राहुल गांधी से प्रशांत किशोर की अपील, 'कांग्रेस शासित राज्य ऑफिशियली  CAA, NRC को NO कहें'

देश
रामानुज सिंह
Updated Dec 24, 2019 | 11:33 IST

प्रशांत किशोर ने राहुल गांधी से अपील किया कि आधिकारिक तौर पर कांग्रेस शासित राज्य  CAA, NRC लागू नहीं होने देने की घोषणा करें।

राहुल गांधी से प्रशांत किशोर की अपील, 'कांग्रेस शासित राज्य ऑफिशियली  CAA, NRC को NO कहें'
Prashant Kishor  |  तस्वीर साभार: ANI

नई दिल्ली: चुनाव स्ट्रेटेजिस्ट और जदयू नेता प्रशांत किशोर ने मंगलवार को राहुल गांधी से कहा कि कांग्रेस को 'आधिकारिक तौर पर' घोषणा करना चाहिए कि नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए) और राष्ट्रीय रजिस्टर ऑफ सिटीजन (एनआरसी) को पार्टी द्वारा शासित राज्यों में लागू नहीं किया जाएगा। बीजेपी-सहयोगी जेडीयू के उपाध्यक्ष किशोर ने सीएए और एनआरसी के खिलाफ नागरिकों के आंदोलन में शामिल होने के लिए पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष को भी धन्यवाद दिया, जो सोमवार को राज घाट पर कांग्रेस के विरोध प्रदर्शन किया।

किशोर ने ट्वीट किया कि सीएए और एनआरसी के खिलाफ नागरिकों के आंदोलन में शामिल होने के लिए राहुल गांधी का धन्यवाद। लेकिन जैसा कि आप जानते हैं, पब्लिक प्रोटेस्ट हो रहे हैं हमें इसे रोकने के लिए राज्यों को कहें कि एनआरसी को ना कहने की भी आवश्यकता है। हमें उम्मीद है कि आप सीपी (कांग्रेस पार्टी) पर प्रभाव डालेंगे। आधिकारिक रूप से घोषणा करें कि कांग्रेस शासित राज्यों में कोई एनआरसी नहीं होगा।

उन्होंने कहा कि मुझे सूचित करने की कोशिश के बजाय, कांग्रेस के मुख्यमंत्रियों ने क्या कहा। कांग्रेस अध्यक्ष के आधिकारिक बयान की घोषणा को शेयर करें कि कांग्रेस शासित राज्यों मे कोई एनआरसी नहीं होगा। किशोर ने भरोसा जताया कि एनआरसी, जिसे गृह मंत्री अमित शाह ने संसद में वादा किया था, अगर राज्यों ने इसे लागू करने से इनकार कर दिया तो इसे रोका जा सकता है। 

जदयू नेता ने कहा कि मुझे खेद है कि CAB के खिलाफ मतदान नहीं हुआ। राज्य एनआरसी को नो कहें। इसलिए भ्रमित न हों। किशोर संसद में पेश होने से पहले भी सीएए का कड़ा विरोध करते रहे हैं और यहां तक कि इस मुद्दे पर पार्टी के साथ मतभेदों पर जेडीयू के उपाध्यक्ष पद से अपने इस्तीफे की पेशकश भी की थी।

रविवार को, उन्होंने सुझाव दिया कि सीएए और एनआरसी के खिलाफ पूरे देश में शांतिपूर्वक प्रदर्शन किया जाना चाहिए और प्रदर्शनकारियों से यह सुनिश्चित करने का आग्रह किया कि देश में गैर-बीजेपी मुख्यमंत्री अपने अधिकार क्षेत्र में एनआरसी को ले जाने से इनकार कर दें। गौर हो कि केरल, पंजाब, छत्तीसगढ़, बिहार और राजस्थान सहित कई गैर-बीजेपी दलों ने अपने राज्यों में NRC को लागू नहीं करने की कसम खाई है।
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर