24 अप्रैल को जम्मू कश्मीर के दौरे पर पीएम नरेंद्र मोदी, जानें क्यों है खास

24 अप्रैल को पीएम नरेंद्र मोदी सांबा जिले के पाली गांव जाएंगे। यह दौरा कई मायनों में खास है। दौरे से ठीक पहले सुरक्षाबलों नें आतंकियों की साजिश को नाकाम कर दिया है।

narendra modi, Jammu and Kashmir, terrorism, Panchayat,
24 अप्रैल को जम्मू कश्मीर के दौरे पर पीएम नरेंद्र मोदी, जानें क्यों है खास 
मुख्य बातें
  • बनिहाल-काजीगुंड रोड टनेल का उद्घाटन
  • दो हाइड्रो पावर प्रोजेक्ट की आधारशिला
  • सांबा के पल्ली गांव में 500 किलोवाट सोलर प्लांट का उद्घाटन

पीएम नरेंद्र मोदी 24 अप्रैल को जम्मू-कश्मीर के दौरे पर होंगे। 24 अप्रैल को वो राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस के मौके पर पूरे देश की ग्राम सभाओं को संबोधित करेंगे। इसके साथ ही साथ वो सांबा जिले के पल्ली गांव का भी दौरा करेंगे। यही नहीं वो बनिहाल काजीगुंड सड़ टनेल का भी उद्घाटन करेंगे। इसके साथ ही 850 मेगावाट रातले और 540 मेगावाट क्वार हाइड्रो प्रोजेक्ट की आधारशिला रखेंगे। पीएम मोदी जम्मू-कश्मीर के सांबा जिले के पल्ली में 500 किलोवाट के सौर ऊर्जा संयंत्र का भी उद्घाटन करेंगे, जो इसे कार्बन न्यूट्रल बनने वाली देश की पहली पंचायत बन जाएगा। 

बनिहाल-काजीगुंड रोड टनेल

  1. यह सुरंग 8.45 किमी लंबी है
  2. सुरंग बनाने में 3100 करोड़ की लागत आई
  3. बनिहाल और काजीगुंज के बीच की दूरी में 16 किमी की कमी
  4. यात्रा के समय में करीब डेढ़ घंटे की बचत

दो हाइड्रो प्रोजेक्ट की आधारशिला
850 मेगावाट रातले प्रोजेक्ट
540 मेगावाट क्वार प्रोजेक्ट
ये दोनों प्रोजेक्ट किश्तवार जिले में चेनाब नदी पर बनाए जाएंगे।


पीएम मोदी के दौरे से ठीक पहले सुरक्षा बलों ने बड़ा ऑपरेशन चलाया था जिसमें लश्कर के दो आतंकियों खासतौर से कांतरू का मारा जाना महत्वपूर्ण है। सुरक्षा बलों का कहना है कि जिस तरह से सुजवां में बड़ी मात्रा में हथियारों की बरामदगी हुई उससे साफ है कि आतंकी किसी बड़ी वारदात को अंजाम देने की फिराक में थे। 

क्या कहते हैं जानकार
जानकारों का कहना है कि पीएम मोदी का जम्मू-कश्मीर का दौरा पाकिस्तान में सत्ता परिवर्तन के बाद हो रहा है हालांकि यह पूर्व नियोजित था। सांबा सेक्टर जो पाकिस्तान की सीमा के बेहद करीब है वहां पंचायतों को संबोधित करने का अलग संदेश है। हाल के दिनों में जिस तरह से आतंकियों ने चुने हुए प्रतिनिधियों को निशाना बनाया है वह चिंता की बड़ी वजह है। राष्ट्रीय पंचायत दिवस के मौके पर जम्मू-कश्मीर के चयन के जरिए वो संदेश देने की कोशिश करेंगे कि भारत सरकार पूरी तरह से जम्मू-कश्मीर के लोगों के साथ है। 
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर