दिल्ली-एनसीआर में बारिश बनी आफत, कई जगहों पर जलजमाव, कहीं लगा भारी जाम, देखें PHOTOS

दिल्ली-एनसीआर में सुबह से बारिश हो रही है। एक तरफ लोगों को गर्मी से राहत जरूर मिली है लेकिन कई इलाकों में जलजमाव और जाम की भी स्थिति देखने को मिल रही है।

Rains in Delh
दिल्ली-एनसीआर में भारी बारिश  |  तस्वीर साभार: PTI
मुख्य बातें
  • दिल्ली-एनसीआर में सुबह से घनघोर बारिश हुई
  • कई इलाकों में पानी भर गया और इससे यातायात भी बाधित हुआ
  • भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक दिन में और बारिश होने की संभावना है

नई दिल्ली: दिल्ली-एनसीआर में सुबह से घनघोर बारिश हुई। अभी भी कई इलाकों में बारिश हो रही है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और इसके आसपास के इलाकों में बुधवार सुबह तेज हवाओं के साथ भारी बारिश हुई जिससे कई इलाकों में पानी भर गया और इससे यातायात भी बाधित हुआ।बुधवार सुबह से हो रही भारी बारिश से लोगों को गर्मी से काफी राहत मिली,इससे शहर के कुछ हिस्सों में जलजमाव हो गया। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक दिन में और बारिश होने की संभावना है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, अरब सागर से दक्षिण-पश्चिमी हवाएं और बंगाल की खाड़ी से दक्षिण-पूर्वी हवाएं राजधानी क्षेत्र को नमी भेज रही हैं। मौसम ब्यूरो ने दो दिनों के लिए राष्ट्रीय राजधानी में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। ब्यूरो ने चेतावनी दी है कि निचले इलाकों में पानी भर सकता है, वहीं यातायात में रूकावट आने और वाहन दुर्घटनाओं की संभावना बढ़ सकती है। दिल्ली के इन इलाकों में जलभराव की जानकारी दिल्ली पुलिस ने दी है।
दिल्ली के इन इलाकों में जलभराव
(पुल प्रहलाद पुर अंडरपास, मोती बाग एफओ का पैर पालम एफओ, छत्ता रेल, बत्रा अस्पताल, मिंटो ब्रिज, बीआरटी कॉरिडोर संगम विहार, बदरपुर बॉर्डर,भैरों रोड दोनों तरफ, आश्रम चौक की स्लिप रोड,पुराना किला रोड, चंदगी राम अखाड़ा, ओखला मंडी, पीएस तिमार पुर रोड, खैबर दर्रा, गुरु नानक चौक)

ट्रैफिक पुलिस ने अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के पास स्थित कई निचले इलाकों में पालम, बदरपुर और सरिता विहार फ्लाईओवर के पास, बत्रा अस्पताल के पास एमबी रोड, पंजाबी बाग, पुल प्रह्लादपुर अंडरपास के आसपास समेत कई जगहों पर जलभराव की चेतावनी जारी की है। दिल्ली के क्षेत्रीय मौसम पूवार्नुमान केंद्र के आंकड़ों के अनुसार, सफदरजंग ऑब्जरवेटरी में पिछले दो दिनों में 31.8 मिमी बारिश दर्ज की गई।

15 मिमी से कम बारिश को हल्की, 15 से 64.5 मिमी के बीच मध्यम और 64.5 मिमी से अधिक को भारी बारिश माना जाता है। राष्ट्रीय राजधानी में हुई सुबह की बारिश ने पारा भी गिरा दिया है। बुधवार को यहां अधिकतम और न्यूनतम तापमान 32 और 27 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा।

विभाग के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा कि बृहस्पतिवार तक मॉनसून की अक्षरेखा दिल्ली-एनसीआर के करीब बनी रहेगी। उन्होंने कहा कि अरब सागर से उठी दक्षिण-पूर्वी हवाओं और बंगाल की खाड़ी से आने वाली पूर्वी हवाओं से भी इलाके में आर्द्रता बनी हुई है। बुधवार सुबह राष्ट्रीय राजधानी का मौसम काफी सुहावना था।

सफदरजंग वेधशाला के मुताबिक इस महीने अब तक 139.2 मिलीमीटर (मिमी) बारिश दर्ज की गई है जो सामान्य बारिश 157.1 मिमी से 11 फीसदी कम है।जून से लेकर अब तक दिल्ली में (सफदरजंग वेधशाला के मुताबिक) कुल 457.8 मिमी बारिश दर्ज की जो सामान्य बारिश 433.2 मिमी से छह फीसदी अधिक है। बुधवार सुबह बारिश के कारण शहर के कुछ हिस्सों और मुख्य चौराहों पर जलजमाव हो गया।
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर