Buddha Purnima के अवसर पर लुंबिनी की यात्रा पर PM, जानिए क्यों अहम है मोदी का यह नेपाल दौरा

Modi Nepal Visit: अपने नेपाल दौरे पर पीएम मोदी मायादेवी मंदिर में विशेष पूजा करेंगे और दौरान उनके साथ नेपाल के पीएम शेर बहादुर देउबा और उनकी पत्नी भी मौजदू रहेंगी।

PM on Lumbini's visit on the occasion of Buddha Purnima, know the importance of Modi Nepal visit
बुद्ध की धरती को पीएम का नमन 
मुख्य बातें
  • नेपाल दौरे पर रवाना हुए पीएम मोदी, गौतम बुद्ध के जन्मस्थान लुम्बिनी का करेंगे दौरा
  • नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा से भी होगी मुलाकात
  • लुंबनी में मायादेवी मंदिर में पूजा अर्चना करेंगे पीएम मोदी

नई दिल्ली: पीएम मोदी बुद्ध पूर्णिमा के मौके पर एक दिवसीय दौरे पर नेपाल के लुंबिनी के लिए रवान हो गए है। पीएम विमान के जरिए पहले कुशीनगर पहुंच रहे हैं जहां से वो हेलिकॉप्टर के जरिए लुंबिनी जाएंगे। लुंबनी में पीएम मोदी मायादेवी मंदिर में पूजा करेंगे। पूजा के बाद पीएम मोदी मंदिर परिसर में पवित्र पुष्कर्णी तालाब की परिक्रमा करने के अलावा अशोक स्तंभ की भी परिक्रमा करेंगे। पीएम मोदी भारत की मदद से बन रहे बुद्धिस्ट कल्चरल सेंटर के भूमि-पूजन में भी शामिल होंगे। इसके बाद वो नेपाली पीएम देउबा के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे। पीएम का देउबा के साथ लंच का कार्यक्रम भी है। इस दौरान दोनों देशों के बीच कई अहम MoU भी हो सकते हैं। 

नेपाल दौरे के मायने

  1. दौरे से नेपाल में चीनी दखल घटेगी और नए समझौतों से चीन अलग थलग हो सकता है।
  2. भारत सबसे पुराना और सच्चा दोस्त है जो आर्थिक, सामाजिक रूप से भारत के करीब है।
  3. मुश्किल की घड़ी  में भारत हमेशा नेपाल के साथ खड़ा रहा है।
  4. पीएम के दौरे से रोटी-बेटी का रिश्ता और मजबूत होगा, लिपुलेख, कालापानी पर तल्खी घटेगी।

4 साल बाद पीएम मोदी की नेपाल यात्रा

दोपहर करीब 3 बजे बुद्ध जयंती समारोह में पीएम का संबोधन होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पांचवीं बार नेपाल के दौरे पर जाने वाले हैं। दूसरे कार्यकाल में ये उनकी पहली नेपाल यात्रा है। खबर के मुताबिक मोदी अशोक स्तंभ के सामने मक्खन का दीया भी जलाएंगे और एक बोधि वृक्ष को पानी देंगे जो उन्होंने 2014 में नेपाल की अपनी यात्रा के दौरान उपहार में दिया था।

PM Modi Nepal Visit: बुद्ध पूर्णिमा के मौके पर नेपाल का दौरा करेंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

पीएम का बयान

नेपाल दौरे पर रवाना होने से पहले प्रधानमंत्री ने कहा कि नेपाल की उनकी यात्रा का उद्देश्य ‘समय की कसौटी पर खरे’ उतरे दोनों देशों के संबंधों को और गहरा करना है। उन्होंने कहा कि दोनों पक्ष जलविद्युत, विकास और संपर्क सहित विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग को विस्तार देने को लेकर बनी समझ को आगे बढ़ाएंगे। पीएम मोदी ने कहा‘हमारे नेपाल के साथ संबंध अद्वितीय हैं। भारत और नेपाल के बीच सभ्यतागत और दोनों देशों के लोगों के बीच संबंध हमारे करीबी रिश्तों के स्थायी ढांचे पर टिके हुए हैं।’

16 मई प्रधानमंत्री मोदी का लखनऊ दौरा, सीएम योगी के आवास पर डिनर भी, मौजूद रहेंगे सारे मंत्री

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर