International Yoga Day 2022 : अलग-अलग जगहों से योग पर एक ही संदेश, देखें-राष्ट्रपति, CM योगी, भूपेश बघेल का योगासन

International Yoga Day 2022 : मैसूर पैलेस ग्राउंड में बड़ी संख्या में जुटे लोगों को संबोधित करते हुए पीएम ने कहा कि 'हम कितने तनावपूर्ण माहौल में क्यों न हों, कुछ मिनट का ध्यान हमें तनावमुक्त कर देता है, हमारी सृजनात्मकता बढ़ा देता है।

President Ramnath Kovind, CM Yogi, Bhupesh Baghel take part in International Yoga Day 2022
देश में अलग-अलग जगहों पर नेताओं ने किया योग।   |  तस्वीर साभार: ANI

International Yoga Day 2022 : आठवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर मंगलवार सुबह भारत सहित दुनिया भर में लोग योग करते नजर आए। विश्व को योग के रूप में अनूठी भेंट देने वाले भारत की तरफ से संदेश दिया गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेघ बघेल सहित तमाम राजनेताओं ने योग के आसन किए और जीवन में इसकी उपयोगिता का संदेश दिया। पीएम मोदी कर्नाटक के मैसूर में हजारों लोगों के साथ योग किया। इससे पहले उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि 'योग पार्टी ऑफ लाइफ नहीं बल्कि वे ऑफ लाइफ है।' 

मैसूर पैलेस ग्राउंड में बड़ी संख्या में जुटे लोगों को संबोधित करते हुए पीएम ने कहा कि 'हम कितने तनावपूर्ण माहौल में क्यों न हों, कुछ मिनट का ध्यान हमें तनावमुक्त कर देता है, हमारी सृजनात्मकता बढ़ा देता है। इसलिए, हमें योग को एक अतिरिक्त काम के तौर पर नहीं लेना है। हमें योग को जानना भी है, हमें योग को जीना भी है।

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने योग दिवस पर लोगों को बधाई दी। उन्होंने अपने एक ट्वीट में कहा कि '8वें 'अंतरराष्ट्रीय योग दिवस' की सभी प्रदेश वासियों एवं साधकों को हार्दिक बधाई! तन और मन की आरोग्यता सुनिश्चित करने व आध्यात्मिक चेतना की जागृति का माध्यम 'योग' आज 'विश्व निधि' बन चुका है। आइए, सभी लोग 'योग करें, निरोग रहें!'

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल भी योग के आसन करते नजर आए। बघेल इन दिनों दिल्ली में हैं। उन्होंने दिल्ली के छत्तीसगढ़ सदन में योग का अभ्यास किया। 

'पार्ट ऑफ लाइफ नहीं बल्कि वे ऑफ लाइफ है योग', मैसूर में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर बोले PM 

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भी योग किया। रक्षा मंत्री के अलावा केंद्र सरकार के मंत्री अलग-अलग जगहों पर योगासन किया और लोगों को इसे अपने जीवन में उतारने का संदेश दिया। 

गुजरात के केवड़िया में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर मनसुख मंडाविया ने लोगों के साथ योग के आसन किए। तो वहीं दिल्ली में संसद परिसर में लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला, भाजपा नेता रविशंकर प्रसाद योग करते नजर आए।

हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर भिवानी में योग करते नजर आए। दिल्ली स्थित पुराने किले में विदेश मंत्री एस जयशंकर और दूसरे देशों के राजनयिकों ने योगाभ्यास किया। 

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राष्ट्रपति भवन में योग की क्रियाएं कीं। उन्होंने कहा कि योग प्राचीन भारतीय विरासत का एक हिस्सा है। यह मानवता को एक देन है। यह मानसिक, शारीरिक एवं आध्यात्मिक दशाओं में संतुलन लाने का काम करता है।

प्रधानमंत्री मोदी ने साल 2014 में संयुक्त राष्ट्र से योग दिवस मनाने की अपील की। पीएम मोदी की इस अपील के बाद संयुक्त राष्ट्र ने हर साल 21 जून को योग दिवस मनाने की घोषणा की। दुनिया में हर साल 180 से ज्यादा देश योग को एक मिशन के रूप में मनाते हैं। 


 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर