LAC पर भारत-चीन तनाव के बीच SCO बैठक, पीएम मोदी, शी जिनपिंग का होगा आमना-सामना!

SCO Summit amid India China tension: भारत चीन तनाव के बीच शंघाई सहयोग संगठन का शिखर सम्‍मेलन होने जा रहा है, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और शी जिनपिंग आमने-सामने हो सकते हैं। 

LAC पर भारत-चीन तनाव के बीच SCO बैठक, पीएम मोदी, शी जिनपिंग का होगा आमना-सामना?
LAC पर भारत-चीन तनाव के बीच SCO बैठक, पीएम मोदी, शी जिनपिंग का होगा आमना-सामना!  |  तस्वीर साभार: AP, File Image
मुख्य बातें
  • भारत और चीन के बीच अप्रैल के आखिर से ही LAC पर तनाव की स्थिति बनी हुई है
  • इस बीच शंघाई सहयोग संगठन (SCO) का वर्चुअल शिखर सम्‍मेलन होने जा रहा है
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस सम्‍मेलन में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्‍व करेंगे

नई दिल्‍ली : पूर्वी लद्दाख में वास्‍तव‍िक नियंत्रण रेखा (LAC) पर भारत-चीन तनाव के बीच शंघाई सहयोग संगठन (SCO) की बैठक होने जा रही है, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ-साथ चीन के राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग के भी शामिल होने का भी अनुमान है। यह सम्‍मेलन ऑनलाइन प्‍लेटफॉर्म पर होगा, जिसमें पीएम मोदी और शी जिनपिंग के आमने-सामने होने की संभावना जताई जा रही है। वर्चुअल प्‍लेटफॉर्म पर SCO शिखर सम्‍मेलन 10 नवंबर को होने जा रहा हे।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एससीओ के राष्ट्र प्रमुखों की परिषद के 20वें शिखर सम्मेलन में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेत‍ृत्व करेंगे, जो 10 नवंबर को ऑनलाइन प्रारूप में आयोजित होगा। बैठक की अध्यक्षता रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन करेंगे।

गलवान ह‍िंसा के बाद बार पहली आमने सामने होंगे PM मोदी-शी!

भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्‍व जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करने वाले हैं, वहीं चीनी प्रतिनिधमंडल का नेत‍ृत्व राष्ट्रपति शी जिनपिंग कर सकते हैं। ऐसे में बहुत संभावना है कि इस सम्‍मेलन के दौरान दोनों नेता का आमना-सामना हो। अगर ऐसा होता है तो यह गलवान घाटी में जून में भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच हुई हिंसक झड़प और पूर्वी लद्दाख में LAC पर जारी तनाव के बीच पहली बार होगा, जब दोनों नेता किसी एक मंच पर आमने-सामने होंगे।

वास्‍तविक नियंत्रण रेखा पर तनाव के बीच शुक्रवार को भारत और चीन ने आठवें दौर की कोर कमांडर स्तर की वार्ता की, जिसमें अप्रैल से पहले की स्थिति बहाल करने पर जोर दिया गया। भारत और चीन के बीच बीते छह महीने से चल रहे सैन्य गतिरोध के बारे में पूछे जाने पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने कहा कि दोनों पक्षों के बीच सैन्य और राजनयिक स्तर पर करीबी संवाद जारी है। पूर्वी लद्दाख में मौजूदा स्थिति को लेकर आपसी स्वीकार्य समाधान पर पहुंचने के लिए बातचीत जारी रखी जाएगी।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर