पीएम मोदी के जन्मदिन के दिन रेलवे ने की स्वच्छता पखवाड़ा और रक्तदान शिविर की शुरुआत, रेल मंत्री ने झाड़ू लगाया और किया रक्तदान 

देश
कुंदन सिंह
कुंदन सिंह | Special Correspondent
Updated Sep 17, 2022 | 16:34 IST

प्रधानमंत्री नरेंद मोदी के जन्मदिन पर रेलवे ने स्वच्छता पखवाड़े और रक्तदान शिविर की शुरुआत की। रेल मंत्री खुद स्टेशन परिसर में झाडू लगाया। और रक्तदान किया।

Railway started cleanliness fortnight and blood donation camp on PM's birthday, Railway Minister donated blood & sweep up
रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव 
मुख्य बातें
  • स्‍वच्‍छता पखवाड़ा ‘स्‍वच्‍छ रेल स्‍वच्‍छ भारत मिशन’ का एक महत्‍वपूर्ण भाग है।
  • रेल मंत्री खुद स्टेशन परिसर में झाडू लगाकर इसकी शुरुआत की।
  • रेल मंत्री ने नई दिल्ली में उत्‍तर रेलवे के केन्‍द्रीय अस्‍पताल में रक्‍तदान शिविर का भी उदघाटन किया।

प्रधानमंत्री नरेंद मोदी के जन्मदिन के मौके पर रेल मंत्रालय ने स्वच्छता पखवाड़े की शुरुआत की। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने दिल्ली के हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन से इसकी शुरुआत की। शनिवार सुबह रेल मंत्री खुद स्टेशन परिसर में झाडू लगाकर इसकी शुरुआत की। साथ ही नई दिल्ली में उत्‍तर रेलवे के केन्‍द्रीय अस्‍पताल में रक्‍तदान शिविर का भी उदघाटन किया और लोगों को प्रोत्‍साहित करने के लिए स्‍वयं भी रक्‍तदान किया। स्‍वच्‍छता पखवाड़ा ‘स्‍वच्‍छ रेल स्‍वच्‍छ भारत मिशन’ का एक महत्‍वपूर्ण भाग है । यह 16 सितम्‍बर, 2022 से 2 अक्‍टूबर, 2022 तक रेलगाडियां तथा इसके संस्‍थान ‘सबकी जिम्‍मेदारी’ के रूप में मनाया जा रहा है।

 रेल, संचार और इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने रेलवे पर स्‍वच्‍छता पखवाड़े के अंतर्गत  चलाए जा रहे स्‍वच्‍छता अभियान के लिए हज़रत निज़ामुद्दीन रेलवे स्‍टेशन का दौरा कर स्‍वच्‍छता कार्यों की शुरूआत की। मंत्री ने स्‍टेशन, प्‍लेटफॉर्म और रेलपथों कोचों के डिस्‍इंफेक्‍शन के लिए इस्‍तेमाल में लाये जाने वाले यूवीसी मशीन की जानकारी ली। उन्‍होंने फुट-ओवर-ब्रिज, स्‍टेशन क्षेत्र और स्‍टेशन पर प्रदान की गयीं अन्‍य सुविधाओं का जायजा लिया । इस अवसर पर उन्‍होंने स्‍वच्‍छता के महत्‍व पर आयोजित किए गए नुक्‍कड नाटक को भी देखा।

इसके अलावा पीएम नरेन्‍द्र मोदी के जन्‍म दिन के अवसर पर उत्‍तर रेलवे के केन्‍द्रीय अस्‍पताल, नई दिल्‍ली में आयोजित रक्‍तदान शिविर का भी उदघाटन किया। लोगों को प्रोत्‍साहित करने के लिए, श्री वैष्‍णव ने स्‍वयं भी रक्‍तदान किया । उन्‍होंने अधिक से अधिक संख्‍या में रक्‍तदान कर लोगों के बहुमूल्‍य जीवन की रक्षा करने की आवश्‍यकता पर बल दिया। 

इस मौके पर बोलते हुए मंत्री  ने कहा कि स्‍वच्‍छता पखवाड़ा के अंतर्गत रेलवे पर सेवा भाव के रूप में गहन स्‍वच्‍छता अभियान चलाया जा रहा है। स्‍वच्‍छता एक मिशन के साथ-साथ जीवन का अंग भी बन गया है। सेवा इसका प्रमुख ध्‍येय है। उन्‍होंने कर्मचारियों और अधिकारियों को स्‍वच्‍छता का स्‍तर सदैव बनाये रखने पर बल दिया।

PM Modi Birthday: पीएम बनने के बाद नरेंद्र मोदी की संपत्ति बढ़ी या घटी...? जानें यहां सारी डिटेल, कहां गई 1 करोड़ की जमीन

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर