Helicopter Crash Update:डीएनए जांच से बाकी बचे चार शवों की हुई सकारात्मक पहचान

देश
रवि वैश्य
Updated Dec 11, 2021 | 23:04 IST

तमिलनाडु में कुन्नूर के पास कटेरी में सेना का हेलीकॉप्टर एमआई-17वी5 बुधवार को दुर्घटनाग्रस्त हो गया था, जिसमें सीडीएस बिपिन रावत सहित 13 लोगों की मौत हो गई, उन शवों का डीएनए टेस्ट कराया गया है।

Positive identification of remaining four mortal remains
परिवार के करीबी सदस्यों को रविवार सुबह पार्थिव शरीर सौंपा जाएगा 

नई दिल्ली: तमिलनाडु में सेना का एक विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया था इसमें सीडीएस बिपिन रावत और उनकी पत्नी समेत 14 लोग सवार थे इस हादसे में अब तक 13 लोगों की मौत की पुष्टि हुई है, शवों की पहचान के लिए डीएनए टेस्ट कराया गया है, शवों को पहचान लिया गया है वहीं डीएनए जांच में बाकी बचे चार शवों की हुई सकारात्मक पहचान हो गई है।

बताया जा रहा है कि DNA टेस्ट से  लेफ्टिनेंट कर्नल हरजिंदर सिंह, हवलदार सतपाल राय, एनके गुरसेवक सिंह और एनके जितेंद्र कुमार की पहचान हो गई है और परिवार के करीबी सदस्यों को रविवार सुबह पार्थिव शरीर सौंपा जाएगा।पार्थिव शरीर को उचित सैन्य सम्मान के साथ अंतिम संस्कार के लिए हवाई मार्ग से ले जाया जाएगा हवाई परिवहन का विवरण पीआरओ एयरफोर्स द्वारा साझा किया जाएगा।

बेस अस्पताल दिल्ली कैंट में पुष्पांजलि अर्पित की जाएगी

प्रस्थान से पहले रविवार को बेस अस्पताल दिल्ली कैंट में पुष्पांजलि अर्पित की जाएगी। लेफ्टिनेंट कर्नल हरजिंदर सिंह का अंतिम संस्कार कल बरार स्क्वायर में होने की संभावना है विवरण नियत समय में सूचित किया जाएगा वहीं तमिलनाडु में एक हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मारे गए लांस नायक बी. साई तेजा का पार्थिव शरीर शनिवार को बेंगलुरु केयेलहंका एयर बेस पहुंचा।उनका पार्थिव शरीर एक विशेष विमान में लाया गया है, जिसे उनके परिवार को सौंपा जाएगा।

केरल में वायुसेना के जांबाज प्रदीप को दी गई अंतिम विदाई

केरल के लोगों ने शनिवार को जूनियर वारंट ऑफिसर ए. प्रदीप को श्रद्धांजलि दी, जिनकी हाल ही में एक हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मौत हो गई थी।लोग प्रदीप को अंतिम श्रद्धांजलि देने के लिए हजारों की संख्या में सड़कों पर और त्रिशूर में स्थित उनके घर के आसपास मौजूद रहे। शनिवार की सुबह, सुलूर से प्रदीप की अंतिम यात्रा शुरू की गई, जहां वह कार्यरत थे। दिवंगत सैनिक के शव को ले जा रहे वाहन के साथ कई अन्य वाहन भी चलने लगे और उन्हें श्रद्धांजलि देने के लिए लोग सड़क के दोनों किनारे एकत्रित हो गए।

केंद्रीय विदेश राज्यमंत्री वी. मुरलीधरन और त्रिशूर लोकसभा सदस्य टी. एन. प्रतापन पार्थिव शरीर के साथ नजर आए। केरल की सीमा पर राज्य के तीन कैबिनेट मंत्रियों - के. राधाकृष्णन, के. राजन और के. कृष्णनकुट्टी ने पार्थिव शरीर की अगवानी की। इस दौरान हजारों लोग प्रदीप को अलविदा कहने के लिए पलक्कड़ से त्रिसूर तक सड़क किनारे इंतजार करते रहे फिर शव को त्रिशूर के पुथूर स्कूल में एक घंटे के लिए रखा गया, जहां प्रदीप पढ़ते थे। उनके दोस्त और स्थानीय निवासी उस स्कूल में आए और उन्हें अलविदा कहा।

जूनियर वारंट आफिसर राणा प्रताप दास का अंतिम संस्कार किया गया

तमिलनाडु के कन्नूर में बुधवार को एमआई-17 हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मारे गए जूनियर वारंट आफिसर राणा प्रताप दास का अंतिम संस्कार शनिवार को ओडिशा के अंगुल जिले में उनके पैतृक गांव कृष्णाचंद्रपुर में कर दिया गया। दास का पार्थिव शरीर शनिवार सुबह बीजू पटनायक अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर लाया गया जहां उन्हें गार्ड ऑफ आनर दिया गया। इसके बाद उनके पार्थिव शरीर को उनके पैतृक गांव कृष्णाचंद्रपुर ले जाया गया और पूर्ण राजकीय सम्मान के साथ उनका अंतिम संस्कार किया गया, उन्हें अंतिम विदाई देने के लिए काफी संख्या में लोग मौजूद थे।

राजस्थान में स्क्वाड्रन लीडर कुलदीप का अंतिम संस्कार किया गया

भारतीय वायुसेना के एमआई-17 हेलीकॉप्टर हादसे में मारे गए स्क्वाड्रन लीडर कुलदीप सिंह का शनिवार को झुंझुनू जिले के उनके पैतृक गांव में अंतिम संस्कार किया गया।देश की सेवा करते हुए अपने प्राणों की आहुति देने वाले देश के वीर सपूत को श्रद्धांजलि देने के लिए घरदाना और आसपास के हजारों ग्रामीणों ने अपनी मौजूदगी दर्ज कराई। कुलदीप के शव को गांव लाए जाने पर उनकी पत्नी यशविनी ने उनकी तस्वीर को कस कर पकड़ रखा था।सैनिक की मां ने उसके पार्थिक शरीर के सामने रखे अपने बेटे की तस्वीर को गर्व से सलाम किया।जब सैनिक का पार्थिव शरीर लाया गया तो कुलदीप सिंह की पत्नी पूरी तरह से मौन थी। अंतिम संस्कार करने के तुरंत बाद, वह टूट गई और अपनी सास को गले लगा लिया।

उनके गालों पर आंसू छलक पड़े और उन्होंने कहा, "आई लव यू कुलदीप.. जय हिंद!" उनके परिवार वाले उन्हें सांत्वना देते नजर आए। सेना के अधिकारियों ने दिवंगत स्क्वाड्रन लीडर को गार्ड ऑफ ऑनर दिया। इस दौरान लोग उनके पार्थिव शरीर को गांव लाए जाने के बाद से ही देश भक्ति से प्रेरित नारे लगाते रहे उन्होंने सिंह के शरीर पर फूलों की वर्षा भी की और 'वंदे मातरम्' के नारे लगाए।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर