पुण्यतिथि पर अपने पिता राजीव गांधी को राहुल गांधी ने कुछ इस तरह किया याद

राजीव गांधी के बारे में कहा जाता है कि उन्होंने संचार क्रांति में अहम योगदान दिया था। उनकी 31वीं पुण्यतिथि पर राहुल गांधी ने अपने पिता को कुछ खास तरह से याद किया।

rahul gandhi, rajiv gandhi, rajiv gandhi death anniversary
अपने पिता राजीव को राहुल ने कुछ इस तरह किया याद 
मुख्य बातें
  • 21 मई 1991 को राजीव गांधी की हुई थी हत्या
  • एलटीटीई के आतंकियों ने की थी हत्या
  • हाल ही में सुप्रीम कोर्ट ने सजा काट रहे पेरारिवलन को रिहा किया है

21 मई 1991 की वो तारीख कभी भुलाई नहीं जा सकती। आतंकी हमले में पूर्व पीएम राजीव गांधी की हत्या हो गई थी। उनके निधन के बाद राजीव गांधी के परिवार पर संकट आन पड़ा था। तरह तरह की मुश्किलों के बीच गांधी परिवार ने अपनी पकड़ सत्ता पर मजबूत की। अलग अलग कालखंड में उनकी सरकार भी रही। हालांकि इस समय कांग्रेस सत्ता से बाहर है। इन सबके बीच एक बेटे ने यानी राहुल गांधी के साथ बिताए कुछ लम्हों को साझा किया है। 
राहुल गांधी बताते हैं कि उनके पिता एक दूरदर्शी नेता थे जिनकी नीतियों ने आधुनिक भारत को आकार दिया। 

21वीं सदी के भारत के लिए था विजन
राजीव जी के पास 21वीं सदी के भारत के लिए एक विजन था। उनके पास दूरसंचार के लिए, पंचायती राज के लिए, महिलाओं को राजनीति में सबसे आगे लाने के लिए एक विजन था। उनके बड़े सपने थे और कांग्रेस पार्टी ने भारत के लिए उनके सपनों को हकीकत में बदलने में मदद की। उन्होंने सशक्त बनाया। जनता, ग़रीब, और उन्हें सरकार में अपनी बात रखने का मौका दिया": राहुल गांधी का एक पुराना भाषण वीडियो में एम्बेड किया गया था। राहुल गांधी ने ट्वीट किया, "वह एक दयालु और दयालु व्यक्ति थे, और मेरे और प्रियंका के लिए एक अद्भुत पिता थे, जिन्होंने हमें क्षमा और सहानुभूति का मूल्य सिखाया। मैं उन्हें बहुत याद करता हूं और साथ में बिताए समय को याद करता हूं।"

तमिलनाडु के पेरंबुदूर में हुई थी हत्या
21 मई, 1991 को तमिलनाडु के श्रीपेरंबुदूर में एक चुनावी रैली के दौरान लिबरेशन टाइगर्स ऑफ तमिल ईलम (LTTE) के आत्मघाती हमलावर ने राजीव गांधी की हत्या कर दी थी। आत्मघाती हमलावर धनु सहित चौदह अन्य मारे गए।सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार (18 मई) को एजी पेरारिवलन को रिहा करने का आदेश दिया, जो राजीव गांधी की हत्या के लिए दोषी ठहराए जाने के बाद 30 साल से जेल में बंद थे। पेरारिवलन उर्फ अरिवु पर दो बैटरियां खरीदने का आरोप लगाया गया था जो हमले में इस्तेमाल किए गए बम को बनाने में लगी थी।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर