कोरोना के बढ़ते केस के बीच बोले पीएम नरेंद्र मोदी, हमें और ज्यादा सचेत रहने की जरूरत

देश
ललित राय
Updated Apr 27, 2022 | 13:42 IST

राज्यों के सीएम के साथ संवाद में पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि जिस तरह से हम सबने मिलकर कोरोना का सामना किया है वैसे ही आगे बढ़ने की जरूरत है।

Corona Cases, India, Narendra Modi, corona vaccination in India
कोरोना के बढ़ते केस के बीच बोले पीएम नरेंद्र मोदी, हमें और ज्यादा सचेत रहने की जरूरत 

राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ मीटिंग में पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि यह बात सच है कि दुनिया के कई मुल्कों की तुलना में हम सबने कोरोना के खिलाफ बेहतर लड़ाई लड़ी है। लेकिन जिस तरह से मामले सामने आ रहे हैं वैसी सूरत में हमें अलर्ट रहने की जरूरत है। अन्य देशों की तुलना में COVID संकट को अच्छी तरह से प्रबंधित करने के बावजूद, हम अब राज्यों में मामलों में तेजी देख सकते हैं।  यह स्पष्ट है कि COVID चुनौती अभी तक पार नहीं हुई है।

चुनौती पूरी तरह टली नहीं
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को कहा कि पिछले दो हफ्तों में कुछ राज्यों में जिस प्रकार से कोविड-19 संक्रमण के मामले बढ़े हैं, उससे स्पष्ट है कि कोरोना की चुनौती अभी पूरी तरह टली नहीं है, लिहाजा देशवासियों को सतर्क रहने की आवश्यकता है।प्रधानमंत्री ने मुख्यमंत्रियों, केंद्र शासित प्रदेश के उपराज्यपालों और प्रशासकों के साथ वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से कोरोना महामारी की ताजा स्थिति की समीक्षा के बाद अपने संबोधन में यह बात कही।

जिस तरह से पिछले दो हफ्तों में कुछ राज्यों में मामले बढ़े हैं उससे ये स्पष्ट है कि कोरोना की चुनौती अभी पूरी तरह टली नहीं हैओमीक्रोन और उसके सब वैरिएंट्स किस तरह गम्भीर परिस्थिति पैदा कर सकते हैं, यह यूरोप के देशों में हम देख सकते हैं।’’प्रधानमंत्री ने कहा कि पिछले कुछ महीनों में कुछ देशों में कोरोना के विभिन्न स्वरूपों की वजह से कुछ लहरें भी आई लेकिन भारत ने कई देशों की तुलना में हालात पर काफी बेहतर नियंत्रण रखा है।

पिछले 24 घंटे में 2,927 केस
इन सब के बावजूद पिछले दो हफ्ते से जिस तरह से कुछ राज्यों में मामले बढ़ रहे हैं, उससे हमें सतर्क रहना है।’’प्रधानमंत्री ने कहा कि कोरोना के खिलाफ लड़ाई में टीकाकरण ने बहुत अहम भूमिका निभाई है।यह बैठक ऐसे समय में हुई है जब भारत में पिछले 24 घंटों में कोविड-19 के 2,927 नए मामले आए। इसके साथ ही देश में कोरोना वायरस से अब तक संक्रमित हो चुके लोगों की संख्या बढ़कर 4,30,65,496 हो गई।

दैनिक पॉजिटिविटी रेट .58 फीसद
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से बुधवार सुबह आठ बजे जारी अद्यतन आंकड़ों के अनुसार, भारत में संक्रमण से 32 और लोगों की मौत के बाद मृतक संख्या बढ़कर 5,23,654 हो गई है। देश में कोविड-19 के उपचाराधीन मरीजों की संख्या बढ़कर 16,279 हो गई है, जो कुल मामलों का 0.04 प्रतिशत है।स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक संक्रमण की दैनिक दर 0.58 प्रतिशत और साप्ताहिक दर 0.59 प्रतिशत है जबकि कोविड-19 से मृत्यु दर 1.22 प्रतिशत है।राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान के तहत अभी तक कोविड-19 रोधी टीकों की 188.19 करोड़ से अधिक खुराक दी जा चुकी है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर