अजान vs हनुमान चालीसा: महाराष्ट्र में आज क्या होगा, राज ठाकरे के अल्टीमेटम पर हटेंगे लाउडस्पीकर या मचेगा बवाल

Raj Thackarey Loudspeaker Ultimatum: हाराष्ट्र नव निर्माण सेना प्रमुख राज ठाकरे ने लोगों से अपील की है कि आज से जिस जगह पर मस्जिदों से अजान लाउडस्पीकर के जरिए होती है, वहां वह हनुमान चालीस लगाए।  

raj thackeray Azan Vs Hanuman Chalisa
राज ठाकरे के खिलाफ मुकदमा दर्ज  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • संजय राउत ने कहा है कि सरकार किसी अल्टीमेटम पर नहीं चलती है।
  • राज ठाकरे के खिलाफ भड़काऊ भाषण देने का दर्ज हुआ केस।
  • महाराष्ट्र में आज के दिन कानून-व्यवस्था बनाए रखना उद्धव सरकार के लिए बड़ी चुनौती है।

Raj Thackarey Loudspeaker Ultimatum: महाराष्ट्र में क्या आज बवाल होगा या फिर शांति से सब निपट जाएगा, यही सबसे बड़ा सवाल है। ऐसा इसलिए हैं कि महाराष्ट्र नव निर्माण सेना प्रमुख राज ठाकरे ने लोगों से अपील की है कि आज से जिस जगह पर मस्जिदों से अजान लाउडस्पीकर के जरिए होती है, वहां वह हनुमान चालीस लगाए।  उन्होंने कहा कि इससे उनको भी पता चलेगा कि तकलीफ क्या होती है। जाहिर है कि राज ठाकरे के इस अल्टीमेटम से राज्य का सियासी पारा आज चढ़ने वाला है, और उसका असर जमीनी स्तर पर भी दिख सकता है।

राज ठाकरे के खिलाफ मामला दर्ज

इस बीच महाराष्ट्र पुलिस ने  दो दिन पहले मस्जिदों के ऊपर लाउडस्पीकर संबंधी राज ठाकरे के  भाषण को लेकर उनके खिलाफ मामला दर्ज किया है। राज ठाकरे के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 153, 116, और 117 और महाराष्ट्र पुलिस अधिनियम के प्रावधानों के तहत मामला दर्ज किया गया है।मनसे प्रमुख ने एक मई को औरंगाबाद की रैली में कहा था कि यदि मस्जिदों पर से लाउडस्पीकर नहीं हटाये गये तो 4 मई से उसके बाहर हनुमान चालीसा लगाएं।

मामला दर्ज होने के बावजूद राज ठाकरे ने शाम को लोगों से अपील की है कि अगर बुधवार को कहीं भी लाउडस्पीकर पर जोर से अजान सुनें तो इसके जवाब में लाउडस्पीकर पर हनुमान चालीसा लगाएं। ठाकरे ने एक खुले पत्र में लोगों से कहा कि अगर वे अजान की आवाज से परेशान हों तो 100 नंबर डायल करके पुलिस में शिकायत करें। मनसे नेता ने कहा, रोज शिकायत होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि मैं सभी हिंदुओं से अपील करता हूं कि 4 मई से जहां-जहां लाउडस्पीकर पर अजान दी जाती है, वहां आप लाउडस्पीकर पर हनुमान चालीसा लगाएं और लाउडस्पीकर से क्या तकलीफ होती है यह उन्हें भी समझने दें।

सरकार अल्टीमेटम से नहीं चलती

इस बीच से शिवसेना सांसद एवं पार्टी के मुख्य प्रवक्ता संजय राउत ने कहा है कि अगर कोई भड़काऊ भाषण देता है तो उचित कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने यह भी कहा कि सरकार किसी अल्टीमेटम पर नहीं चलती। राज्य में कानून का शासन है। वहीं राज ठाकरे के खिलाफ मुकदम दर्ज होने के बाद मनसे नेताओं ने चेतावनी दी कि अगर पार्टी प्रमुख के खिलाफ आगे कार्रवाई की गई तो वे सड़कों पर उतरेंगे। 

मनसे अध्यक्ष राज ठाकरे को सीआरपीसी 149 के तहत नोटिस दिया जाएगा, हो सकते हैं गिरफ्तार!

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर