PM 2.5 @ 215: दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल का ऐलान, नहीं बढ़ाया जाएगा ऑड-ईवन

देश
Updated Nov 18, 2019 | 12:39 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Air quality index today: दिल्ली-एनसीआर के ज्यादातर इलाकों में वायु की गुणवत्ता खराब श्रेणी में है, हालांकि तेज हवा की वजह से स्मॉग से फिलहाल आजादी मिली है।

respite from smog but pm 2.5 is out of limit in delhi ncr
दिल्ली-एनसीआर में वायु की गुणवत्ता अभी भी खराब 
मुख्य बातें
  • हवा की वजह से स्मॉग से राहत लेकिन वायु की गुणवत्ता खराब
  • ऑड- ईवन के मुद्दे पर दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल की थी बैठक
  • केंद्र और संबंधित राज्यों के अधिकारियों की भी होगी बैठक, सुप्रीम कोर्ट जता चुका है नाराजगी

नई दिल्ली। पिछले दो दिन में तेज हवा की वजह से दिल्ली और एनसीआर के आसमां से स्मॉग छंट चुका है। लेकिन हवा की गुणवत्ता अभी भी खराब है। सीपीसीबी के सोमवार के आंकड़े के मुताबिक दिल्ली के आईटीओ पर पीएम 2.5, 215 दर्ज की गई है। इस विषय पर केंद्र सरकार और संबंधित राज्य सरकारों की अहम बैठक होनी है। इसके साथ ही दिल्ली सरकार ने साफ कर दिया है कि ऑड-ईवन को आगे नहीं बढ़ाया जाएगा। 


दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा था कि सोमवार को इस विषय पर आंकड़ों की तफसील से समीक्षा करने के बाद फैसला किया जाएगा। इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने राज्य सरकारों से पूछा था कि क्या दिल्ली के लोगों को स्वच्छ हवा में सांस लेने की अधिकार नहीं है। दिल्ली सरकार के ऑड-ईवन के फैसले पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि इससे फायदा नहीं मिला है। सरकार को किसी और विकल्प पर काम करने की जरूरत है। 

हैरत की बात ये है कि पर्यावरण से संबंधित संसद की स्टैंडिंग कमेटी ने शुक्रवार को बैठक बुलाई थी। लेकिन सांसदों और अधिकारियों की गंभीरता को  इस तरह से समझा जा सकता है कि ज्यादातर सांसद और अधिकारी बैठक से नदारद रहे और कुछ मिनटों में बैठक स्थगित कर दी गई। नदारद रहने वाले सांसदों ने प्रतिक्रिया दी कि उनकी गंभीरता का आंकलन बैठक से नहीं करना चाहिए। वो लोग प्रदूषण की बढ़ती समस्या को लेकर फिक्रमंद हैं। 

 

 

 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर