रेप आरोपी सेल्फ स्टाइल गॉडमैन Nithyananda का पासपोर्ट रद्द, इक्वाडोर ने नहीं दी शरण

देश
Updated Dec 06, 2019 | 19:32 IST | रामानुज सिंह

भारत सरकार ने रेप के आरोपी सेल्फ स्टाइल गॉडमैन नित्यानंद का पासपोर्ट रद्द कर दिया है और विदेशों में उसकी तलाश के लिए भारतीय मिशन और पोस्ट अलर्ट कर दिया है।

रेप आरोपी सेल्फ स्टाइल गॉडमैन Nithyananda का पासपोर्ट रद्द, इक्वाडोर ने नहीं दी शरण
रेप आरोपी सेल्फ स्टाइल गॉडमैन नित्यानंद पर सरकार की बड़ी कार्रवाई  |  तस्वीर साभार: PTI
मुख्य बातें
  • नित्यानंद ने अपनी वेबसाइट में 'कैलासा' नाम का अपना देश बनाने की घोषणा की
  • विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि एक वेबसाइट बनाना एक राष्ट्र की स्थापना नहीं होता है
  • ऐसी खबरें थीं कि सेल्फ स्टाइल गॉड ने इक्वाडोर की मदद से दक्षिण अमेरिका में एक द्वीप खरीदा

नई दिल्ली: मोदी सरकार ने बलात्कार के आरोपी सेल्फ स्टाइल गॉडमैन नित्यानंद का पासपोर्ट रद्द कर दिया है, जबकि इक्वाडोर की सरकार ने इस बात से इनकार किया है कि उसने उसे शरण दी है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने शुक्रवार को कहा कि विदेशों में सभी भारतीय मिशन और पोस्ट को स्थानीय सरकारों को सूचित करने के लिए अलर्ट किया गया है कि ताकि उसका पता लगाया जा सके। उन्होंने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि हमने अपने सभी मिशन और पोस्ट को सूचित कर दिया है और उनसे कहा है कि वे उसके बारे में स्थानीय सरकारों को बताएं।

भारत में कथित बलात्कार और अपहरण के कई मामलों में नित्यानंद की तलाश है। कुमार ने कहा कि नित्यानंद का पासपोर्ट रद्द कर दिया है जिसकी वैधता 2018 में समाप्त हो गई है। उसके खिलाफ मामले पेंडिंग होने की वजह से उसका आवेदन भी खारिज कर दिया गया है।

उन रिपोर्टों के बारे में पूछे जाने पर कि नित्यानंद ने अपनी वेबसाइट में 'कैलासा' नाम का अपना देश बनाने की घोषणा की। कुमार ने कहा कि एक वेबसाइट बनाना एक राष्ट्र की स्थापना करने से अलग है। इस मामले में इक्वाडोर के दूतावास ने एक बयान में स्पष्ट रूप से इनकार किया कि नित्यानंद को उनके देश में शरण दी गई या उनकी सरकार द्वारा दक्षिण अमेरिका महादेश में इक्वाडोर के पास या दूर किसी भी जमीन या द्वीप को खरीदने में मदद की गई है।

ऐसी खबरें थीं कि सेल्फ स्टाइल गॉड ने इक्वाडोर की मदद से दक्षिण अमेरिका में एक द्वीप खरीदा। यह कहा गया कि इक्वाडोर ने नित्यानंद द्वारा शरण देने के अनुरोध को अस्वीकार कर दिया और बाद में वह शायद हैती के रास्ते इक्वाडोर छोड़ दिया।

यह कहा गया कि भारत में डिजिटल और प्रिंट मीडिया में जो कुछ भी प्रकाशित किया गया है, वह सभी जानकारी, उन सूचनाओं पर आधारित है, जो कथित तौर पर https://kailaasa.org से प्राप्त की गई हैं, एक वेबसाइट जिसे कथित तौर पर नित्यानंद या उनके लोगों द्वारा बनाए रखा गया है। यह कहा गया कि सभी डिजिटल या प्रिंट मीडिया घरानों को नित्यानंद से संबंधित जानकारी में इक्वाडोर का हवाला देने से बचना चाहिए।'

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर