राहुल गांधी का मोदी सरकार से सवाल, 'आखिर कब खत्‍म होगा लॉकडाउन, क्‍या होगा मापदंड?'

राहुल गांधी ने लॉकडाउन को लेकर केंद्र सरकार से सवाल किए हैं। उन्‍होंने जानना चाहा कि आखिर लॉकडाउन कब खत्‍म होगा और जब भी हो, इसका मापदंड क्‍या होगा?

राहुल गांधी का मोदी सरकार से सवाल, 'आखिर कब खत्‍म होगा लॉकडाउन, क्‍या होगा मापदंड?'
राहुल गांधी का मोदी सरकार से सवाल, 'आखिर कब खत्‍म होगा लॉकडाउन, क्‍या होगा मापदंड?'  |  तस्वीर साभार: PTI

नई दिल्‍ली : देश में कोरोना वायरस संक्रमण को देखते हुए लॉकडाउन की अवधि 17 मई तक के लिए बढ़ा दी गई है। लेकिन इसे लेकर विपक्ष लगातार सरकार से सवाल कर रहा है। कांग्रेस अध्‍यक्ष सोनिया गांधी के बाद अब पार्टी के नेता राहुल गांधी ने इसे लेकर केंद्र सरकार से सवाल किए हैं। उन्‍होंने जानना चाहा कि आखिर लॉकडाउन कब खत्‍म होगा और जब भी हो, इसका मापदंड क्‍या होगा?

'यह समय आलोचना का नहीं'

देश में मौजूदा हालात पर चर्चा करते हुए राहुल गांधी ने कहा, 'यह समय आलोचना का नहीं है, हमें लॉकडाउन खोलने के लिए एक रणनीति की आवश्‍यकता है। कोई भी व्यवसायी आपको बता देगा कि रेड, ऑरेंज व ग्रीन जोन और इकॉनमिक सप्‍लाइ चेन के बीच टकराव है।' उन्‍होंने राष्‍ट्रीय स्‍तर पर रेड जोन, ऑरेंज जोन और ग्रीन जोन के निर्धारण को लेकर भी सवाल उठाए और कहा कि इसका फैसला राज्‍य स्‍तर पर होना चाहिए।

जोन को निर्धारण को लेकर सवाल

उन्‍होंने कहा कि रेड, ऑरेंज और ग्रीन जोन का निर्धारण राष्‍ट्रीय स्‍तर पर किया गया है, जबकि इसका निर्धारण राज्‍य स्‍तर पर किया जाना चाहिए था और इसमें जिलाधिकार‍ियों को शामिल किया जाना चाहिए था। कांग्रेस शासित राज्‍यों के मुख्‍यमंत्रियों ने बताया है कि ऐसे कई जिले हैं, जिन्‍हें रेड जोन में रख दिया गया है, जबकि वास्‍तव में उन्‍हें ग्रीन जोन में होना चाहिए। कुछ इसके उलट मामले भी हैं।

'लॉकडाउन कब खत्‍म होगा'

उन्‍होंने केंद्र सरकार से जानना चाहिए कि आखिर लॉकडाउन कब खत्‍म होगा और इसका आधार क्‍या होगा। उन्‍होंने यह भी कहा कि सरकार को इस मसले पर अब थोड़ी पारदर्शिता बरतनी चाहिए। उन्‍होंने कहा, 'सरकार को इस वक्‍त जो सबसे प्रमुख काम करने की जरूरत है, वह ये है कि वह अपने कार्यों में थोड़ी पारदर्शिता बरते। हमें समझने की जरूरत है कि वे लॉकडाउन कब खोलने जा रहे हैं और इसका मापदंड क्‍या होगा।'

सोनिया गांधी भी कर चुकी हैं सवाल

यहां उल्‍लेखनीय है कि लॉकडाउन को लेकर बुधवार को कांग्रेस की अंतरिम अध्‍यक्ष सोनिया गांधी ने भी सवाल किए थे कि आखिर 17 मई के बाद क्‍या होगा और क्‍या सरकार के पास आगे की कोई योजना है? कांग्रेस शासित राज्‍यों के मुख्‍यमंत्रियों के साथ एक चर्चा के दौरान उन्‍होंने आरोप लगाया था कि केंद्र सरकार के पास मौजूदा स्थिति से निपटने के लिए कोई योजना नहीं है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर