पठानकोट में लश्कर में हथियारों सहित दो आतंकी गिरफ्तार, बड़े आतंकी हमले की थी तैयारी

देश
किशोर जोशी
Updated Jun 11, 2020 | 20:48 IST

पंजाब पुलिस ने पठानकोट से लश्कर के दो आतंकवादियों को गिरफ्तार किया है जिनके पास से असलहा भी बरामद हुआ है। ये आतंकी कश्मीर घाटी में एक बड़े हमले की साजिश रच रहे थे।

Punjab police arrest 2 Kashmir-based LeT militants from Pathankot foils major terror attack in Jammu Kashmir
पठानकोट में लश्कर में हथियारों सहित दो आतंकी गिरफ्तार 
मुख्य बातें
  • पठानकोट से लश्कर के दो आतंकी गिरफ्तार, कश्मीर में आतंकी हमले की थी साजिश
  • 10 हैंड ग्रेनेड, एक एके-47 राइफल, दो मैगजीन्स और 60 कारतूस बरामद
  • ट्रक की तलाशी के दौरान हथियारों और गोला-बारूद की बरामदगी

पठानकोट: पंजाब पुलिस ने दो आतंकियों को गिरफ्तार किया है और इनके पास से बड़ी संख्या में हथियार बरामद हुए हैं। ये आतंकी लश्कर-ए-तैयबा से जुड़े हैं और जम्मू-कश्मीर के शोपियां जिले के रहने वाले हैं। इस बारे में पंजाब पुलिस ने एक बयान जारी करते हुए बताया है कि पकड़े गए आतंकियों की पहचान आमिर हुसैन वानी और वसीम हुसैन वानी के रूप में हुई है। इनके पास से पुलिस ने एक एके 47 राइफल, 2 मैगजीन और 60 जिंदा कारतूस बरामद किए हैं।

हथियार तस्करी का प्रयास नाकाम

 पंजाब पुलिस ने एक बयान में कहा, 'आज जम्मू-कश्मीर के रहने वाले लश्कर-ए-तैयबा (एलईटी) के दो गुर्गों की गिरफ्तारी के साथ, कश्मीर घाटी में हथियारों की तस्करी के एक बड़े प्रयास को पुलिस ने नाकाम कर दिया।' ये दोनों आतंकी पंजाब से कश्मीर तक हैंड ग्रेनेड और स्वचालित हथियारों लाने और ले जाने में शामिल रहे हैं। ठानकोट पुलिस द्वारा अमृतसर-जम्मू राजमार्ग पर एक ट्रक को रोकने के बाद इन दोनों को पकड़ा गया।

ये भी पढ़ें: जम्मू-कश्मीर : घाटी में आतंकियों का सफाया जारी, शोपियां में मुठभेड़ में 5 आतंकवादी ढेर
 

पूर्व पुलिस कॉंस्टेबल डार कर रहा है काम

 पंजाब के पुलिस महानिदेशक दिनकर गुप्ता ने कहा कि आरोपियों ने प्रारंभिक जांच के दौरान खुलासा किया कि उन्हें एक पूर्व कांस्टेबल इश्फाक अहमद डार उर्फ बशीर अहमद खान द्वारा पंजाब से हथियार की खेप इकट्ठा करने के लिए कहा गया था। डार 2017 से बड़े पैमाने पर कश्मीर में लश्कर का सक्रिय आतंकवादी है। आमिर हुसैन वानी ने कहा कि पंजाब की अपनी पिछली यात्राओं में, उन्होंने अपने हैंडलर्स - डार और रमीज़ राजा के लिए हवाला के जरिए 20 लाख रुपये से अधिक की धनराशि एकत्र की थी।

ट्रक में छिपाकर हथियार तस्करी

आईएनएस के मुताबिक, गिरफ्त में आए आतंकियों ने आगे कहा कि उन्होंने आज सुबह अमृतसर की सब्जी मंडी के पास मकबूलपुरा-वल्लाह मार्ग पर पहले से ही निर्धारित किए गए स्थान पर दो अज्ञात व्यक्तियों से ये खेप एकत्र की थी। इसके बाद उन्होंने ट्रक में हथियारों की इस खेप को छुपाया, जिसे वे अमृतसर मंडी से सब्जियां और फल लादने के उद्देश्य से लाए थे।

पंजाब से घाटी में ले जा चुके हैं आतंकियों को

 उन्होंने यह भी कहा कि अमृतसर की पिछली यात्राओं के दौरान, उन्होंने हिजबुल मुजाहिदीन और लश्कर के एक-एक आतंकियों को पंजाब से घाटी में प्रवेश कराया था। हालांकि ये दोनों आतंकी अब मर चुके हैं। उनकी पहचान आमिर ने हिजबुल मुजाहिदीन के सद्दाम अहमद पद्दार और लश्कर के जसीम अहमद शाह के रूप में की है। आतंकियों के पकड़े जाने के बाद पंजाब पुलिस अर्लट हो गई है।

ये भी पढ़ें: Jammu and Kashmir: कश्मीर में आतंकवादी हमले में BSF के 2 जवान शहीद, उनके हथियार भी लूटे 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर