27 देशों की नौसेना का RIMPAC अभ्यास, पर यह युद्धपोत दिखा रहा भारतीय नौसेना की ताक़त 

देश
शिवानी शर्मा
Updated Jun 30, 2022 | 15:12 IST

दुनिया की ये सबसे बड़ी एक्सरसाइज भारतीय नौसेना की मौजूदगी से और भी महत्वपूर्ण है क्योंकि इंडो- पैसिफिक क्षेत्र में चीन के बढ़ते प्रभाव को चुनौती देने में भारतीय नौसेना भौगोलिक दृष्टिकोण से सबसे अधिक सक्षम है।

RIMPAC Naval exercise of 27 countries but this warship is showing the strength of the Indian Navy
 भारतीय नौसेना का INS सतपुड़ा और एक P8I समुद्री गश्ती विमान ले रहा है अभ्यास में भाग  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • कैलिफोर्निया के हवाई आइलैंड के पास हो रहा है विश्व का सबसे बड़ा नौसेना अभ्यास
  •  भारतीय नौसेना का INS सतपुड़ा और एक P8I समुद्री गश्ती विमान ले रहा है अभ्यास में भाग
  • अभ्यास में विश्व के 27 देशों की नौसेना ले रही है भाग

नई दिल्ली: साउथ कैलिफोर्निया के हवाई आइलैंड के पास दुनिया की सबसे बड़ी नेवल एक्सरसाइज शुरू हो चुकी है। अमेरिका द्वारा आयोजित होने वाली रिम ऑफ द पैसिफिक (RIMPAC) एक्सरसाइज में 27 देशों के अड़तीस सर्फेस शिप, चार पनडुब्बियां , नौ नेशनल लैंडफोर्स, 170 से ज्यादा हवाई जहाज और 25,000 सैनिक हिस्सा ले रहे हैं। 29 जून से शुरू हुआ यह अभ्यास 4 अगस्त तक चलेगा।

 28 में संस्करण में पहुंचा अमेरिका का RIMPAC 

रिम ऑफ द पैसिफिक (RIMPAC) एक्सरसाइज की शुरुआत 1971 में हुई थी। इस साल होने वाली इस एक्सरसाइज का ये 28 वां संस्करण है। दुनिया के सबसे बड़े अंतरराष्ट्रीय समुद्री अभ्यास के रूप में, RIMPAC आपसी संबंधों को बढ़ावा देने और बनाए रखने के लिए डिज़ाइन किया गया एक अनूठा प्रशिक्षण अवसर प्रदान करता है जो दुनिया के परस्पर महासागरों में सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए महत्वपूर्ण हैं।

 भारतीय नौसेना के दिग्गज हो रहे हैं शामिल 

 भारतीय नौसेना का INS सतपुड़ा और एक P8I समुद्री गश्ती विमान इस सबसे बड़े बहुपक्षीय नौसेना अभ्यास में भाग ले रहा है, अमेरिकी नौसेना प्रशांत महासागर में (RIMPAC) अभ्यास 2022 का नेतृत्व कर रही है। तमाम देशों की समुद्री ताकत के बीच सबकी नजर भारत के युद्धपोत आईएनएस सतपुड़ा पर है। आईएनएस सतपुड़ा एक स्वदेशी रूप से डिजाइन और निर्मित 6000 टन निर्देशित मिसाइल स्टील्थ फ्रिगेट है जो हवा, सतह और पानी के नीचे दुश्मन को तलाशने और नष्ट कर सकता है। ये विशाखापत्तनम में स्थित पूर्वी बेड़े की ताकतवर फ्रंटलाइन शिप है, आईएनएस सतपुड़ा वर्तमान में भारत की स्वतंत्रता के 75 वें वर्ष को मनाने के लिए होने वाली गतिविधियों की तैनाती पर है।

 यह है RIMPAC 22 की थीम 

RIMPAC 2022 का थीम "सक्षम, अनुकूल, भागीदार" है। भाग लेने वाले राष्ट्र और सेनाएं क्षमताओं की एक विस्तृत श्रृंखला का प्रयोग करेंगी और समुद्री बलों के अंतर्निहित ऑपरेशन का प्रदर्शन करेंगी। इन क्षमताओं में आपदा राहत और समुद्री सुरक्षा संचालन से लेकर समुद्री नियंत्रण और जटिल युद्ध तक शामिल हैं।  RIMPAC के प्रशिक्षण कार्यक्रम में एमफीबीएस ऑपरेशन, गनरी, मिसाइल, पनडुब्बी रोधी और वायु रक्षा अभ्यास, साथ ही काउंटर-पाइरेसी ऑपरेशन, माइन क्लीयरेंस ऑपरेशन, विस्फोटक आयुध मिशन, और गोताखोरी और बचाव अभियान शामिल हैं।

 यह देश ले रहे हैं हिस्सा 

इस वर्ष के अभ्यास में ऑस्ट्रेलिया, ब्रुनेई, कनाडा, चिली, कोलंबिया, डेनमार्क, इक्वाडोर, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इंडोनेशिया, इज़राइल, जापान, मलेशिया, मैक्सिको, नीदरलैंड, न्यूजीलैंड, पेरू, कोरिया गणराज्य, गणराज्य की सेनाएं शामिल हैं। फिलीपींस, सिंगापुर, श्रीलंका, थाईलैंड, टोंगा, यूनाइटेड किंगडम और संयुक्त राज्य अमेरिका के। कमांडर, यूएस पैसिफिक फ्लीट द्वारा होस्ट किए गये, RIMPAC 2022 का नेतृत्व कमांडर, यूएस थ्री फ्लीट द्वारा किया जाएगा, जो कंबाइंड टास्क फोर्स (CTF) कमांडर के रूप में काम करेगा।

 चीन को कमजोर करेगा मित्र नौसेनाओं का समूह 

RIMPAC के दौरान, सक्षम,  नौसेना पार्टनर्स का एक नेटवर्क अपनी सामूहिक ताकतों को मजबूत करने और एक स्वतंत्र और खुले इंडो-पैसिफिक को बढ़ावा देने के लिए एक साथ प्रशिक्षण और संचालन कर रहा है। RIMPAC 2022 में मौजूद सभी देश एकजुट होकर इंडो-पेसिफिक में चीन को अपनी मनमानी न करने का संदेश दे रहे हैं ।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर