यूक्रेन पर विपक्ष के नेताओं के साथ जयशंकर की बैठक, थरूर बोले-विदेशी नीति इसी भावना के साथ चलनी चाहिए 

Russia Ukraine War: विदेश मंत्री एस जयशंकर ने गुरुवार को यूक्रेन के ताजा हालात एवं भारतीय छात्रों को वहां से निकाले जा रहे मिशन की जानकारी विपक्ष के नेताओं को दी। विदेश मंत्री ने कहा कि विपक्ष के नेताओं के साथ उनकी अच्छी बैठक और सार्थक बातचीत हुई।

S Jaishankar meeting with opposition leaders on Ukraine, Shashi Tharoor praises govt
यूक्रेन संकट पर विपक्ष के नेताओं के साथ विदेश मंत्री एस जयशंकर की बैठक। 
मुख्य बातें
  • विदेश मंत्री एस जयशंकर ने यूक्रेन संकट पर विपक्ष के नेताओं को दी जानकारी
  • कांग्रेस नेता शशि थरूर ने कहा कि विदेश नीति इसी भावना के साथ चलनी चाहिए
  • बैठक में कांग्रेस नेता राहुल गांधी, आनंद शर्मा, शिवसेना नेता प्रियंका चतुर्वेदी मौजूद थीं

Russia Ukraine war : यूक्रेन से भारतीय नागरिकों एवं छात्रों को सुरक्षित स्वदेश वापसी के लिए चलाए जा रहे 'ऑपरेशन गंगा' के बारे में विदेश मंत्री एस जयशंकर ने गुरुवार को विपक्ष के नेताओं को जानकारी दी। इस बैठक में राहुल गांधी, शशि थरूर, आनंद शर्मा सहित विदेश मामलों पर संसदीय समिति के कई नेता शामिल हुए। बैठक खत्म होने के बाद विदेश मंत्री ने कहा कि यूक्रेन के घटनाक्रमों पर विपक्ष के नेताओं के साथ विदेश मंत्रालय की एक बैठक संपन्न हुई है। इस बैठक में सार्थक चर्चा हुई। 

रणनीति एवं मानवीय पहलुओं पर हुई चर्चा-जयशंकर
जयशंकर ने कहा कि बैठक में यूक्रेन युद्ध से जुड़ी रणनीति एवं मानवीय पहलुओं पर अच्छी बातचीत हुई। यूक्रेन से भारतीयों को सुरक्षित निकाले जाने के लिए इस बैठक से एक बड़ा एवं एकमत संदेश गया है। विदेश मंत्री ने बैठक और उसके बाद की तस्वीरें अपने ट्विटर हैंडल से साझा कीं। इन तस्वीरों में कांग्रेस नेता राहुल गांधी, आनंद शर्मा, शशि थरूर, प्रियंका चतुर्वेदी सहित विपक्ष के अन्य नेताओं को देखा जा सकता है। बैठक के बाद शशि थरूर ने भी ट्वीट किया। कांग्रेस नेता ने कहा कि यूक्रेन मुद्दे पर हम सब एक हैं। 
'भारत के कहने पर रूस ने 6 से आठ घंटे तक हमले रोके', जानिए क्या कहते हैं विशेषज्ञ

कीव रेलवे स्टेशन पर मिसाइल से हमला
उन्होंने कहा, 'सरकार ने हमारी चिंताओं एवं सवालों का संतोषजनक जवाब दिया। विदेश नीति इसी भावना के साथ चलाई जानी चाहिए।' शिवसेना नेता प्रियंका चतुर्वेदी ने कहा कि सरकार ने हमें यूक्रेन के हालात की जानकारी दी। यूक्रेन में रूसी हमला आठवें दिन में प्रवेश कर गया है। गुरुवार को भी रूसी हमले जारी हैं। कीव में रेलवे स्टेशन को निशाना बनाकर मिसाइल दागी गई। यूक्रेन के अन्य शहरों में भी हमले हो हो रहे हैं। यूक्रेन में तबाही के बीच रूस के व‍िदेशमंत्री सर्गेई लावरोव ने परमाणु युद्ध की धमकी दी है जिससे पूरी दुन‍िया में खलबली मची हुई है।   

यूक्रेन में फंसी छात्र भूमि अब भारत में, मां ने कविता के जरिए पीएम मोदी को दिया धन्यवाद

सात दिनों में 10 लाख लोगों ने यूक्रेन छोड़ा-UN
रूसी हमलों के बाद यूक्रेन के लोगों में दहशत है। वे डरे हुए हैं। लोग सुरक्षित ठिकानों की तलाश में दूसरे देशों में पलायन कर रहे हैं। संयुक्त राष्ट्र का कहना है कि बीते सात दिनों में 10 लाख लोगों ने यूक्रेन छोड़ा है। आने वाले दिनों में यह संख्या और बढ़ेगी। भारत यूक्रेन से अपने छात्रों को निकाल रहा है। छात्रों को वायु सेना एवं निजी कंपनियों के विमान छात्रों को लेकर मुंबई, दिल्ली एयरपोर्ट एवं हिंडन एयरबेस पहुंच रहे हैं। भारत अपने छात्रों को जल्द स्वदेश लाना चाहता है इसके लिए उसने उड़ानों की संख्या बढ़ाई है। छात्र वापस आकर काफी खुश हैं।   
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर