Rajya Sabha Election: राज्यसभा की 13 सीटों के लिए चुनाव कार्यक्रम घोषित, इस दिन होगी वोटिंग

देश
भाषा
Updated Mar 07, 2022 | 15:57 IST

निर्वाचन आयोग ने कहा कि 6 राज्यों में राज्यसभा की 13 सीटें खाली होने जा रही है। इसका चुनाव 31 मार्च को होगा। कांग्रेस के एके एंटनी समेत कई सीनियर नेताओं का कार्यकाल पूरा हो रहा है।

Rajya Sabha chunav: Election schedule announced for 13 seats, voting on 31 March 
राज्यसभा चुनाव कार्यक्रम घोषित  |  तस्वीर साभार: BCCL

नई दिल्ली : देश के 6 राज्यों में राज्यसभा की रिक्त होने जा रही 13 सीटों के लिए आगामी 31 मार्च को चुनाव होगा। निर्वाचन आयोग ने सोमवार को यह जानकारी दी। असम, हिमाचल प्रदेश, केरल, नगालैंड और त्रिपुरा से राज्यसभा के 8 सदस्यों का कार्यकाल 2 अप्रैल को और पंजाब के 5 सदस्यों का कार्यकाल नौ अप्रैल को पूरा होगा। इस कारण ये सीटें रिक्त हो रही हैं। जिन सदस्यों का कार्यकाल पूरा हो रहा है उनमें कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एके एंटनी और आनंद शर्मा भी शामिल हैं।

निर्वाचन आयोग ने एक बयान में कहा कि पंजाब में रिक्त हो रही पांच सीटों में से तीन के लिए एक चुनाव होगा, जबकि दो सीटों के लिए अलग चुनाव होगा क्योंकि ये सीटें दो अलग-अलग द्विवार्षिक चक्र से संबंधित हैं।

राज्यसभा की इन सीटों के लिए होने वाले चुनाव की अधिसूचना 14 मार्च को जारी होगी और मतदान 31 मार्च को होगा। स्थापित परिपाटी के तहत मतदान वाले दिन ही शाम 5 बजे से मतगणना होगी।

उच्च सदन में केरल से एंटनी, हिमाचल प्रदेश से आनंद शर्मा, पंजाब से प्रताप सिंह बाजवा (कांग्रेस) एवं नरेश गुजराल (अकाली दल) का कार्यकाल पूरा हो रहा है।

पंजाब से राज्यसभा चुनाव का फैसला गत 20 फरवरी को हुए विधानसभा चुनाव के नतीजों पर निर्भर करेगा। विधानसभा चुनाव के लिए डाले गए मतों की गणना 10 मार्च को होगी।

पंजाब से 5 सीटों के अलावा, केरल से राज्यसभा की 3, असम से 2 और हिमाचल प्रदेश, नगालैंड तथा त्रिपुरा से एक-एक सीटें रिक्त हो रही हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर