1947 के विभाजन को लेकर सियासी बवाल, RSS नेता इंद्रेश कुमार बोले- बापू की भूल से हुआ देश का बंटवारा

Indresh Kumar on Bapu: राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के नेता इंद्रेश कुमार ने आजादी को लेकर सवाल उठाए हैं। उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी की भूल की वजह से देश का बंटवारा हुआ।

RSS leader Indresh Kumar says the country was divided due to Bapus mistake
1947 के बंटवारे को लेकर सियासी बवाल  
मुख्य बातें
  • देश के बंटवारे को लेकर सियासी बयानबाजी का दौर जारी
  • संघ नेता इंद्रेश कुमार बोले- महात्मा गांधी की भूल की वजह से देश का बंटवारा हुआ
  • बीजेपी ने बंटवारे के लिए कांग्रेस को जिम्मेदार बताया

75th independence day से पहले 1947 में हुए बंटवारे को लेकर सियासी घमासान शुरू हो गया है। जहां एक तरफ बीजेपी (BJP) ने Video Tweet कर Congress पर कई सवाल खड़े किए हैं तो वहीं दूसरी तरफ बंटवारे को लेकर RSS नेता इंद्रेश कुमार ने भी सवाल उठाए हैं। इंद्रेश कुमार ने कहा कि अगर बातचीत के लिए सरदार पटेल और सुभाष चंद्र बोस को  ADC चुना होता तो बंटवारा टाला जा सकता था।

इंद्रेश कुमार का बयान

जयपुर में जनसंख्या समाधान फाउंडेशन के कार्यक्रम को संबोधित करते हुए इंद्रेश कुमार ने कहा,  '75 साल पहले भारत को आजादी मिली थी विभाजन के रूप में। बापू, अगर जिन्ना और नेहरू को अपना ADC नहीं चुनते अंग्रेजों से वार्ता के लिए तो भारत के टुकड़े नहीं होते। अगर वो ADC चुन लेते पटेल को, सुभाष को, महर्षि अरविंद को तो भारत का विभाजन नहीं होता। बापू की छोटी से भूल ने भारत को टुकड़े कर दिए। इसलिए आजादी मिली पर टुकड़ों के साथ मिली।'

ज्ञानवापी मामले पर इंद्रेश कुमार बोले, 'AIMPLB ने आज तक कोई नेक काम नहीं किया'

बीजेपी का कांग्रेस पर हमला

वहीं 1947 के बंटवारे को लेकर बीजेपी ने कांग्रेस पर बड़ा हमला बोला है। बीजेपी ने 7 मिनट 17 सेकेंड का एक वीडियो ट्वीट कर बंटवारे के पीछे की मंशा पर  सवाल खड़े किए। बीजेपी ने वीडियो के जरिए दावा किया कि, कांग्रेस ने सदियों से साथ रह रहे लोगों को मजहब के नाम पर बांट दिया। वीडियो में दावा किया गया है कि एक बंद कमरे में हुई बैठक में करोड़ों लोगों के भविष्य का फैसला महज कुछ दिनों में कर दिया गया।  बीजेपी का आरोप है कि विभाजन को टाला जा सकता था.. लेकिन, ये फैसला लेने वाले ऐसा नहीं चाहते थे। 

RSS नेता कुमार ने पूछा-कश्मीरी पंडितों की हत्या पर चुप क्यों हैं धर्मनिरपेक्षता का नारा लगाने वाला विपक्ष 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर