Rail Roko Andolan:रेल रोको के जरिए ताकत दिखाने की कोशिश, सुरक्षा बढ़ाई गई

देश
ललित राय
Updated Feb 18, 2021 | 12:10 IST

कृषि कानूनों के खिलाफ संयुक्त किसान मोर्चा ने 18 फरवरी को दोपहर 12 बजे से 4 बजे तक रेल रोको का ऐलान किया है।

Rail Roko Andolan: कृषि कानून के खिलाफ अब रेल रोको अभियान, केंद्र सरकार चौकस
12 बजे से 4 बजे तक रेल रोको अभियान 
मुख्य बातें
  • किसान संगठनों ने रेल रोको का ऐलान किया है
  • दोपहर 12 बजे से 4 बजे तक देशभर में किसान संगठनों रेल सेवा को रोकेंगे
  • किसानों के ऐलान के बाद केंद्र सरकार पूरी तरह चौकस

नई दिल्ली। संयुक्त किसान मोर्चा (SKM) और भारतीय किसान यूनियन (BKU) गुरुवार को केंद्र के तीन विवादास्पद कृषि कानूनों के विरोध में देशव्यापी 'रेल रोको' आंदोलन  शुरू हो चुका है। रेल रोको आंदोलन की वजह से सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। इन सबके बीच बिहार में ट्रेनों को रोकने की कोशिश की गई। पटना में जन अधिकार पार्टी के कार्यकर्ताओं ने प्रदर्शन किया। 

रेल रोको कार्यक्रम के मद्देनजर कड़ी सुरक्षा
किसानों के रेल रोको कार्यक्रम के मद्देनजर रेलवे प्रशासन की तरफ से सुरक्षा के माकूल इंतजाम किये गए हैं। गाजियाबाद रेलवे स्टेशन पर सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। इसके साथ ही हरियाणा के फरीदाबाद और पलवल स्टेशनों पर भी सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं ताकि ट्रेन सेवा पर किसी तरह का असर ना पड़े।

बंगाल दौरे का संबंध चुनाव से नहीं
राकेश टिकैत से जब पूछा गया कि क्या वो चुनाव को ध्यान में रखकर बंगाल का दौरा कर रहे हैं तो उस सवाल के जवाब में कहा कि हकीकत यह है कि वहां भी एमएसपी से कम कीमत पर फसलों की खरीद हो रही है और वो किसानों की दिक्कत को समझने के लिए जा रहे हैं। चुनाव से उनकी यात्रा का संंबंध नहीं है। 

आरपीएसएफ की 20 अतिरिक्त कंपनियां तैनात
विरोध प्रदर्शन के मद्देनजर, भारतीय रेलवे ने देश भर में, विशेषकर पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल में RPSF बलों की 20 अतिरिक्त कंपनियां तैनात की हैं।एसकेएम ने पिछले सप्ताह विधायकों की वापसी की अपनी मांग को आगे बढ़ाने के लिए नाकेबंदी की घोषणा की थी।

शांति की अपील
रेलवे सुरक्षा बल के महानिदेशक अरुण कुमार ने बुधवार को कहा कि मैं सभी से शांति बनाए रखने की अपील करता हूं। हम जिला प्रशासन के साथ संपर्क करेंगे और जगह पर एक नियंत्रण कक्ष होगा। हम खुफिया जानकारी जुटाएंगे। पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल जैसे राज्य और कुछ अन्य क्षेत्र हमारा ध्यान केंद्रित करेंगे। हमने इन क्षेत्रों में रेलवे सुरक्षा विशेष बल (RPSF) की 20 कंपनियां तैनात की हैं। हम उन्हें यात्रियों के लिए असुविधा का कारण नहीं बनने के लिए राजी करना चाहते हैं। हमारे पास चार घंटे की खिड़की है और हम चाहते हैं कि यह (रेल रोको) शांति से चले।

'यात्रियों को नहीं होगी परेशानी'
इस बीच, किसान आंदोलन समिति के प्रवक्ता जगतार सिंह बाजवा ने कहा कि विरोध प्रदर्शन के दौरान किसी भी असुविधा से बचने के लिए रेल यात्रियों के लिए जलपान की व्यवस्था की जाएगी। हम 18 फरवरी को दोपहर 12 से शाम 4 बजे तक राष्ट्रव्यापी रेल रोको कार्यक्रम में शांतिपूर्ण विरोध प्रदर्शन करेंगे। असुविधा से बचने के लिए हम यात्रियों को जलपान प्रदान करेंगे। हम ट्रेनों का स्वागत करेंगे और यात्रियों को फूलों की माला पहनाएंगे। हमने किसानों को सोशल मीडिया पर सक्रिय रखने के लिए अभियान तेज कर दिया है। हमने आज दर्जनों किसानों को निर्देश दिया और सोशल मीडिया पर अपनी प्रोफाइल भी बनाई।

इन तीन कृषि कानूनों पर है विरोध
किसान तीन कृषि कानूनों - किसान उत्पादन व्यापार और वाणिज्य (संवर्धन और सुविधा) अधिनियम, 2020 के खिलाफ नवंबर 2020 से दिल्ली के पास विभिन्न सीमाओं पर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं; मूल्य आश्वासन और कृषि सेवा अधिनियम 2020 और आवश्यक वस्तु (संशोधन) अधिनियम, 2020 पर किसान सशक्तिकरण और संरक्षण समझौता।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर