Presidential Election 2022 : राष्ट्रपति उम्मीदवार पर BJP आज लगा सकती है मुहर, 18 जुलाई को है मतदान   

Presidential Election 2022 Update: सूत्रों का कहना है कि भाजपा की संसदीय दल की बैठक से पीएम मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जुड़ सकते हैं। राष्ट्रपति चुनाव को देखने के लिए भाजपा ने पहले ही 14 सदस्यीय एक प्रबंधन टीम का गठन किया है।

Presidential Election 2022 BJP likely to pick its presidential candidate today
अपने उम्मीदवार की घोषणा कर चौंका सकती है भाजपा।  |  तस्वीर साभार: ANI
मुख्य बातें
  • इस बार राष्ट्रपति चुनाव में सत्ता पक्ष और विपक्ष में कड़ी टक्कर देखने को मिल सकता है
  • भाजपा संसदीय दल की आज होने वाली बैठक में उम्मीदवार का चयन हो सकता है
  • राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के लिए नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 29 जून है

Presidential Election 2022 : राष्ट्रपति चुनाव को लेकर गहमागहमी तेज हो गई है। सत्ता पक्ष और विपक्ष दोनों अपने उम्मीदवार का चयन करने के लिए आज बैठक करने जा रहे हैं। सूत्रों का कहना है कि राष्ट्रपति पद के लिए अपने उम्मीदवार का चयन करने के लिए भारतीय जनता पार्टी की संसदीय दल की बैठक मंगलवार को हो रही है। इस बैठक में पार्टी अपने उम्मीदवार का चयन कर सकती है। अपने उम्मीदवार का चयन करने के लिए आज विपक्ष भी बैठक करेगा। 

बैठक से पीएम मोदी भी जुड़ सकते हैं
सूत्रों का कहना है कि भाजपा की संसदीय दल की बैठक से पीएम मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जुड़ सकते हैं। राष्ट्रपति चुनाव को देखने के लिए भाजपा ने पहले ही 14 सदस्यीय एक प्रबंधन टीम का गठन किया है। केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत को इस टीम का संयोजक बनाया गया है। इस चुनाव को लेकर भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने टीम के साथ रविवार को एक बैठक की। इस बैठक में शेखावत के अलावा, अश्विनी वैष्णव, जी किशन रेड्डी, अर्जुन राम मेघवाल, विनोद तावडे, सीटी रवी, संबित पात्रा एवं अन्य लोग शामिल हुए। 

विपक्षी दलों से समर्थन मांगा
भाजपा ने अपने राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के पक्ष में समर्थन जुटाने की जिम्मेदारी नड्डा एवं रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को दी है। ये दोनों नेता विपक्षी दलों के नेताओं से अपने उम्मीदवार के लिए समर्थन मांगा है। नड्डा एवं राजनाथ ने अब तक राकांपा प्रमुख शरद पवार, टीएमसी सुप्रीमो ममता बनर्जी, नीतीश कुमार, नवीन पटनायक और फारूक अब्दुल्ला से समर्थन मांगा है। राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के लिए नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 29 जून है। इस पद के लिए मतदान 18 जुलाई को होगा और परिणाम 21 जुलाई को आएंगे। 

पहले पवार, फारूक अब गांधी, जानें विपक्ष को क्यों नहीं मिल रहा है राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार

अपना एक उम्मीदवार उतारेगा विपक्ष
इससे पहले 15 जून को विपक्षी दलों की एक बैठक हुई। इस बैठक में घोषणा हुई कि वे सर्वसम्मति से अपना एक ही उम्मीदवार उतारेंगे। ममता बनर्जी की ओर से बुलाई गई इस बैठक में 17 दलों के नेता शामिल हुए। इस बैठक में टीएमसी, सीपीएम, सीपीआई, आरएसपी, शिवसेना, एनसीपी, राजद, सपा, नेशनल कॉन्फ्रेंस सहित अन्य दल शरीक हुए।     

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर