Rajya Sabha Elections: जयंत चौधरी होंगे सपा-रालोद के राज्यसभा उम्मीदवार, डिंपल का पत्ता कटा

Jayant Chaudhary: राष्ट्रीय लोकदल (आरएलडी) के राष्ट्रीय अध्यक्ष जयंत चौधरी समाजवादी पार्टी गठबंधन के संयुक्त प्रत्याशी के रूप में राज्यसभा जाएंगे। इससे पहले कपिल सिब्बल ने पर्चा भरा था।

RLD chief Jayant Chaudhary will be the joint candidate of the SP and RLD for the Rajya Sabha elections
Rajya Sabha Elections: जयंत चौधरी होंगे सपा-रालोद के राज्यसभा उम्मीदवार, डिंपल का पत्ता कटा  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • उत्तर प्रदेश से राज्य सभा जाएंगे रालोद प्रमुख जयंत चौधरी
  • समाजवादी पार्टी और रालोद के संयुक्त उम्मीदवार हैं जयंत
  • इससे पहले सपा गठबंधन कोटे से कपिल सिब्बल भर चुके हैं पर्चा

Rajya Sabha Elections: उत्‍तर प्रदेश की राज्यसभा सीटों के लिए समाजवादी पार्टी ने गठबंधन के संयुक्त उम्मीदवार का ऐलान कर दिया है। राष्‍ट्रीय लोकदल (RLD) के प्रमुख जयंत चौधरी (Jayant Chaudhary) समाजवादी पार्टी और RLD के संयुक्‍त उम्‍मीदवार होंगे। पूर्व लोकसभा सांसद डिंपल यादव का पत्‍ता कट गया है। इससे पहले बुधवार को सपा के समर्थन से कपिल सिब्‍बल ने बतौर निर्दलीय उम्‍मीदवार बुधवार को अपना नामांकन दाखिल किया था। राज्यसभा की 11 सीटों पर हो रहे चुनाव में  विधानसभा में सदस्यों की संख्या के हिसाब से  भाजपा की 7 और समाजवादी पार्टी की 3 सीटों पर जीत तय मानी जा रही है।

तो लोकसभा से संसद जाएंगी डिंपल!

समाजवादी पार्टी ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट करते हुए कहा, 'श्री जयंत चौधरी जी समाजवादी पार्टी एवं राष्ट्रीय लोकदल से राज्य सभा के संयुक्त प्रत्याशी होंगे।' वहीं जावेद अली को भी सपा ने अपना राज्यसभा उम्मीदवार बनाया है। ऐसे में अब अटकलें लगाई जा रही हैं कि आजमगढ़ उप चुनाव में डिंपल यादव सपा उम्मीदवार के रूप में चुनावी मैदान में उतर सकती हैं। 

तो इसलिए सिब्बल ने छोड़ी कांग्रेस, 'घर की कांग्रेस' पर मचा था बवाल

सपा की तीनों सीटों पर जीत तय

बुधवार को ही जावेद अली खान ने समाजवादी पार्टी (सपा) के प्रत्याशी के रूप में राज्यसभा चुनाव का नामांकन दाखिल किया। वर्ष 2014 से 2020 तक सपा के राज्यसभा सदस्य रहे 59 वर्षीय खान ने पार्टी के वरिष्ठ नेताओं रामगोपाल यादव, अंबिका चौधरी तथा अन्य की मौजूदगी में नामांकन दाखिल किया। उत्तर प्रदेश की 403 सदस्यीय विधानसभा में भाजपा के 255 और उसके सहयोगी दलों को मिलाकर कुल 273 विधायक हैं और वह राज्यसभा की 11 सीटों में से आठ पर अपने उम्मीदवारों को आसानी से जीत दिला सकती है। वहीं दूसरी ओर सपा और उसके सहयोगी दलों के सदस्यों की कुल संख्या 125 है और वह तीन उम्मीदवारों को जिता सकती है।

कपिल सिब्बल ने SP के साथ से राज्यसभा के लिए भरा नामांकन, जितिन प्रसाद का तंज- How’s the'Prasad' Mr.Sibal!

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर