Protest against CAA Delhi Updates: उत्तर पूर्वी दिल्ली के कुछ इलाकों में धारा 144 लागू; स्थिति नियंत्रण में

देश
रामानुज सिंह
Updated Dec 18, 2019 | 18:09 IST

Protest against CAA Updates: नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ प्रदर्शन असम से शुरू होकर देश की राजधानी समेत कई राज्यों तक फैल गया। 

Protest against CAA Updates
Protest against CAA Updates  |  तस्वीर साभार: ANI

नई दिल्ली : नागरिकता संशोधन कानून के विरोध की आग असम समेत पूर्वोत्तर राज्यों से होते हुए देश कई राज्यों तक फैल गया। देश की राजधानी भी इससे अछूता नहीं रहा। यहां जामिया मिल्लिया इस्लामिया के छात्रों का प्रदर्शन हिंसक हो गया। उसके बाद मंगलवार को सीलमपुर इलाके में भी प्रदर्शनकारियों ने पुलिस पर पथराव किया। कई मोटरसाइकिलों को आग लगा दी और तीन बसों के साथ-साथ दो पुलिस चौकियों में भी तोड़फोड़ की। शहर में हिंसा की इस ताजा घटना में 21 लोग घायल हो गए। 

राष्ट्रीय राजधानी के सीलमपुर इलाके में संशोधित नागरिकता कानून के खिलाफ प्रदर्शन के दौरान हुई हिंसा के मामले में दिल्ली पुलिस ने छह लोगों को बुधवार को गिरफ्तार किया। पुलिस ने बताया कि इस मामले में मंगलवार को दो एफआईआर दर्ज की गई थीं और बुधवार को इस संबंध में 6 लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

Protest against CAA Updates:-

- दिल्ली की एक अदालत ने जामिया नगर हिंसा मामले में एक आरोपी मोहम्मद हनीफ की जमानत खारिज कर दी है। अदालत ने ऑब्जर्ब किया कि इस बात की आशंका है कि वह फिर से ऐसी हरकतों में लिप्त हो सकता है अगर उसे छोड़ा गया तो। इससे शांति और सद्भाव के लिए अनुकूल नहीं हो सकता है।

- पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री ने बुधवार को गृह मंत्री अमित शाह को एक तीखा संदेश देते हुए कहा कि आपका काम देश में आग लगाना नहीं है, इसे खत्म करना है। कोलकाता में एक रैली को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि आप (अमित शाह) देश के गृह मंत्री हैं, न सिर्फ भाजपा नेता, कृपया देश में शांति बनाए रखें। आपने 'सबका साथ, सबका विकास' नहीं बल्कि 'सबके साथ सर्वनाश' किया है। सीएए और एनआरसी को वापस लें, वरना मैं देखूंगा कि आप इसे यहां कैसे लागू करेंगे।

- ओडिशा के मुख्यमंत्री और बीजू जनता दल (बीजद) के अध्यक्ष नवीन पटनायक ने कहा कि नागरिकता अधिनियम का भारतीय नागरिकों के साथ कोई लेना-देना नहीं है और यह केवल विदेशियों के साथ व्यवहार करता है, और नागरिकों से शांति बनाए रखने और अफवाह नहीं फैलाने की अपील की। उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि उनकी पार्टी राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (NRC) का समर्थन नहीं करेगी। पटनायक ने नई दिल्ली रवाना होने से पहले मीडिया से कहा, लोकसभा और राज्यसभा दोनों में बीजू जनता दल के सांसदों ने स्पष्ट कर दिया है कि हम एनआरसी का समर्थन नहीं करते हैं।

- दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को आरोप लगाया कि विपक्ष अगले साल दिल्ली विधानसभा चुनाव में हार की आशंका के साथ हिंसा फैला रहा है। राष्ट्रीय राजधानी में हाल ही में हुई हिंसा में AAP का नाम घसीटने की कोशिश की जा रही है। AAP ऐसा क्यों करेगी? हम कैसे लाभान्वित होंगे? हम सभी को शांति बनाए रखनी चाहिए। आगामी चुनावों में हार का डर रखने वाले केवल दंगे भड़का रहे हैं।

- प्रगति समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने लखनऊ में सीएए के खिलाफ प्रदर्शन किया।

- पूर्वोत्तर दिल्ली के सीलमपुर क्षेत्र में हिंसा की एक ताजा घटना सामने आई। जहां नागरिकता संशोधन अधिनियम को लेकर मंगलवार को हिंसक विरोध प्रदर्शन देखा गया, यहां तक कि पुलिस ने यह सुनिश्चित करने के लिए कड़ी निगरानी रखी कि स्थिति नियंत्रण में रहे।

- सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को नागरिकता संशोधन अधिनियम को चुनौती देने वाली दलीलों पर केंद्र को नोटिस जारी किया। चीफ जस्टिस एसए बोबडे और जस्टिस बीआर गवई और सूर्यकांत की अध्यक्षता वाली तीन जजों की बैंच ने अधिनियम के संचालन को रोकने से इनकार कर दिया। शीर्ष अदालत ने सीएए के खिलाफ आईयूएमएल, कांग्रेस नेता जयराम रमेश और अन्य द्वारा दायर याचिका पर 22 जनवरी को सुनवाई के लिए तय किया।

- बीएसपी के एक प्रतिनिधिमंडल ने बुधवार को राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद से मुलाकात की और सीएए को रद्द करने के लिए कहा। बैठक के बाद मीडियाकर्मियों से बात करते हुए, बसपा सांसद सतीश चंद्र मिश्रा ने कहा कि हमने उनसे कहा कि सीएए गलत है और संविधान के प्रस्तावना का उल्लंघन है, अनुच्छेद 14 और 21 का उल्लंघन है। हमने उनसे इसे रद्द करने के लिए कदम उठाने का अनुरोध किया है।

- पुलिस ने आज सुबह शहर के सीलमपुर इलाके में गश्त की। मंगलवार को नागरिकता संशोधन अधिनियम को लेकर क्षेत्र में एक विरोध प्रदर्शन हुआ था, जो हिंसक हो गया था।

- सीलमपुर और जाफराबाद में मंगलवार के हिंसक विरोध प्रदर्शन के मद्देनजर, सीआरपीसी की धारा 144 दिल्ली के उत्तर पूर्वी जिले में लगाई गई है।

- सीएए को लेकर ऑल पार्टी मीटिंग चेन्नई में DMK मुख्यालय में चल रही है। बैठक की अध्यक्षता DMK अध्यक्ष एमके स्टालिन कर रहे हैं।

- जामिया मिल्लिया इस्लामिया के छात्रों के सुनियोजित विरोध प्रदर्शन को देखते हुए ओखला अंडरपास और मथुरा रोड का एक हिस्सा बुधवार सुबह यातायात के लिए बंद कर दिया गया। यातायात पुलिस ने ट्वीट किया कि मथुरा रोड और कालिंदी कुंज के बीच मार्ग संख्या 13A सड़क यातायात के लिए बंद है। नोएडा से आने वाले लोगों को दिल्ली पहुंचने के लिए डीएनडी या अक्षरधाम मार्ग लेने की सलाह दी जाती है।

- यातायात पुलिस ने कहा कि इसी तरह से मथुरा रोड से नोएडा की ओर जाने वाले लोगों को भी आश्रम चौक, डीएनडी या नोएडा लिंक मार्ग लेने की सलाह दी गई है। उन्होंने ट्वीट किया कि कालिंदी कुंज की ओर जाने वाला ओखला अंडरपास भी यातायात के लिए बंद है।

- बुधवार सुबह डीएमआरसी ने जाफराबाद और मौजपुर-बाबरपुर मेट्रो स्टेशन के प्रवेश और निकास द्वार बंद रहने के बारे में ट्वीट किया था लेकिन एक घंटे के भीतर उन्होंने कहा कि सभी मेट्रो स्टेशन खुले हैं। डीएमआरसी ने कहा कि सभी मेट्रो स्टेशन खुले हुए हैं।

- कांग्रेस ने अपने स्थापना दिवस को मनाने के लिए 28 दिसंबर को सभी राज्यों की राजधानियों से मार्च निकालने का फैसला किया है। कांग्रेस महासचिव के सी वेणुगोपाल ने कहा कि दिल्ली में हुई भारत बचाओ रैली की सफलता और इसकी गति को जारी रखते हुए पार्टी ने ‘भारत बचाओ- संविधान बचाओ’ नारे के साथ मार्च निकालने का फैसला किया है। उन्होंने कहा कि ये मार्च 28 दिसंबर को निकाले जाएंगे। मार्च के दौरान पार्टी का लक्ष्य नरेंद्र मोदी सरकार की जन विरोधी नीतियों के खिलाफ मजबूत विरोध दर्ज कराना भी है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर