अग्निपथ योजना के तहत भी भारतीय सेना में जारी रहेगी गोरखा सैनिकों की भर्ती, विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने किया स्पष्ट

विदेश मंत्रालय के आधिकारिक प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि अग्निपथ योजना के तहत भारतीय सेना में गोरखा सैनिकों की भर्ती जारी रहेगी। ये सैनिक भी अग्निवीर कहलाएंगे।

Recruitment of Gorkha soldiers will continue in Indian Army even under Agnipath scheme, Foreign Ministry spokesperson Arindam Bagchi clarified
अग्निपथ योजना के तहत भी गोरखा सैनिकों की भर्ती होगी। 

नई दिल्ली: भारत ने गुरुवार को दोहराया कि वह अग्निपथ योजना के तहत भारतीय सेना में गोरखा सैनिकों की भर्ती जारी रखेगा। एक साप्ताहिक मीडिया ब्रीफिंग में, विदेश मंत्रालय के आधिकारिक प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि हम लंबे समय से भारतीय सेना में गोरखा सैनिकों की भर्ती कर रहे हैं। हम अग्निपथ योजना के तहत भारतीय सेना में गोरखा सैनिकों की भर्ती जारी रखने के लिए तत्पर हैं। केंद्रीय कैबिनेट ने 14 जून को भारतीय युवाओं के लिए अग्निपथ नामक सशस्त्र बलों की तीन सेवाओं में सेवा देने के लिए एक भर्ती योजना को मंजूरी दी और इस योजना के तहत चुने गए युवाओं को अग्निवीर के रूप में जाना जाएगा। अग्निपथ योजना देशभक्त और प्रेरित युवाओं को चार साल की अवधि के लिए सशस्त्र बलों में सेवा करने की अनुमति देती है।अग्निपथ योजना को सशस्त्र बलों के एक युवा प्रोफाइल को सक्षम करने के लिए डिजाइन किया गया है। 

'अग्निपथ' सैनिकों, वायुसैनिकों और नौसैनिकों के नामांकन के लिए एक अखिल भारतीय योग्यता-आधारित भर्ती योजना है। यह योजना युवाओं को सशस्त्र बलों के नियमित कैडर में सेवा करने का अवसर प्रदान करती है। अग्निपथ योजना के तहत भर्ती होने वाले सभी लोगों को अग्निवीर कहा जाएगा। चार वर्षों के बाद, योग्यता, इच्छा और मेडिकल फिटनेस के आधार पर केवल 25 प्रतिशत अग्निवीरों को रेगुलर तौर पर रखा जाएगा या फिर से सूचीबद्ध किया जाएगा। भारत की सुरक्षा को मजबूत करने के लिए अग्निपथ योजना लाई गई है। अग्निवीरों को चार साल की सेवा के बाद एक अच्छा वेतन पैकेज और एक एग्जिट रिटायरमेंट पैकेज दिया जाएगा।

अंतिम पेंशन लाभ के निर्धारण के लिए अनुबंध के तहत सेवा किए गए पहले चार वर्षों पर विचार किए जाने की संभावना नहीं है। अन्य 75 प्रतिशत 'अग्निवर' को उनके दूसरे करियर में मदद के लिए उनके मासिक योगदान के साथ-साथ कौशल प्रमाण पत्र और बैंक लोन द्वारा आंशिक रूप से वित्त पोषित 11-12 लाख रुपये के एक्जिट या "सेवा निधि" पैकेज के तौर पर दिया जाएगा।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर