Safest Dog: आपको भी है कुत्ते पालने को शौक तो पहले जान लीजिए कौन सी नस्ल का है सबसे सुरक्षित; ताकि मुसीबत से रह सकें दूर

देश
शिशुपाल कुमार
शिशुपाल कुमार | Principal Correspondent
Updated Sep 14, 2022 | 21:42 IST

Safest Dog in India: सभी कुत्ते काटने में सक्षम होते हैं, चाहे वो किसी भी नस्ल के हों, लेकिन इन्हीं में से कुछ ऐसे हैं जिनका स्वभाव बिलकुल शांत रहता है। बहुत ही विकट परिस्थिति में ये कुत्ते किसी पर हमला करते हैं।

Safest dog breed, Safest dog breed in India, dog breed
सुरक्षित नस्ल के कुत्ते  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • हाल के दिनों में कुत्ते के काटने की कई घटनाएं आ चुकी हैं सामने
  • कुछ घटनाओं में हो चुकी है मौत
  • कई कुत्ते के मालिकों के खिलाफ केस भी हो चुका है दर्ज

Safest Dog in India: हाल के दिनों में कई ऐसी घटनाएं सामने आईं हैं, जिसमें कुत्ते के हमले के कारण किसी की जान चली गई है या कोई घायल हो गया है। ऐसे में अगर आपको भी कुत्ते पालने का शौक है तो पहले ही संभल जाइए। कुत्ते की नस्ल का सही से चुनाव करिए, कहीं ऐसा न हो कि कुत्ता आपको जेल की हवा खिला दे या आपके किसी प्रिय की जान ले ले। तो आइए जानते हैं उन कुत्तों के नस्ल के बारे में जिन्हें पालना सबसे ज्यादा सुरक्षित है।

लैब्राडोर रिट्रीवर (Labrador Retriever) - लैब्राडोर रिट्रीवर जिसे पहले रिट्रीवर गन डॉग के रूप में जाना जाता था, एक ब्रिटिश नस्ल का कुत्ता है। इसे यूनाइटेड किंगडम में न्यूफ़ाउंडलैंड की कॉलोनी में विकसित किया गया था। इसका नाम उस कॉलोनी के लैब्राडोर क्षेत्र के नाम पर रखा गया है। लैब्राडोर रिट्रीवर भी बहुत ही शांत स्वभाव और दोस्तीपसंद कुत्ता माना जाता है, इसके काटने के बहुत ही कम मामले सामने आए हैं।

बॉक्सर कुत्ता ( Boxer Dog)- बॉक्सर जर्मनी में विकसित एक कुत्ते की नस्ल है। पेट डॉग के तौर पर यह काफी सुरक्षित है। बच्चों के लिए इसे काफी सुरक्षित माना जाता है। बॉक्सर सभी कुत्तों की नस्लों में से सबसे अधिक धैर्यवान होता है।

boxer dog

आयरिश सेटर (Irish Setter)- आयरिश सेटर, आयरलैंड में विकसित नस्ल का कुत्ता है। यदि आप अपने परिवार के लिए एक सुरक्षित और प्रशिक्षित नस्ल की तलाश में हैं, तो आयरिश सेटर एक बेहतरीन विकल्प है। इस स्वभाव भी काफी दोस्ताना होता है।

फ्रेंच बुलडॉग (French Bulldog)- फ्रेंच बुलडॉग फ्रांस में विकसित नस्ल का कुत्ता है। इसकी हाइट छोटी होती है। इसका स्वाभाव भी शांत होता है। हालांकि ये थोड़ा जिद्दी होता है।

French bulldog

गोल्डन रिट्रीवर (Golden Retriever)- गोल्डन रिट्रीवर मध्यम आकार के कुत्ते की स्कॉटिश नस्ल है। यह एक शांत और स्नेही स्वभाव का होता है। इसे आमतौर पर पालतू जानवर के रूप में पाला जाता है।

बीगल (Beagle)- बीगल की उत्पत्ति का कोई निश्चित जगह का पता नहीं है। इस नस्ल का कुत्ता काफी आज्ञाकारी होता है। इसकी देखभाल आसानी से की जा सकती है।

ये भी पढ़ें- Pet Dog Guidelines: घर में पालतू कुत्ता है तो इन बातों का रखें खास ध्यान, लापरवाही करने पर लगेगा भारी जुर्माना

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर