निजी खुफिया एजेंसी का दावा, लद्दाख के बिजली केंद्रों को चीनी हैकरों ने बनाया निशाना

निजी खुफिया फर्म रिकॉर्डेड फ्यूचर ने दावा किया है कि पिछले आठ महीनों में लद्दाख के बिजली केंद्रों पर चीन के हैकरों ने निशाना बनाया था। खास बात यह कि इन हैकरों का सरकार संरक्षण था।

Chinese hacker, power center,. Power Station in Ladakh, Recorded Future, India, Cyber Hacking
निजी खुफिया एजेंसी का दावा, लद्दाख के बिजली केंद्रों को चीनी हैकरों ने बनाया निशाना 
मुख्य बातें
  • चीन के हैकरों ने लद्दाख में बिजली केंद्रों को बनाया था निशाना
  • पिछले वर्ष अगस्त में हुआ था सायबर अटैक
  • निजी खुफिया एजेंसी रिकॉर्डेड फ्यूचर ने दी जानकारी

निजी खुफिया फर्म रिकॉर्डेड फ्यूचर की एक रिपोर्ट के मुताबिक चीन के राज्य प्रायोजित हैकरों ने पिछले आठ महीनों में लद्दाख के पास भारतीय बिजली वितरण केंद्रों को निशाना बनाया। हाल के महीनों में हमने इन संबंधित राज्यों के भीतर ग्रिड नियंत्रण और बिजली प्रेषण के लिए वास्तविक समय संचालन करने के लिए जिम्मेदार कम से कम सात भारतीय राज्य लोड डिस्पैच केंद्रों नेटवर्क घुसपैठ की संभावना देखी थी। खासतौर से यह लक्ष्य भौगोलिक रूप से केंद्रित है।

पिछले वर्ष हुए थे सायबर अटैक
सूत्रों ने बताया कि हमले पिछले साल अगस्त से मार्च के बीच ये सायबर अटैक हुए थे। उन्होंने कहा कि जांच में पाया गया कि भारतीय लोड डिस्पैच केंद्रों से दुनिया भर में फैले चीनी राज्य-प्रायोजित कमांड और कंट्रोल सर्वर को डेटा भेजा जा रहा है। रिकॉर्डेड फ्यूचर ने कहा कि पावर ग्रिड परिसंपत्तियों को लक्षित करने के अलावा हमने एक राष्ट्रीय आपातकालीन प्रतिक्रिया प्रणाली और एक बहुराष्ट्रीय रसद कंपनी की भारतीय सहायक कंपनी के साथ समझौता किया है।

ऐसे हमलों से बचने के लिए दीर्घकालीन रणनीति
सरकार ने अभी तक टिप्पणी के अनुरोध का जवाब नहीं दिया है।राज्य-प्रायोजित हैकरों से खतरों की पहचान करने में विशेषज्ञता के साथ दुनिया की सबसे बड़ी मानी जाने वाली खुफिया फर्म के अनुसार, चीनी हमलावर महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचा प्रणालियों के बारे में जानकारी इकट्ठा करने की कोशिश कर रहे थे। पिछले 18 महीनों में भारत में राज्य और क्षेत्रीय लोड डिस्पैच केंद्रों के निरंतर लक्ष्यीकरण को देखते हुए पहले Red Echo से और अब इस नवीनतम TAG-38 गतिविधि में प्रायोजित सायबर अटैक के खिलाफ  दीर्घकालिक रणनीतिक की प्राथमिकता है। 

रिकॉर्डेड फ्यूचर ने कहा कि भारतीय पावर ग्रिड संपत्तियों को लंबे समय तक लक्षित करने से सीमित आर्थिक जासूसी या पारंपरिक खुफिया जानकारी एकत्र करने के अवसर मिलते हैं। हमारा मानना ​​​​है कि यह लक्ष्यीकरण महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचा प्रणालियों के आसपास की जानकारी एकत्र करने या भविष्य की गतिविधि के लिए पूर्व-स्थिति को सक्षम करने के बजाय संभावित रूप से है। घुसपैठ के उद्देश्य में इन जटिल प्रणालियों में एक बढ़ी हुई समझ हासिल करना शामिल हो सकता है ताकि भविष्य में उपयोग के लिए क्षमता विकास की सुविधा मिल सके या भविष्य के आकस्मिक संचालन की तैयारी में सिस्टम में पर्याप्त पहुंच प्राप्त हो सके। 

हाई प्रोफाइल सायबर अटैक में इजाफा
दुनिया भर में हाई प्रोफाइल साइबर हमले बढ़ रहे हैं। पिछले साल अमेरिका के पूर्वी तट पर लाखों लोग एक बड़ी गैस पाइपलाइन पर रैंसमवेयर हमले से प्रभावित हुए थे, जबकि ऑस्ट्रेलिया का एक बड़ा हिस्सा एक प्रमुख ऊर्जा नेटवर्क के हिट होने के बाद बिजली खोने से कुछ ही क्षण दूर था।समूह ने कहा कि पिछले साल फरवरी में, उसने 10 अलग-अलग भारतीय बिजली क्षेत्र के संगठनों के समझौते की सूचना दी थी, जिसमें पांच क्षेत्रीय भार प्रेषण केंद्रों (आरएलडीसी), दो बंदरगाहों, एक बड़े उत्पादन ऑपरेटर और अन्य परिचालन संपत्तियों में से चार शामिल हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर