राष्ट्रपति चुनाव: BJP ने नड्डा और राजनाथ सिंह को सौंपी ये जिम्मेदारी, NDA समेत UPA के सहयोगियों से करेंगे चर्चा

Presidential election: भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा और केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह को राष्ट्रपति चुनाव पर अन्य राजनीतिक दलों के साथ विचार-विमर्श करने के लिए अधिकृत किया। दोनों सत्तारूढ़ एनडीए और विपक्षी यूपीए के घटकों के अलावा अन्य दलों के साथ बातचीत करेंगे।

Presidential election
जेपी नड्डा और राजनाथ सिंह 
मुख्य बातें
  • भाजपा की तरफ से जेपी नड्डा और राजनाथ सिंह करेंगे सभी दलों से बातचीत
  • उम्मीदवारी पर आम राय बनाने की जिम्मेदारी दी गई
  • राष्ट्रपति चुनाव के लिए 18 जुलाई को मतदान होना है

राष्ट्रपति चुनाव को लेकर विपक्ष समेत सत्ताधारी दल ने भी तैयारियां शुरू कर दी हैं। राष्ट्रपति चुनाव के लिए बीजेपी की तरफ से जेपी नड्डा और राजनाथ सिंह को एनडीए, यूपीए, गैर यूपीए दलों और निर्दलीय सांसदो से राष्ट्रपति के उम्मीदवार पर सहमति बने इसकी जिम्मेदारी दी गई है। 

भाजपा ने अपने राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह को आगामी राष्ट्रपति चुनाव के लिए सर्वसम्मत उम्मीदवार पर एनडीए सहयोगियों, यूपीए-गठबंधन दलों और निर्दलीयों के साथ चर्चा करने के लिए अधिकृत किया। 

हाल में हुए राज्यसभा चुनाव में भाजपा के उम्मीद से बेहतर प्रदर्शन की बदौलत राष्ट्रपति चुनाव से पहले सत्तारूढ़ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) को मजबूती मिली है। पंद्रह राज्यों की 57 सीट के लिए राज्यसभा चुनाव संपन्न हुए हैं। कुल 11 राज्यों में 41 सदस्य निर्विरोध चुने गए, जबकि राज्य में रिक्तियों की तुलना में अधिक उम्मीदवारों की उपस्थिति के कारण शुक्रवार को चार राज्यों में 16 सीट के लिए चुनाव हुआ। राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव 18 जुलाई को होने वाला है। अगर मुकाबले में एक से अधिक उम्मीदवार होते हैं तो राज्यसभा के परिणाम सत्तारूढ़ गठबंधन के लिए मनोबल बढ़ाने वाले हैं। लगभग 10.86 लाख मतों के निर्वाचक मंडल में, भाजपा के नेतृत्व वाले गठबंधन के पास 48 प्रतिशत से अधिक मत होने का अनुमान है और उम्मीद है कि वाईएसआर कांग्रेस और बीजू जनता दल जैसे क्षेत्रीय दल उसका समर्थन करेंगे।

नीतीश कुमार को राष्ट्रपति बनाने की उठी मांग, JDU सांसद ने गिनाए बिहार CM के गुण

राष्ट्रपति चुनाव के नामांकन की तारीख 15 जून से 29 जून हैं। 18 जुलाई को राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान होगा और 21 जुलाई को मतदान की गिनती होगी।

राष्ट्रपति चुनाव: विपक्ष ने शुरू किए एकजुटता के प्रयास, सोनिया गांधी ने ममता बनर्जी समेत कई नेताओं से किया संपर्क

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर