बारिश ने थामी सिलिकॉन वैली बेंगलुरु की रफ्तार, जगह जगह जलभराव से लोग हुए परेशान

वैसे तो बेंगलुरु को भारत के आदर्श शहरों में गिना जाता है। लेकिन भारत के अन्य शहरों की तरह यहां भी बारिश व्यवस्था की पोल खोल देता है। भारी बारिश की वजह से बेंगलुरु के सभी इलाकों में करीब करीब एक जैसी परेशानी है।

bangalore, rain, traffic
बारिश से बेंगलुरु में बुरा हाल  |  तस्वीर साभार: ANI
मुख्य बातें
  • बेंगलुरु में भारी बारिश से आम जनजीवन पर असर
  • बीजेपी सरकार पर लोग भड़के
  • लोगों ने कसा तंज बारिश ने बेंगलूरु को बना दिया वेनिस

भारत की 'सिलिकॉन वैली', बेंगलुरु सोमवार को मूसलाधार बारिश के कारण मुख्य सड़कों पर जलमग्न हो जाने, अपार्टमेंट परिसरों और घरों में पानी भर जाने, बिजली की लाइनें टूट जाने और यातायात जाम होने के बाद सोमवार को ठप हो गया।झीलों और तूफान के पानी की नालियों के निचले इलाकों में पानी भर जाने के कारण, नावों और ट्रैक्टरों को तकनीकी विशेषज्ञों और छात्रों को उनके कार्यस्थलों और स्कूलों तक पहुँचाने के लिए सेवा में लगाया गया था। रेनबो ड्राइव लेआउट, सनी ब्रूक्स लेआउट और सरजापुर रोड पर कुछ इलाके जल-जमाव से बुरी तरह प्रभावित हुए।

जलभराव से आम और खास हर कोई परेशान
टॉनी आईटी हब समेत आउटर रिंग रोड के अधिकांश हिस्सों में पानी भर गया, जिससे बड़े पैमाने पर ट्रैफिक जाम हो गया। ऑफिस जाने वाले घुटनों तक पानी में जाने के लिए मजबूर हैं। जनजीवन अस्त-व्यस्त हो जाने से नगर निकायों और भाजपा के खिलाफ लोगों में आक्रोश है।  नीत सरकार के खिलाफ आक्रोश फैल गया। कई लोगों ने जलमग्न घरों के वीडियो साझा करने, जलमग्न सड़कों पर रेंगने वाले ट्रैफ़िक और अपनी तिल्ली को बाहर निकालने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का सहारा लिया। उदाहरण के लिए, एक ट्विटर उपयोगकर्ता ने शहर को "यूरोपीय मानकों" में बदलने के लिए मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई को 'धन्यवाद' किया। इंदिरानगर वेनिस की तरह दिखने लगा है।

लोगों ने कसा तंज, सरकार हुई सचेत
भारी बारिश से होने वाली परेशानी के बीच  बेंगलुरु के निवासियों के लिए और अधिक परेशानी में, शहर के कुछ हिस्सों में पेयजल आपूर्ति दो दिनों तक बंद रहेगी क्योंकि कावेरी नदी से शहर की ओर पानी उठाने वाला पंपिंग स्टेशन बारिश में डूब गया था। इन सबके बीच कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने राज्य में बाढ़ की स्थिति के प्रबंधन के लिए 600 करोड़ रुपये जारी करने पर हस्ताक्षर किए हैं। इसमें से 300 करोड़ रुपये अकेले बेंगलुरु के लिए रखे गए हैं।मुख्यमंत्री ने यह घोषणा वरिष्ठ मंत्रियों और अधिकारियों के साथ राज्य में बारिश और बाढ़ की स्थिति, खासकर राजधानी शहर और इससे हुए नुकसान का जायजा लेने के लिए एक उच्च स्तरीय बैठक के बाद की।सड़क, बिजली के खंभे, ट्रांसफार्मर, स्कूल आदि जैसे क्षतिग्रस्त बुनियादी ढांचे को बहाल करने के लिए धन का इस्तेमाल किया जाएगा।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर