Vande Bharat Express:चेन्नई से चंडीगढ़ पहुँचा वंदे भारत एक्सप्रेस 2 का रैक, 24 से शुरू होगा रनिंग ट्रायल

देश
कुंदन सिंह
कुंदन सिंह | Special Correspondent
Updated Aug 18, 2022 | 19:39 IST

चेन्नई स्थित इंटीग्रल कोच फैक्टरी से वंदे भारत एक्सप्रेस वर्जन 2 का रैक गुरुवार सुबह चंडीगढ़ पहुँच गया। नए रैक का रनिंग ट्रायल 24 से शुरू होगा।इसके लिए रेलवे विशेष तैयारी कर रहा हैं। 

Vande Bharat Express
50 हज़ार किलोमीटर के सफल ट्रायल के बाद ही अंतिम मंजूरी होगी (फोटो साभार-भारतीय रेलवे) 

Rake of Vande Bharat Express: शुरुआत स्टेटिक जांच के बाद 24 को चंडीगढ़ के सानेवाल के बीच इसका रनिंग ट्रायल होगा। शुरुआत में 15 किलोमीटर प्रतिघन्टा इसके बाद 45, 60 फिर 80 किलोमीटर की स्पीड से इसका ट्रायल होगा। सबकूछ ठीकठाक रहा तो इसके बाद इस रूट में 110 किलोमीटर प्रति घन्टे के स्पीड से ट्रेन चलाकर इसकी परफॉर्मेंस देखी जाएगी।

कोटा नागदा के बीच स्पीड ट्रायल  

चंडीगढ़ के बाद 29 अगस्त को इस ट्रेन के दूसरे फेज के स्पीड ट्रायल के लिए कोटा से नागदा के बीच 225 किलोमीटर के ट्रेक पर अधिकतम 180 किलोमीटर प्रति घन्टे की स्पीड से इसकी स्पीड ट्रायल की जाएगी। इस सभी ट्रायल की रिपोर्ट कमिश्नर रेलवे सेफ्टी के पास भेजने के बाद इसका फाइनल रन में करीब 50 हज़ार किलोमीटर का कम्प्लीट ट्रायल होना जरूरी है। सबकुछ ठीक ठाक रहा तो इसके बाद इस ट्रेन को फाइनल किसी एक डेस्टिनेशन पर चलाने की मंजूरी सीआरएस के तरफ से दी जाएगी। 

इसकी फाइनल सेफ्टी मंजूरी के बाद ही प्रोडक्शन की मंजूरी मिलेगी

50 हज़ार किलोमीटर के सफल ट्रायल के बाद ही अंतिम मंजूरी होगी नई वंदे भारत वर्जन 2 के मॉडल को। गौरतलब है कि नई ट्रेन में पिछली वंदे भारत की तुलना में काफी बदलाव किए गए हैं जिनकी वजह से इसकी फाइनल सेफ्टी मंजूरी के बाद ही प्रोडक्शन की मंजूरी मिलेगी।

नई ट्रेन को मुम्बई अहमदाबाद के बीच चलाने की योजना 

आजादी के अमृत महोत्सव के मौके पर रेलवे ने 75 शहरों के लिए 75 नई वंदे भारत चलाने की योजना पर काम कर रही है। पहले से 2 ट्रेन दिल्ली कटरा और दिल्ली वाराणसी के बीच पहले से चल रही है। नई ट्रेन को मुम्बई अहमदाबाद के बीच चलाने की योजना है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर