Rajasthan: कोटा के स्कूल में गुलमोहर नाम की किताब से मचा बवाल, नॉन मुस्लिम बच्चों सिखाया जा रहा है 'अम्मी-अब्बू' बोलना

देश
किशोर जोशी
Updated Jul 15, 2022 | 13:18 IST

राजस्थान के कोटा में एक निजी स्कूल में पढ़ाई जा रही गुलमोहर नाम कि किताब से बवाल मचा हुआ है। इसे लेकर हिंदू सगंठनों ने विरोध करने का फैसला भी किया है।

Rajasthan A book named Gulmohar created a ruckus in Kota school non Muslim children are being taught to speak Ammi Abbu
प्राइवेट स्कूल की बुक में उर्दू के शब्दों से बबाल 
मुख्य बातें
  • कोटा में नॉन मुस्लिम बच्चो को पढ़ाया जा रहा अम्मी-अब्बू
  • प्राइवेट स्कूल की बुक में उर्दू के शब्दों से बबाल
  • परिजनों का आरोप-बच्चे करने लगे बिरयानी की जिद और नॉन-मुस्लिम भी बोलने लगे अम्मी-अब्बू

कोटा: राजस्थान की शिक्षा नगरी कोटा में गुलमोहर नाम की किताब के चैप्टर से बवाल मच गया है। लोगों का आरोप हिंदू परिवारों के बच्चों को जबरन 'अब्बू -अम्मी' और बिरयानी खाने का पाठ पढ़ाया जा रहा है। हिंदू परिवारों के लोगों आरोप है कि प्राइवेट स्कूलों की किताब में ऐसे चैप्टर देकर बच्चों को हिंदू संस्कृति से दूर किया जा रहा है। गुलमोहर नाम की किताब हैदराबाद पब्लिकेशन की है जो कक्षा दो में पढ़ाई जा रही है। किताब का मूल्य ₹352 है जिसमें 113 पेज हैं।

शब्दों से मचा बवाल

किताब में अधिकतर करैक्टर के नाम अंग्रेजी में रखे गए हैं। किताब के पहले अध्याय 'टू बिग! टू स्मॉल' में ही बच्चे को नए शब्द के रूप में मदर को अम्मी और फादर को अब्बू बोलना सिखाया गया है।

इसी किताब एक अध्याय में 'ग्रांडपा फारूक'स गार्डन (दादाजी फारूक का बगीचा)' शीर्षक से है जिसमे मुस्लिम चरित्र आमिर एवं उसके दादा फारूक को दिखाया गया है। परिजनों ने बजरंग दल को और बजरंग दल ने शिक्षा विभाग इसे लेकर शिकायत दी है। अपनी शिकायत में बजरंग दल ने शिक्षा के इस्लामीकरण के प्रयास करने का आरोप लगाया है।

कोटा शहर के शिव ज्योति कन्वेंट स्कूल में सेकंड क्लास के बच्चों को दी गई 'गुलमोहर किताब' में कई ऐसे शब्द हैं जिन्हें लेकर अभिभावकों में रोष है। परिजनों का आरोप है कि बच्चे इस किताब को पढ़कर बिरयानी की जिद करने लगे हैं और नॉन-मुस्लिम बच्चे भी अम्मी-अब्बू बोलने लगे हैं। 

बजरंग दल के पास शिकायत

एक लेसन में यह सवाल भी पूछा गया कि' आप घर की भाषा में पेरेंट्स और ग्रांडफादर को क्या बुलाते है?'  बजरंग दल के सह प्रान्त संयोजक योगेश रेनवाल ने बताया कि उन्हें इस स्कूल में पढ़ाई जा रही किताब को लेकर कई मां-बापों के फोन आ रहे हैं और वो दूसरे धर्म से जुड़े शब्दों के ज्यादा प्रचलन होने की शिकायत कर रहे हैं।   

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर