कोरोना वैक्सीनेशन पर बड़ी खबर, बूस्टर डोज के लिए देने होंगे 600 रुपए, वहीं अस्पतालों को रियायती मूल्य पर, SII ने किया साफ

देश
रवि वैश्य
Updated Apr 08, 2022 | 18:23 IST

Covishield Booster Dose Update:कोरोना वैक्सीनेशन पर बड़ी खबर सामने आई है बताया जा रहा है बूस्टर डोज के लिए  600 रुपए देने होंगे वहीं अस्पतालों को यह रियायती मूल्य पर मिलेगा।

Covishield booster dose
कोविशील्ड बूस्टर खुराक के लिए 600 रुपये चुकाने होंगे 

Covishield Booster Dose Price: सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने कहा कि एंड यूजर को कोविशील्ड बूस्टर खुराक के लिए 600 रुपये का भुगतान करना होगा और अस्पतालों को यह रियायती मूल्य पर मिलेगा। गौर हो कि स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि प्राइवेट टीकाकरण केंद्रों पर अब 10 अप्रैल से 18+ जनसंख्या समूह के लिए एहतियाती खुराक उपलब्ध होगी।

केंद्र सरकार ने 8 अप्रैल को 18 साल से ऊपर के सभी लोगों के लिए कोविड बूस्टर डोज को मंजूरी दी है,  इससे पहले, फ्रंटलाइन, स्वास्थ्य कर्मियों और 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिए पूर्व शर्त के साथ बूस्टर खुराक की अनुमति थी।

पहली और दूसरी डोज के लिए चल रहे टीकाकरण कार्यक्रम के साथ-साथ स्वास्थ्य कर्मियों, अग्रिम पंक्ति के कार्यकर्ताओं और 60+ आबादी के लिए एहतियाती खुराक जारी रहेगा और इसे तेज किया जाएगा।

कोविड से बचाव में कितना अहम है कोविशील्‍ड का बूस्‍टर डोज? जानिये क्‍या कहता है कि ICMR का अध्‍ययन

10 अप्रैल से 18+ एज ग्रुप के लिए बूस्टर डोज उपलब्ध होगी

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि प्राइवेट टीकाकरण केंद्रों पर अब 10 अप्रैल से 18+ एज ग्रुप के लिए बूस्टर डोज उपलब्ध होगी। जिनकी आयु 18 वर्ष है और जिन्होंने दूसरी खुराक देने के बाद 9 महीने पूरे कर लिए हैं, वे प्राइवेट टीकाकरण केंद्रों पर एहतियाती खुराक के लिए पात्र होंगे। पात्र आबादी के लिए पहली और दूसरी खुराक के लिए सरकारी टीकाकरण केंद्रों के माध्यम से चल रहे मुफ्त टीकाकरण कार्यक्रम के साथ-साथ स्वास्थ्य कर्मियों, अग्रिम पंक्ति के कार्यकर्ताओं और 60+ आबादी के लिए एहतियाती खुराक जारी रहेगा और इसमें तेजी लाई जाएगी।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर