Raju Srivastav Death: राजू श्रीवास्तव को मिला था मंत्री का दर्जा, जानें उनका राजनीतिक करियर

Raju Srivastav Death: राजू श्रीवास्तव की लोकप्रियता का ही असर था कि वह राजनितिक दलों के भी आंख के तारे बन गए। और 2014 के लोक सभा चुनाव से पहले उनकी राजनीति में एंट्री हो गई। वह कुछ दिनों तक समाजवादी पार्टी में रहे, लेकिन जल्द ही वह भाजपा में शामिल हो गए।

Raju Srivastav Death
राजू श्रीवास्तव का निधन 
मुख्य बातें
  • उत्तर प्रदेश फिल्म विकास परिषद के चेयरमैन थे।
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू किए गए स्वच्छता अभियान के ब्रांड एंबेसडर भी बने।
  • राजूू श्रीवास्तव का गजोधन भैया का किरदार काफी लोकप्रिय हुआ।

Raju Srivastav Death: मशहूर कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव (Raju Srivastav) का निधन हो गया है।वह अपने दौर के उन बिरले कॉमेडियन में से एक थे, जिन्होंने अपनी गुदगुदाने वाले कॉमेडी के जरिए टेलीविजन के जरिए घर-घर जगह बनाई और उनकी तैयार नींव का नतीजा है कि आज कपिल शर्मा जैसे कॉमेडियन टेलीविजन के बादशाह बने। राजू श्रीवास्तव का जन्म 25 दिसम्बर सन 1963 को उत्तर प्रदेश के कानपुर में हुआ था।

उनका बचपन का नाम सत्यप्रकाश श्रीवास्तव है, लेकिन मुंबई आने के बाद उन्होंने अपना नाम राजू रख लिया  और अब लोग इन्हें राजू श्रीवास्तव के नाम से ही जानते हैं। उन्होंने अपनी कॉमेडी में ज्यादातर कानपुर परिवेश को शामिल किया और हिट हो गए। उनका एक किरदार जिसका नाम गजोधर है, काफी लोकप्रिय है। गजोधर भइया का किरदार निभाने के कारण उन्हें लोग गजोधर भइया  कहकर बुलाने लहे। और उनकी लोकप्रियता का ही असर था कि वह राजनितिक दलों के भी आंख के तारे बन गए। और 2014 के लोक सभा चुनाव से पहले उनकी राजनीति में भी एंट्री हो गई।

राजनीतिक करियर

समाजवादी पार्टी के साथ उन्होंने राजनीति करियर की शुरुआत की। साल 2014 के लोकसभा चुनाव में समाजवादी पार्टी ने उन्हें कानपुर लोकसभा सीट से मैदान में उतारा था। हालांकि बाद में 11 मार्च 2014 को उन्होंने टिकट वापस कर दिया और कहा कि उन्हें पार्टी की स्थानीय इकाइयों से पर्याप्त समर्थन नहीं मिला। और उसके कुछ दिनों बाद वह 19 मार्च को भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गए। राजू श्रीवास्तव को राजनाथ सिंह ने भाजपा में शामिल कराया था। इसके बाद वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू किए गए स्वच्छता अभियान के ब्रांड एंबेस्डर भी बने। साथ ही उन्होंने पार्टी के स्टार प्रचारक के रुप में भी काम किया। इस समय वह उत्तर प्रदेश फिल्म विकास परिषद के चेयरमैन थे और उन्हें मंत्री पद का दर्जा मिल हुआ है।

Raju Srivastav Death News: फैन्स को रुलाकर चला गया हंसाने वाला, 41 दिन तक मौत को चकमा देते रहे राजू श्रीवास्तव

तेजाब से शुरू किया फिल्मी करियर

राजू श्रीवास्तव ने फिल्म तेजाब से बॉलीवुड में अपने अभिनय करियर की शुरुआत की, उसके बाद राजू ने कई बॉलीवुड फिल्मों जैसे मैंने प्यार किया, बाजीगर, आमदनी अठन्नी खर्चा रुपया, बिग ब्रदर, बॉम्बे टू गोवा,आदि में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। इसके अलावा उन्होंने टीवी धारावाहिकों जैसे शक्तिमान, बिग बॉस, कॉमेडी का महा मुकाबला, कॉमेडी सर्कस, कॉमेडी नाइट्स विद कपिल आदि में भी अपनी प्रतिभा दिखाई

कैसा था बचपन

राजू श्रीवास्तव के पिता रमेश चंद्र श्रीवास्तव  एक कवि थे। परिवार की आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं थी, इसलिए उनका बचपन संघर्ष करते हुए ही बीता। वे अपने घर से भाग कर मुंबई पहुंचे थे। और वहां पर छोटे-छोटे कॉमेडी शो करने लगे। वे अपनी कॉमेडी में ग्रामीण, शहरी और राजनेताओं पर ज्यादा तंज कसते थे। वे अमिताभ की मिमिक्री के लिए भी काफी मशहूर हुए। कॉमेडी में रोजमर्रा और छोटी-छोटी घटनाओं को मजेदार अंदाज में पेश करना, उनकी कॉमेडी की विविधता को दिखाता है। कॉमेडी में इनको असली पहचान 'द ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज' से मिली। और उसके बाद उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा। अपनी कॉमेडी को भारत में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी पहचान दिलाई। 


 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर