भी होगी। यह इस तरह की रक्षा प्रणाली से युक्‍त है कि न केवल किसी हमले से खुद को बचाने में सक्षम होगा, बल्कि किसी खतरे की स्थिति में प्रतिक्रियात्‍मक कदम उठाने में भी सक्षम होगा।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर