चीन ने हड़पी हमारी जमीन, सरकार की कायरतापूर्ण कार्रवाई की बहुत बड़ी कीमत चुका रहा है देश: राहुल गांधी

देश
किशोर जोशी
Updated Jul 18, 2020 | 18:04 IST

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने एक बार फिर चीन के साथ चल रहे सीमा विवाद को लेकर सरकार पर निशाना साधा है। राहुल ने कहा है कि चीन ने हमारी जमीन हड़प ली है।

Rahul Gandhi says China has taken our land and India going to pay a huge price because of GOI’s cowardly actions
सरकार की कायरतापूर्ण कार्रवाई, चीन ने हड़पी हमारी जमीन:राहुल 
मुख्य बातें
  • चीन के साथ चल रहे मौजूदा विवाद को लेकर राहुल ने फिर साधा केंद्र पर निशाना
  • चीन ने हमारी जमीन हड़प ली है और भारत सरकार चेम्बरलेन की तरह बर्ताव कर रही है- राहुल गांधी
  • राहुल ने कहा भारत सरकार की कार्यरतापूर्ण कार्रवाई की कीमत देश चुका रहा है

नई दिल्ली: कांग्रेस नेता और सांसद राहुल गांधी चीन के साथ चल रहे सीमा विवाद को लेकर केंद्र सरकार पर लगातार सवाल खड़े करते रहे हैं। एक बार फिर राहुल ने केंद्र पर बड़ा हमला बोला है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के भाषण का वीडियो रिट्वीट करते हुए राहुल गांधी ने लिखा, 'चीन ने हमारी जमीन ले ली है और भारत सरकार चेम्बरलेन की तरह व्यवहार कर रही है। इससे चीन और आगे बढ़ेगा। भारत को केंद्र सरकार की कायरतापूर्ण कार्रवाइयों के कारण बहुत बड़ी कीमत चुकानी पड़ रही है।'

राजनाथ ने कही थी ये बात

राहुल गांधी ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के जिस वीडियो को ट्वीट किय उसमें राजनाथ सिंह ने पैगोंग झील से कुछ दूरी पर बनाए गए एक अस्थायी मंच से कह रहे हैं, ‘‘सीमा विवाद के हल के लिए (चीन के साथ) बातचीत चल रही है। बातचीत में जो भी प्रगति हुई है, मामले का हल होना चाहिए। लेकिन कहां तक हल होगा, मैं इसकी गारंटी नहीं दे सकता। हालांकि, मैं यकीन दिलाना चाहता हूं कि दुनिया की कोई भी ताकत भारत की एक इंच भूमि भी नहीं छू सकती है, इस पर कोई कब्जा नहीं कर सकता है।’

पहले भी निशाना साध चुके हैं राहुल 

यह पहली बार ने हीं है जब राहुल गांधी ने सरकार पर इस तरह का हमला किया है बल्कि वह पूर्व में भी इसी तरह से निशाना साध चुके हैं। शुक्रवार को राहुल गांधी दावा किया कि भारत सरकार की विदेश नीति के ध्वस्त होने की स्थिति में आने और अर्थव्यवस्था की हालत खराब होने के कारण चीन सीमा पर हमारे खिलाफ आक्रामक हुआ। एक वीडियो संदेश के द्वारा उन्होंने यह आरोप भी लगाया कि मौजूदा समय में लगभग सभी पड़ोसी देशों के साथ भारत के रिश्ते खराब हैं और सरकार ने अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए विपक्ष की ओर से दिए गए सुझावों को स्वीकार नहीं किया है।

विदेश मंत्री ने दिया था जवाब

राहुल को जवाब देते हुए शुक्रवार को विदेश मंत्री ने एक के बाद एक कई ट्वीट्स किए और कहा कि मोदी सरकार के दौरान अमेरिका, यूरोप सहित प्रमुख ताकतों के साथ हमारा महत्वपूर्ण गठजोड़ मजबूत हुआ है और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कद बढ़ा है। उन्होंने कहा कि चीन के साथ हम राजनीतिक रूप से अधिक बराबरी के स्तर पर बात करते हैं ।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर