PM मोदी ने कहा- संसद में यूक्रेन पर स्वस्थ चर्चा हुई, अपने नागरिकों की सुरक्षा हमारा सामूहिक कर्तव्य

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि संसद में यूक्रेन पर अच्छी चर्चा हुई है। मैं उन सभी सांसद साथियों का आभारी हूं जिन्होंने इस चर्चा को अपने विचारों से समृद्ध किया।

Narendra Modi
नरेंद्र मोदी 
मुख्य बातें
  • प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि संसद में यूक्रेन पर अच्छी चर्चा हुई
  • अपने साथी नागरिकों की सुरक्षा और भलाई की देखभाल करना हमारा सामूहिक कर्तव्य: मोदी
  • यूक्रेन पर भारत शांति का पक्षधर: जयशंकर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर कहा है कि पिछले कुछ दिनों में संसद ने यूक्रेन की स्थिति और ऑपरेशन गंगा के माध्यम से हमारे नागरिकों को वापस लाने के भारत के प्रयासों पर एक स्वस्थ चर्चा देखी है। मैं उन सभी सांसद साथियों का आभारी हूं जिन्होंने इस चर्चा को अपने विचारों से समृद्ध किया। बहस का समृद्ध स्तर और रचनात्मक बिंदु बताते हैं कि जब विदेश नीति के मामलों की बात आती है तो द्विदलीयता कैसे होती है। इस तरह की द्विदलीयता विश्व स्तर पर भारत के लिए शुभ संकेत है।

उन्होंने कहा कि अपने साथी नागरिकों की सुरक्षा और भलाई की देखभाल करना हमारा सामूहिक कर्तव्य है और भारत सरकार यह सुनिश्चित करने में कोई कसर नहीं छोड़ेगी कि हमारे लोगों को प्रतिकूल परिस्थितियों में किसी भी परेशानी का सामना न करना पड़े।


 

लोकसभा में यूक्रेन की स्थिति पर चर्चा पर विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि भारत वह पहला देश था जिसने वहां फंसे अपने नागरिकों को निकाला और दूसरे देशों के लिये प्रेरणा बना। भारत ने यूक्रेन और रूस को बातचीत के लिये प्रोत्साहित किया जो राष्ट्रपति के स्तर के लिए भी था। मारा यही संदेश था कि भारत शांति के लिए यदि कोई भी मदद दे सकता है तो इसके लिए तैयार है। भारत का रुख राष्ट्रीय विश्वास एवं मूल्यों, राष्ट्रीय हितों और राष्ट्रीय रणनीति के तहत निर्देशित है। हम संघर्ष के पूरी तरह से खिलाफ हैं। हम मानते हैं कि हिंसा एवं निर्दोष लोगों के जीवन की कीमत पर कोई समाधान नहीं निकल सकता। संवाद और कूटनीति ही एकमात्र उपाय है।

उन्होंने कहा कि आज की वैश्विक परिस्थितियों में हमारा मानना है कि सभी देशों को संयुक्त राष्ट्र चार्टर और सभी अंतरराष्ट्रीय कानूनों तथा सभी की क्षेत्रीय अखंडता एवं सम्प्रभुता का सम्मान करना चाहिए। भारत ने अगर कोई पक्ष चुना है, तो वह शांति का पक्ष है। हम तत्काल हिंसा समाप्त करने के पक्ष में हैं। यह रुख संयुक्त राष्ट्र सहित सभी मंचों पर हमने रेखांकित किया है।

'हमने कड़े शब्दों में बूचा नरसंहार की निंदा की', यूक्रेन संकट पर लोकसभा में विदेश मंत्री जयशंकर का बयान

यूक्रेन के बुचा में काफी संख्या में शव मिलने से जुड़ी घटना पर जयशंकर ने कहा कि हम इस रिपोर्ट से काफी परेशान हैं। हम इन हत्याओं की निंदा करते हैं। हम इस घटना की स्वतंत्र जांच कराने के आह्वान का समर्थन करते हैं।

हरदीप पुरी और सिंधिया ने ऑपरेशन गंगा को बताया बेहद सफल, इस तरह युद्धग्रस्त यूक्रेन से निकाले गए थे भारतीय

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर