PM Gati Shakti : पीएम नरेंद्र मोदी ने बताए पीएम गति शक्ति के फायदे, कहा- विकास के साथ होगा रोजगार का निर्माण

PM Gati Shakti : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएम गति शक्ति वेबिनार को संबोधित किया। उन्होंने बताया कि पीएम गति शक्ति समन्वित तरीके से ढांचागत योजना, क्रियान्वयन और निगरानी का काम करेंगी।

PM Narendra Modi on PM Gati Shakti webinar
पीएम नरेंद्र मोदी  |  तस्वीर साभार: Twitter

पीएम नरेंद्र मोदी ने पीएम गति शक्ति (PM Gati Shakti) वेबिनार को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि आमतौर पर हम अपनी जरूरत के हिसाब से इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलप करते हैं। चाहे रेल का काम हो या सड़क का, दोनों के बीच मनमुटाव रहता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि विभिन्न विभागों के पास सभी विकास परियोजनाओं का विवरण नहीं होता है। पीएम गति शक्ति समन्वित तरीके से ढांचागत योजना, क्रियान्वयन और निगरानी का काम करेंगी।

पीएम मोदी ने कहा कि हमारी सरकार जिस पैमाने पर इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट पर काम कर रही है, उसमें पीएम गति शक्ति अहम भूमिका निभाएंगी। सरकार ने राष्ट्रीय राजमार्ग, रेलवे, वायुमार्ग, जलमार्ग और नवीकरणीय ऊर्जा के विकास में निवेश बढ़ाया है। इन्फ्रास्ट्रक्चर निवेश का सबसे बड़ा गुणक प्रभाव है। यह अन्य सभी क्षेत्रों की आर्थिक उत्पादकता को भी बढ़ाता है। आज हमारा देश ढांचागत विकास में तेजी ला रहा है जिससे देश में आर्थिक गतिविधियां और रोजगार सृजन बढ़ेगा।

पीएम ने कहा कि एक नई योजना, उत्तर-पूर्व के लिए पीएम की विकास पहल, पीएम-डिवाइन, पूर्वोत्तर की जरूरतों के आधार पर पीएम गति शक्ति और सामाजिक विकास परियोजनाओं की भावना में बुनियादी ढांचे को वित्त पोषित करेगी। पीएम गति शक्ति राष्ट्रीय मास्टर प्लान का दायरा अनुपालन बोझ को और कम करेगा।

पीएम ने कहा कि सहकारी संघवाद को मजबूत करने के लिए सरकार ने राज्य सरकारों को 1 लाख करोड़ रुपए के आवंटन से मदद करने का फैसला किया है। राज्य सरकारें इसका उपयोग मल्टीमॉडल इंफ्रास्ट्रक्चर विकसित करने के लिए कर सकती हैं। पीएम गतिशक्ति हमारे निर्यात में भी मदद करेगी और हमारे एमएसएमई को विश्व स्तर पर प्रतिस्पर्धी बनाएगी।

पीएम गति शक्ति में टेक्नोलॉजी की अहम भूमिका होगी। हमें गुणवत्तापूर्ण बुनियादी ढांचे के निर्माण के ऐसे तरीके खोजने होंगे जो न केवल लागत प्रभावी हों बल्कि आपदा प्रतिरोधी भी हों। पीएम गति शक्ति मास्टरप्लान में डेटा प्लान की 400 से अधिक परतें हैं।
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर