राष्ट्रपति चुनाव 2022: विपक्ष के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा ने दाखिल किया नामांकन, राहुल गांधी समेत कई नेता मौजूद

राष्ट्रपति चुनाव के लिए विपक्ष के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा ने अपना नामांकन दाखिल किया। इस मौके पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी, एनसीपी प्रमुख शरद पवार, सपा प्रमुख अखिलेश यादव समेत कई नेता मौजूद थे। 

Presidential election 2022: Opposition candidate Yashwant Sinha files nomination, many leaders including Rahul Gandhi, Akhilesh present
राष्ट्रपति चुनाव के लिए यशवंत सिन्हा ने दाखिल किया नामांकन 

नई दिल्ली: विपक्ष के राष्ट्रपति चुनाव के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा ने दिल्ली में संसद में अपना नामांकन दाखिल किया। इस मौके पर उनके साथ कांग्रेस नेता राहुल गांधी, एनसीपी प्रमुख शरद पवार, सपा प्रमुख अखिलेश यादव, नेशनल कॉन्फ्रेंस प्रमुख फारूक अब्दुल्ला और अन्य नेता मौजूद थे। विपक्ष के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा ने सोमवार को 18 जुलाई को होने वाले चुनाव के लिए अपना नामांकन पत्र दाखिल किया। सिन्हा ने राज्यसभा के महासचिव पी सी मोदी को नामांकन पत्र के 4 सेट सौंपे, जो राष्ट्रपति चुनाव के लिए रिटर्निंग ऑफिसर हैं।

सिन्हा ने नामांकन पत्र दाखिल करने के समय एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार, कांग्रेस नेता राहुल गांधी, मल्लिकार्जुन खड़गे, जयराम रमेश, सपा प्रमुख अखिलेश यादव, द्रमुक के ए राजा और नेकां नेता फारूक अब्दुल्ला मौजूद थे। इनके साथ ही, तृणमूल कांग्रेस के महासचिव अभिषेक बनर्जी, तेलंगाना राष्ट्र समिति के नेता के.टी. रमा राव, सीपीएम के महासचिव सीताराम येचुरी, सीपीआई महासचिव डी राजा, राष्ट्रीय जनता दल की सांसद मीसा भारती, रिवोल्यूशनरी सोशलिस्ट पार्टी के नेता एन.के. प्रेमचंद्रन, राष्ट्रीय लोक दल के अध्यक्ष जयंत चौधरी और कुछ अन्य विपक्षी नेता भी उपस्थित थे।

सिन्हा को 21 जून को राष्ट्रपति चुनाव के लिए आम विपक्षी उम्मीदवार के रूप में नामित किया गया था। एनडीए की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू पिछले हफ्ते ही अपना नामांकन पत्र दाखिल कर चुकी हैं। विपक्ष के राष्ट्रपति चुनाव के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा और कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने संसद परिसर के अंदर महात्मा गांधी की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की।

टीएमसी सांसद सौगत रॉय ने कहा कि यह लड़ाई दो व्यक्तियों के बीच नहीं बल्कि विचारधारा की लड़ाई है। इसकी सांप्रदायिकता बनाम धर्मनिरपेक्षता। मुझे लगता है कि यशवंत सिन्हा सबसे अच्छे उम्मीदवार हैं। कांग्रेस, द्रमुक, राजद, एनसीपी और अन्य उनका समर्थन कर रहे हैं। यह देश के सर्वोत्तम मूल्यों का इंद्रधनुषी रंग का गठबंधन है।

इसी बीच तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) के नेता के टी रामाराव ने एक बड़े राजनीतिक घटनाक्रम में सोमवार को घोषणा की कि मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने आगामी राष्ट्रपति चुनावों में संयुक्त विपक्ष के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा को समर्थन देने का फैसला किया है। केटीआर ने ट्विटर पर लिखा, "@trspartyonline के अध्यक्ष श्री केसीआर गारू ने भारत के राष्ट्रपति के चुनाव में श्री @YashwantSinha जी की उम्मीदवारी को समर्थन देने का फैसला किया है। आज नामांकन।"

21 जून को, यशवंत सिन्हा को राष्ट्रपति चुनाव के लिए विपक्ष के आम उम्मीदवार के रूप में नामित किया गया था। कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने एक बैठक के दौरान विपक्ष के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के रूप में उनके नाम की घोषणा की थी। यह घोषणा सिन्हा द्वारा संकेत दिए जाने के तुरंत बाद हुई कि उन्होंने विपक्षी नेताओं के एक वर्ग द्वारा उन्हें अपना राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाने के प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया है।

यशवंत सिन्हा, जिन्होंने 2018 में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) छोड़ दी थी, पिछले साल टीएमसी में शामिल हुए थे। बाद में उन्हें पार्टी का उपाध्यक्ष नियुक्त किया गया। भारत के राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव 18 जुलाई को होना है और जरूरत पड़ने पर मतों की गिनती 21 जुलाई को की जाएगी। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर